Tuesday, November 29, 2022
Homeहिन्दीजानकारीपति पत्नी के रिश्ते को अगर चाहते हैं अटूट और दिलचस्प बनाना...

पति पत्नी के रिश्ते को अगर चाहते हैं अटूट और दिलचस्प बनाना तो ज़रूर जान लें इन बातो को

इस दुनिया में जिस गति से रिश्ते बनते हैं उसी गति से टूट भी जाते हैं। पहले जहां लड़के और लड़की की शादी परिवार के द्वारा कराई जाती थी तो यह कहा जाता था कि पति पत्नी में बनाव नहीं है तो लोग मान लेते थे। लेकिन आज जब दो लोग एक दूसरे को पसंद करके प्यार में पढकर शादी करते हैं फिर भी वह रिश्ता कुछ सालो बाद टूटने के कगार पर आ जाता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि अरेंज मैरिज हो या लव मैरिज हर रिश्ते में झगड़ा और मनमुटाव होता है। लेकिन अगर दो पार्टनर्स के बीच समझदारी होती है तो रिश्ते टूटने से बच जाते हैं नहीं तो वह टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता। पति पत्नी के रिश्ते में बहुत कुछ जरूरी होता है जिसके बारे में आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, इन्हें जानने के बाद आप जरूर अपने पति पत्नी के रिश्ते को और ज्यादा मजबूत और अटूट बना सकते हैं।

प्यार करने के साथ जताना भी है जरुरी

दो लोगो को पार्टनर बनने के लिए प्यार के साथ साथ कई चीजो की जरूरत होती है। क्योंकि सिर्फ प्यार करने से नहीं होता है कभी-कभी प्यार को जताना भी जरूरी हो जाता है। कुछ रिश्तो में अक्सर ऐसा होता है कि दो लोगो में प्यार तो बहुत रहता है लेकिन सिर्फ जताने की कमी के कारण दोनो में दूरिया हो जाती है। अगर आप अपने पति पत्नी के रिश्ते को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के प्यार करने के तरीके को समझे। एक दूसरे को समझने के बाद ही आप यह जान पाएंगे कि आपका पार्टनर आपसे प्यार तो करता है लेकिन जताना जरूरी नहीं समझता। वहीं अगर आपका पार्टनर आपसे बार-बार प्यार जताता है तो आप अपने आपको खुश किस्मत मानिए, क्योंकि ऐसे कम पार्टनर्स ही होते हैं जो प्यार करना और जताना दोनो ही अच्छे से करते हो।

पति पत्नी के रिश्ते को अगर चाहते हैं अटूट और दिलचस्प बनाना तो ज़रूर जान लें इन बातो को

अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश

ज्यादातर लोग एक दूसरे से जुड़ने के बाद अपने पार्टनर को अपने हिसाब से बदलने की कोशिश करते हैं। वह चाहते हैं कि उनका पार्टनर उनके मुताबिक रहे, उनके मुताबिक कपड़े पहने, सब कुछ अपने ही जैसा बनाना चाहते हैं लेकिन ये बिल्कुल ही गलत है। यह उनकी आजादी छीनने जैसी बात है और ऐसा होने पर दोनो में लड़ाई झगड़े और तनाव की स्थिति बन जाती है। अगर आप भी ऐसे स्वभाव के हैं तो उसे जल्दी से बदल दीजिए और संभल जाइए, क्योंकि आपका यह स्वभाव आपके रिश्ते को खत्म कर देगी। शादी के बाद लोगो में कुछ बदलाव जरूरी होते हैं लेकिन जब वह बतलाव अपने आप से हो तो वह ठीक चलता है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर को बदलने के लिए मजबूर कर देते हैं तो इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ता है।

किसी भी बात पर ओवररिएक्ट ना करें

किसी भी रिश्ते में आपसी समझ होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं। लेकिन किसी कारण से आप अपने पार्टनर के साथ टाइम नहीं बिता पा रहे हैं। तो ऐसे में आपको अपने पार्टनर से झगड़ा नहीं बल्कि उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए और अपनी फीलिंग को एग्रेसिव या ओवररिएक्ट करने से बचना चाहिए। क्योंकि रिश्तो में दूरी लाने के कारणो में यह भी एक बड़ा कारण है और ज्यादातर रिश्तो में दूरिया आने का कारण इसी को देखा गया है।

पति पत्नी के रिश्ते को अगर चाहते हैं अटूट और दिलचस्प बनाना तो ज़रूर जान लें इन बातो को

एक दूसरे का ख्याल रखें

शादी के बाद एक दूसरे के प्रति विश्वास, सम्मान के अलावा एक दूसरे का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ एक हेल्दी और हैप्पी लाइफ जीना चाहते हैं और अपने पार्टनर के साथ हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो सबसे पहले एक दूसरे का ख्याल रखना सीख लीजिए। आप भले ही एक दूसरे से कितना भी प्यार क्यों ना करते हो जब तक आप एक दूसरे का ख्याल नहीं रखते और एक दूसरे को इस बात का एहसास नहीं कराते कि आपको उनके स्वास्थ्य का कितना ख्याल है, तब तक रिश्ते में वह अपनापन कभी नहीं आता जो एक सच्चे रिश्ते में होना चाहिए।

कभी भी अपने पार्टनर पर चिल्लाए नहीं

आज कल के ज्यादातर रिश्ते छोटी मोटी बातो पर होने वाली बड़ी बहस के कारण टूट जाती है। कुछ लोग बिना वजह छोटी-छोटी बातो में चिल्ला पढ़ते हैं और किसी दूसरे बात का गुस्सा अपने पार्टनर निकाल देते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है। अगर आपको भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और आप भी छोटी छोटी बातो में भी चिल्ला पढ़ते हैं तो इसे सुधार लीजिए। शादी के बाद जीवन में सुखी रहने के लिए अपनी बुरी आदतो को सुधारना सभी की जिम्मेदारी होती है। अपने पार्टनर पर गुस्सा करना, चिल्लाना जैसी आदतो को छोड़कर किसी भी बात को शांति और समझदारी से करना चाहिए।

तलाक और अलग होने की बात कभी ना करें

कुछ लोगो में बहुत ज्यादा प्यार होता है और वैवाहिक जीवन में होने वाली छोटी मोटी तकरार के बीच जब वह तलाक और अलग होने की बात कह देते हैं, तो रिश्ते पूरी तरह बिगड़ने लगते हैं। हो सकता है आप अपने पार्टनर से बेहद ज्यादा प्यार करते हो लेकिन चाहे अपने पार्टनर से कितना भी ज्यादा प्यार करते हो कभी भी बड़ी से बड़ी परेशानी है या झगड़ा होने पर आप अपने पार्टनर से तलाक शब्द का प्रयोग ना करें और ना ही कभी अलग होने के बाद करें। कभी भी आपसी लड़ाई में पार्टनर के अतीत की बाते उनकी फैमिली से जुड़ी बात या तलाक जैसे क्रूरता भरे शब्दो का उपयोग करने से बचे और अपने रिश्ते को अटूट बनाए रखे।

पति पत्नी के रिश्ते को अगर चाहते हैं अटूट और दिलचस्प बनाना तो ज़रूर जान लें इन बातो को

माफी मांग लें और माफ कर दें

किसी भी रिश्ते में होने वाले झगड़े को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका होता है माफी मांगना और माफ करना। क्योंकि यह माफी शब्द ही है जिससे बड़े से बड़ा झगड़ा खत्म हो जाता है। हर रिश्ते में लड़ाई झगड़े और मनमुटाव आम बात होती है, लेकिन जब पति पत्नी के बीच झगड़ा होता है तो वह कितना भी छोटा क्यों ना हो वह बड़ा रूप ले लेता है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को अच्छा बनाए रखना चाहते हैं और अपने रिश्ते को अहमियत देते हैं तो गुस्से को भूल जाएं और गलती किसी की भी हो अपने पार्टनर से तुरंत माफी मांग लें। चाहे गलती कितनी भी बड़ी क्यों ना हो माफ करना और माफी मांगना बहुत अच्छी बात होती है। जब आप रिश्ते में माफी मांगना सीख लेते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि आपने अपने गुस्से को किनारे रखकर पार्टनर से बात की।

किसी के साथ तुलना ना करें

अपने पार्टनर को कभी भी किसी के साथ तुलना ना करें। आमतौर पर लोग किसी दूसरे को देखते हैं तो किसी दूसरे से तुलना कर बैठते हैं। सिर्फ वैवाहिक रिश्ते ही नहीं यह बात जान लीजिए कि किसी भी रिश्ते में अगर आप किसी को किसी के साथ तुलना करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप उस व्यक्ति से दूर जा रहे हैं। अगर आप में भी ऐसी आदत है तो ये आपके वैवाहिक जीवन को तबाह कर देगी। इसीलिए इस आदत को जल्दी बदल लें क्योंकी ऐसा करने से आपके पार्टनर के सामने आपकी नकारात्मक छवि बनती है और वह आपसे दूरी बनाने लगते हैं। चाहे आपके मन में कुछ हो या ना हो जब आप एक बार किसी के साथ किसी की तुलना कर देते हैं तो वह इंसान अपने आप में खुद को नीचा समझने लगता है।

एक दूसरे को सम्मान और अधिकार दें

पति पत्नी के रिश्ते में एक दूसरे को सम्मान के साथ साथ अधिकार देना बहुत जरूरी है। शादीशुदा जीवन में प्यार के अलावा अपने सेक्सुअल संबंध को अच्छा बनाने के लिए पहले एक दूसरे को सम्मान देना सीखे। जब दो लोग एक दूसरे को सम्मान, पूरा अधिकार और रिस्पेक्ट देते हैं तो वे दोनो लोग अपने आप ही एक दूसरे के करीब आ जाते हैं। अगर आप अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो एक दूसरे को सम्मान दें इससे आपकी आपसी समझ, विश्वास और एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ेगा। 

एक दूसरे के करीब आएं

अगर आप अपने पार्टनर से अक्सर दूरी बनाकर रखते हैं तो रिश्ते में तनाव और उदासी हमेशा जगह बनाए रहती है। लेकिन अगर आप अपने रिश्ते में अपनापन या नयापन चाहते हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ पहले फ्री होकर एक दूसरे को समझिए और एक दूसरे के करीब आइए। अगर दो लोगो के बीच का प्यार बहुत गहरा है और छोटी मोटी बातो को लेकर दोनो के बीच दूरी आ गई है तो ऐसे में एक दुसरे के क़रीब आना अच्छा होता है। ऐसा होने पर आप दोनो का रिश्ता और भी मजबूत बनता है। जब आप अपने पार्टनर के करीब आते हैं तब आपका पार्टनर पिघल जाता है और आप दोनो अपने मन की सभी कड़वाहट भूलकर एक दूसरे के करीब आ जाते हैं और इस तरह दोनो का रिश्ता और भी दिलचस्प बनता है।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: