हर छोटे – बड़े व्यवसाय का प्रचार फेसबुक मंच पर अवश्य करना चाहिए। तीन बिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं यानी यूज़र्स के साथ, छोटे व्यवसाय सेवाओं को अधिक बढ़ावा देने तथा ग्राहक सहायता बढ़ाने के लिए कई तरीकों से आप फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं।
व्यवसाय के लिए फेसबुक का उपयोग करना ,आपको मुश्किल लग सकता है, क्योंकि इसके नियम और एल्गोरिदम अक्सर बदलते रहते हैं। सही रणनीतियों के साथ, फेसबुक भुगतान किए जाए तो विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक फेसबुक है। अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए व्यापारी फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे है।
आप फेसबुक पर अपने व्यवसायी संबंधित विज्ञापन दे सकते है , जिसे लोग आपके वेब पेज पर पढ़ने आएंगे , अपनी विशेष टिपण्णी देंगे और लाइक , शेयर करेंगे। आपको हमेशा यह कोशिश करनी होगी कि आप दर्शको को विज्ञापनों से कैसे प्रभावित कर सकते है। आप फेसबुक का उपयोग करके कैसे विज्ञापन दे सकते है और अपने बिजनेस का कैसे प्रचार -प्रसार कर सकते है , उसके विषय में हम आपको कुछ बताना चाहते है :
बिज़नेस पेज का निर्माण करे
आप एक पेशेवर फेसबुक उपस्थिति वाला पृष्ट बनाना चाहते है , तब आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अलग पृष्ठ बनाने की आवश्यकता है। एक पेज एक नियमित प्रोफ़ाइल की तरह है, लेकिन यह ब्रांडों और व्यापार के लिए है। आप बिज़नेस पेज को ऐसा बनाये, जिससे उपभोगकर्ता पोस्ट देखने के लिए आपके बिज़नेस पृष्ट पर जाए , उसे पसंद करे। जब आप अपना फेसबुक पेज सेट करते हैं, तो आपको उसे अनुकूलित यानी ऑप्टिमाइज़ करने के लिए बहुत सारे विकल्प दिए जाएंगे।
आपको अपने व्यवसाय के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पेज पर ऐड करनी होगी जिसमें आपका पता, संपर्क जानकारी, वेबसाइट, व्यावसायिक घंटे, उत्पाद यानी प्रोडक्ट्स , आदि शामिल हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि वह प्रोफ़ाइल और कवर फ़ोटो जोड़ें जो आपके व्यवसाय को भली -भाँती दर्शाये।
हर दिन पोस्ट करना ना भूले
अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक पर आपको फेसबुक पेज सेट करने की आवश्यकता है – आपको फेसबुक व्यवसाय पेज पर नियमित रूप से पोस्ट करने की आवश्यकता है। इससे दर्शक और ग्राहक महसूस कर पाएंगे और आपके बिज़नेस पोस्ट के ज़रिये , आपके व्यवसाय से संबंध स्थापित कर पाएंगे। नियमित रूप से पोस्ट करना महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करे कि आप गुणवत्ता सामग्री विषय संबंधित पोस्ट कर रहे है।
फेसबुक पेज के इनसाइट्स का उपयोग करके आप यूज़र्स से सवाल कर सकते है , वे फेसबुक पेज इनसाइट्स पर लोग आखिर क्या देखना चाहते हैं, आपको उनके अनुमान को साझा करने में मदद करता है। आप पोल्ल फीचर्स का इस्तेमाल करके , जान सकते है लोगो को क्या पसंद है और क्या नहीं। फेसबुक इनसाइट्स व्यवसाय पेज के लिए निशुल्क है | फेसबुक इनसाइट्स बताता है कि जैसे प्रत्येक पोस्ट के साथ कितने लोग संलग्न होते हैं और कितने लोगों तक पहुंचते हैं।
अपने फेसबुक पृष्ट का प्रोमोट करे
जब आप पहली बार अपना पेज बनाते हैं, तो अपने वर्तमान ग्राहकों को फेसबुक के माध्यम से इनविटेशन भेज सकते है।
पारंपरिक मार्केटिंग तकनीकें का उपयोग आपको अपने दर्शकों को विकसित करने में मदद कर सकता हैं। आपको अपने ईमेल सिग्नेचर और अपने व्यवसाय कार्ड में अपने फेसबुक पेज का लिंक डालना चाहिए। आपकी वेबसाइट पर आपके सभी सामाजिक प्रोफाइल और आपके द्वारा उत्पादित किसी भी मार्केटिंग सामग्री को शामिल करने की अच्छी कोशिश है।
ग्राहकों को डील प्राप्त करने के लिए , अपने फेसबुक पेज पर प्रचार करे और विशेष कूपन को फेसबुक बिज़नेस पेज पर रखे। ग्राहकों को अपने पेज को पसंद करने के लिए कहें। यदि आप एक सरल और यादगार फेसबुक URL बनाते हैं, तो इसे प्रमोट करना सरल होता है।
अपने फॉलोवर्स को संलग्न करें।
फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले, आपको सोचना चाहिए कि क्या यह आपका पेज ग्राहको के साथ वार्तालाप बनाएगा। फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, इसलिए आपको अपने व्यवसाय को आगे ले जाने के लिए सामाजिक होना चाहिए। व्यवसायों को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए उनके टिप्पणियों, प्रश्नों का जवाब देकर बातचीत करनी चाहिए। अपने उपभोगकर्ताओं के ज़रूरतों को जानने के लिए पोल्स को होस्ट करने की आवश्यकता है। दर्शको को आकर्षित करने के लिए गुणवत्ता सामग्री पोस्ट करे ।
सारे अपडेट समय पर रखें और टिप्पणियों ,निजी संदेशों पर जल्द प्रतिक्रिया दें। ऐसा करने से आप अपने फॉलोवर्स से जुड़ पाएंगे।
प्रशंसकों के दोस्तों को करे उत्साहित
फेसबुक पर लोग किसी चीज़ से प्रेरित होते है ,जब उनके दोस्त पहले से ही उस उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं। जब ग्राहक आपके पृष्ठ पर बातचीत करते हुए जुड़ जाते है , तो उनके मित्र अपने न्यूज़फ़ीड में आपकी व्यवसाय की गतिविधि को देख सकते है। ग्राहकों को फेसबुक पर आपके व्यवसाय के विषय में जांच करने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने व्यवसायिक पेज पर डिस्काउंट ऑफर इत्यादि रखे। आप उनके प्रतिक्रिया और राय जाने के लिए पेज पर सवाल पूछ सकते है। इससे आप अपने व्यवसाय को और अधिक प्रगति की तरफ लेकर जा सकते है।
ग्राहकों को अपने व्यवसाय पृष्ट पर लुभाने के लिए डिस्काउंट जैसे ऑफर्स रखे। आप अपने फॉलोवर्स को आमंत्रित कर सकते हैं, जिसके बदले में ग्राहक अपने दोस्तों को आपके व्यवसायिक पृष्ट पर आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
फेसबुक विज्ञापन का उपयोग करे
यदि आपको उपयोगकर्ताओं तक व्यवस्थित रूप से पहुंचने में समस्या हो रही है, तो फेसबुक विज्ञापनों का उपयोग करे । प्रमोटेड फेसबुक पोस्ट नियमित पोस्ट की तरह दिखती हैं, मगर यह अधिक लक्षित लोगों तक पहुंचती हैं। फेसबुक के टूल्स बेहद प्रभावी हैं और इन टूल्स के ज़रिये विशिष्ट ग्राहकों को लक्षित करना आसान होता हैं। आप उन लोगों को लक्षित कर सकते हैं जिन्हें आपका पेज पसंद है। फेसबुक उपयोगकर्ता संबंधी डेटा एकत्र कर लेता है , इसके ज़रिये आपके विज्ञापन को उन लोगों को लक्षित कर सकता है जिन्हे आपके उत्पाद या सेवा में रुचि होती है। फेसबुक इस प्रकार आपके ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद करता है।
ग्राहकों के टिप्पणियों का जवाब दें
मैसेंजर के साथ, आप अपने व्यवसाय पेज से जुड़े ग्राहकों को जवाब दे सकते हैं। जब आप पृष्ठ के रूप में साइन करते है तो आपका इनबॉक्स आपके पृष्ठ के सबसे ऊपर पर स्थित होता है।
fb messenger , एक विशेष टूल है, और ग्राहक आपसे इसका उपयोग करने की उम्मीद करते हैं। फेसबुक , ब्रांड पृष्ठों की प्रतिक्रिया रेट और समय को ट्रैक करता है जिससे ग्राहकों को पता चले कि वे कितनी जल्दी जवाब की उम्मीद कर सकते हैं।
FB मैसेंजर ग्राहकों के लिए आकर्षक है क्योंकि ग्राहक तेजी से आपकी प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं। कई लोग कॉल करने की तुलना में लाइव चैट करना ज़्यादा पसंद करते है। भविष्य में लाइव होने और पोस्ट शेड्यूल करने के लिए आप फेसबुक पब्लिशिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। आप वीडियो भी बना कर व्यवसाय का विज्ञापन कर सकते हैं।
फेसबुक के माध्यम से लक्षित दर्शकों को जानें
जब आप किसी व्यवसाय पोस्ट का प्रचार कर रहे हों, तो आप विशिष्ट लोगो , स्थानों और रुचि संबंधित ग्राहकों को लक्षित कर सकते हैं। सफल विज्ञापन जारी करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप किसे पहले बेचना चाहते हैं। एक बार जब आप अपने लक्षित दर्शकों की पहचान कर लेते हैं, तो फेसबुक के विशेष लक्षित टूल का उपयोग करें।
कम विज्ञापन
आपने अगर ग्राहकों से जुड़ने के लिए और बिक्री करने के लिए व्यवसाय फेसबुक पेज बनाया हो, लेकिन कई बार आपके दर्शक विज्ञापन नहीं देखना चाहते। इसलिए थोड़ा व्यक्तिगत , आकर्षक और नियंत्रित विज्ञापनों के साथ फेसबुक पोस्ट बनाने की कोशिश करें।
ईवेंट बनाएं और अपने व्यवसाय को प्रोमोट करे
आप फेसबुक पर व्यवसाय के रूप में ईवेंट बना सकते हैं। आप किसी को भी व्यवसाय संबंधित इवेंट्स के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। फेसबुक पर लक्षित दर्शकों को विकसित करने के लिए भुगतान कर सकते हैं। इवेंट्स आपके दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक मज़ेदार तरीका हो सकती है।
अपने यूज़र्स से वार्तालाप करें
एक पोस्ट प्रकाशित करके और फिर एक सप्ताह के लिए अगर फेसबुक नहीं खोल पा रहे है, ऐसा बिलकुल ना करे । अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए नियमित पोस्ट बनाएं और साझा करें। टिप्पणियों, प्रश्नों का जवाब अवश्य दें। दर्शको से वार्तालाप के ज़रिये आप उनके प्रतिक्रिया को जान पाएंगे और उसी अनुसार आप अपने व्यवसाय में सुधार ला सकते है।
आपको फेसबुक व्यवसाय पेज को मोबाइल उपभोगकर्ताओं के लिए अनुकूल बनाये , क्यों कि आजकल ज़्यादा से ज़्यादा लोग मोबाइल का उपयोग जानकारी प्राप्त करने के लिए करते है।
अपने दर्शको तक पहुँचने के लिए फेसबुक ऐड का इस्तेमाल करे। आपके दर्शक क्या चाहते है , उसके अनुसार विज्ञापन का चयन करे। आप वीडियो प्लेटफॉर्म के ज़रिये अनेक दर्शको से जुड़ सकते हैं। फेसबुक वीडियो बनाने का एक तरीका है ,आप फेसबुक लाइव के माध्यम से है , मुफ्त में बड़े पैमाने पर दर्शकों के साथ जुड़कर वीडियो प्रसारित कर सकते है।
निष्कर्ष
अपने व्यवसाय से संबंधित कुछ दिलचस्प लेख , तस्वीर , इत्यादि समय- समय पर व्यवसाय पृष्ट पर देना ज़रूरी है। अपने यूज़र्स से उत्पादों से संबंधित सवाल पूछे। अगर हो सके तो कुछ कांटेस्ट यानी प्रतियोगिता का आयोजन करे। अपने व्यवसाय पृष्ट पर टिप्पणियों को ध्यान से पढ़े और विश्लेषण करे। आप अपने व्यवसाय पृष्ट पर ज़्यादा से ज़्यादा उपभोगकर्ताओं की टिपण्णी पाने की कोशिश करे। अपने फेसबुक व्यवसाय पेज पर , अपने व्यवसाय के बारे में संक्षिप्त में बताये और साथ ही आपके स्टोर कहाँ कहाँ उपलब्ध है , उसके बारें में भी बताये। ऐसा करने से आप अपने व्यापार को नयी दिशा दे पाएंगे।