Thursday, May 19, 2022
Homeहिन्दीजानकारीऑनलाइन लर्निंग स्टार्टअप बायजू में किया तीन अमेरिकी कंपनियों ने दो हजार...

ऑनलाइन लर्निंग स्टार्टअप बायजू में किया तीन अमेरिकी कंपनियों ने दो हजार करोड़ से भी अधिक का निवेश: कोरोनकाल का पूरा फायदा उठाया गया।


ऑनलाइन लर्निंग स्टार्टअप बायजु में 3 बड़े अमेरिकी कंपनियों ने निवेश  का ऐलान किया है। अमेरिकी निवेशक फर्म ब्लैकरॉक इंक(BlackRock Inc), सेंड्स केपिटल(Sands Capital), अल्केण केपिटल(Alkean Capital) बायजु में 300 मिलियन डॉलर(2.20 हजार करोड़) का निवेश करेगी। अमेरिकी कंपनियों द्वारा किए गए इस बड़े निवेश के बाद बायजु का वैल्यूएशन 11.1 बिलियन डॉलर यानी 81.70 हजार करोड़ रुपए हो जाएंगे। 

कोरोना और Lockdown मद्देनजर ऑनलाइन लर्निंग पद्धति की जनप्रियता दिन प्रतिदिन भारत में बढ़ती जा रही है। भारत मे Online Education की अपार संभावनाओ को देखते हुए अमेरिकी कंपनियों का रुझान इस ओर बढ़ा है। इन 3 अमेरिकी कंपनियों से पहले सितम्बर में एक और अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने भी बायजु में 500 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। 2020 में अब तक बायजु को 10 हजार करोड़ से भी ज्यादा का निवेश प्राप्त हो चुका है। बायजु के अलावा भी इस साल अनअकादमी और अपग्रेड के वैल्यूएशन में निवेश के चलते दुगनी बढ़ोतरी हुई है।

जैसा कि हमने बताया 2020 में बायजू ने 10 हजार करोड़ का निवेश जुटाया है। इस निवेश में सिल्वर लेक कंपनी, टाइगर ग्लोबल और जनरल अटलांटिक कंपनियों के नाम शामिल है। 2020 में सिल्वर लेक कंपनी ने 3672 करोड़ का निवेश किया है, वहीं टाइगर ग्लोबल और जनरल अटलांटिक ने मिलकर बायजू में 1.4 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है। इन कंपनियो के अलावा, 27 अगस्त 2020 को अमेरिकी टेक कंपनी डीएसटी ग्लोबल ने भी बायजु में 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके अलावा जून 2020 में बायजु को एक और अमेरिकी टेक इन्वेस्टर से बॉन्ड के जरिए 700 करोड़ रुपए की राशि मिली थी। खैर , यह तो हो गए 2020 के आंकड़े! बात करें 2019 की तो 2019 के अंत तक बायजु ने 916 Million dollar (6.74 हजार करोड़) की रकम जुटाई थी।

बायजु ने उठाया lockdown का फायदा

कोरोना महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए सरकार ने पूरे देश में जो लॉकडाउन लागू किया था उसका पूरा पूरा फायदा बायजु को हुआ है और इस बात को बायजू ने खुद स्वीकार भी किया है। लॉकडाउन के दौरान स्कूल कॉलेज बंद है, ऐसे में बच्चों का रुझान ऑनलाइन स्टडी के तरफ बहुत ज्यादा बढ़ा है। पेरेंट्स भी अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन लर्निंग की तरफ रूख किए हैं। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान, कंपनी के साथ 2.5 हजार नए स्टूडेंट जुड़े हैं। कुल मिलाकर अब बायजु में यूजर्स की संख्या 7 करोड़ के आसपास पहुंच चुकी हैं। उनमें paid सब्सक्राइबर्स की संख्या 45 लाख के आसपास है। एक तरफ जहां Lockdown के वजह से कुछ कंपनियां नुकसान से दब गयी वहीं कुछ कंपनियों को इसका पूरा पूरा फायदा हुआ है जिनमें से एक है बायजू।

Lockdown के बाद फिर से उठ खड़े होने की प्रयास

2020 का पूरा साल सभी के लिए बहुत निराशाजनक रहा। कम ज्यादा सभी को नुकसान उठाना पड़ा। गिने-चुने कुछ कंपनियों को छोड़कर लगभग सभी कंपनियां लॉस का सामना कर रही है। लेकिन lockdown अब लगभग खत्म हो गया है, कोरोना का वैक्सीन भी लगभग तैयार है। मान सकते हैं कि कोरोना का यह अंतिम समय है। ऐसे में सभी कंपनियां फिर से रिकवर करने के प्रयास में जुटी है और एक दूसरे के साथ साझेदारी करके एक दूसरे की मदद करके फिर से अपने पैरों पर खड़े होने का प्रयास कर रही है। जिन कंपनियों की हालत एकदम खराब हो चुकी है वह बड़े कंपनियों के साथ साझेदारी करके अपनी स्थिति सुधारने का प्रयास कर रही है और जिन कंपनियों की हालत अच्छी है वह लॉस खाई हुई कंपनियों से साझेदारी करके और उन्नति के प्रयास में जुटी हुई है। इस समय सभी कंपनियां अपने अपने फायदे के लिए पूरा दिमाग लगा रही है।

आशा है 2021 तक परिस्थिति नॉर्मल हो जाएगी और कंपनियों की आर्थिक स्थिति सुधारने के साथ ही सरकार की भी आर्थिक स्थिति को भी राहत मिलेगी। साथ ही आम जनता को भी इसका फायदा मिलेगा, आम जनता का जीवन भी पहले की तरह सामान्य हो जाएगा।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: