Tuesday, November 29, 2022
Homeहिन्दीजानकारीनवरात्रि में मिलने वाले 10 संकेत जो बताते हैं कि माता रानी...

नवरात्रि में मिलने वाले 10 संकेत जो बताते हैं कि माता रानी आपके घर आ चुकी है

नवरात्रि में यह संकेत बताते हैं कि माता दुर्गा आपसे बहुत प्रसन्न और आपके घर में आ चुकी है यह संकेत आप भी अपने घर में जरूर चेक करना। नवरात्रि के पूरे 9 दिन देवी मां को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस समय किए गए आराधना और पूजा पाट का फल बहुत ही जल्द प्राप्त होता है। नवरात्रि में मां दुर्गा चैतन्य होती इसलिए इन दिनो की गई भक्ति का परिणाम माता दुर्गा हमें तुरंत दिखा देती हैं। इस समय किए गए किसी भी गलत या सही कर्म का परिणाम तत्काल मिलता है, इसीलिए हमें अच्छी बाते सोचनी चाहिए और अच्छे काम करने चाहिए। नवरात्रि के 9 दिनो तक माता के चैतन्य होने कारण गलत या अच्छा जो भी होता है उसका परिणाम हमें माता रानी जल्दी ही दिखाती हैं।

दंडित भी करती हैं नवरात्रि के पूरे 9 दिन हमें पूर्ण रूप से सात्विक विचार से रहना चाहिए हमें 9 दिनो तक कपट, छल, इर्षा आदि का परित्याग कर देना चाहिए। मां दुर्गा जिस भी घर में आती हैं उस घर को तीर्थो से भी ज्यादा पवित्र एवं शुद्ध कर देती हैं। वहां रहने वाले सभी लोगो की बुद्धि भक्तिमय हो जाति है, घर एकदम शांत रहता है और आनंदमयी लगने लगती है। 

इन सभी संकेतो में से अगर आपको एक भी संकेत मिले तो आप समझ जाना की माता रानी आपके घर में आ चुकी हैं। तो आइए जानते ऐसे संकेतो के बारे में जो ये बताती हैं कि माता रानी हमारे घर में आ चुकी हैं। लेकिन कुछ गलती कारण हम माता रानी को पहचान नहीं पाते जो हमारी सबसे बड़ी मूर्खता होती है। 

पहला संकेत है बार-बार गौ माता का घर में आना जिस भी घर में मां दुर्गा आती है उस घर में उनकी बहन कामधेनु उनकी सेवा और दर्शन के लिए बार-बार घर के द्वार पर जाती है और घर के आस पास घूमती रहती है। ऐसे में अगर आपके घर के आसपास भी गौ माता नजर आ जाए तो इसका मतलब यह है कि आपके घर में माता रानी आ चुकी हैं।

नवरात्रि में मिलने वाले 10 संकेत जो बताते हैं कि माता रानी आपके घर आ चुकी है

मधुमक्खी मां दुर्गा की भ्रामरी स्वरूप होती है ऐसे में जिस भी घर में मां दुर्गा आती है उस घर में मधुमक्खी आती है। क्योंकि जो मधुमक्खी होती है वह मां दुर्गा का ही स्वरूप होती है। वह अपने पूर्ण स्वरूप के दर्शन के लिए अर्थात नव दुर्गा के दर्शन के लिए आपके घर में आती है, तो ऐसे में हमें समझ जाना चाहिए घर में माता रानी आ चुकी है,

अगर आपने अपने घर में माता रानी को प्रसन्न करने के लिए ज्योति स्थापित किया है और ज्योति का लो तीव्र गति से जले तो ऐसे में हमें समझ जाना चाहिए कि ज्योति के समक्ष स्वयं मां दुर्गा खड़ी है जो आपके घर में स्थापित ज्योति को स्वयं रक्षा कर रही है।

नवरात्रि में दीपक की बत्ती में फूल का बनना माता रानी के लिए 9 दिनों तक आपने जो दीप जलाया है उसमें अगर अचानक से फूल बनता हुआ दिखे तो आप समझ जाइए की यह माता रानी की कृपा है। नवदुर्गा मां आपके ऊपर बहुत प्रसन्न है और आपके ऊपर अपनी पूर्ण रूप से कृपा बरसा रही हैं। अगर माता रानी आपके घर में आ चुकी है तो आपके सभी कष्टो को दूर करके माता रानी आपके घर से जाएगी।

पांचवा संकेत के अनुसार बार-बार घर में अगर काली चींटी निकलने लगे और रास्ता काटे हैं तो यह इस बात को बताता है माता रानी हम से प्रसन्न हैं। ऐसे में हमें यह समझ लेना चाहिए कि हमारे घर माता रानी आ चुकी है और आगे के सभी प्रकार की इच्छाओ को पूर्ण करके जाएगी।

नवरात्रि में मिलने वाले 10 संकेत जो बताते हैं कि माता रानी आपके घर आ चुकी है

छठवां संकेत अचानक से घर में मनमोहन खुशबू आना। अगर आप अपने घर में अचानक से इत्र जैसा कोई सुगंध महसूस हो, ठंडी हवा चलने लगे तो हमें समझ जाना चाहिए कि हमारे घर माता रानी आ चुकी है और अपने होने का अहसास करा रही है। 

सातवे संकेत के अनुसार यदि आपके घर फटे कपड़े पहने कोई गरीब याचक आ जाएं तो हमें यह समझ जाना चाहिए कि माता रानी आपके द्वार पर याचक बनकर आई है। नवरात्रि के दिनो में ऐसे किसी भी व्यक्ति को खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए। क्योंकि स्वयं माता रानी परीक्षा लेने के लिए हमारे घर में याचक बनकर के आती है और ये संकेत बताता है कि माता रानी हमसे प्रसन्न है।

नवरात्रि में अगर आपने में कलश स्थापित करते हैं तो जाहिर सी बात है तो मिट्टी में जौ की खेती भी लगाते होंगे। क्योंकि यह माता रानी की पूजा में महत्वपूर्ण होता है माता रानी की भक्ति में बिछाई गई जौ अगर 
उग आते हैं तो यह बहुत अच्छा माना जाता है। इसका मतलब यह है कि माता रानी आपकी पूजा से खुश है और आपकी पूजा सफल हुई है।

नवरात्रि के 9 दिनो में कभी भी अगर आप अपने सपने में उल्लू देखते हैं तो यह मां लक्ष्मी का आपके घर में आगमन होने का संकेत माना जाता है। अगर आपने किसी मनोकामना से व्रत रखा है तो आप मानिए कि आपकी पूजा सफल हुई और आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण होने वाली हैं।

नवरात्रि के दिनो में अगर आप कहीं बाहर जाते हैं और उन दिनो आपको रास्ते में सांप या बंदर दिख जाए तो यह भी बहुत अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि यह इस बात का संकेत है कि आप पर देवी मां की कृपया होने वाली है।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: