Monday, November 28, 2022
Homeहिन्दीजानकारीसुख समृद्धि से भरा जीवन पाने के लिए इस नवरात्रि जरुर अपनाए...

सुख समृद्धि से भरा जीवन पाने के लिए इस नवरात्रि जरुर अपनाए इन खास नियम और टोटको को

  • शक्ति, साधना और उपासना का पावन त्यौहार शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुका है इस पावन त्योहार नवरात्रि के 9 दिन बेहद शुभ होते हैं। इस दौरान लोग माता की विधि विधान से पूजा करते के साथ कुछ नियमो को करने से माता रानी की कृपा बरसती है। नवरात्रि के दिन कुछ टोटके और उपायो को करने से माता रानी प्रसन्न होती है।
  • नवरात्रि में श्रद्धा भाव से किए जाने वाले टोटके लाभकारी साबित होते हैं। शारदीय नवरात्रि में किए जाने वाले कुछ उपाय बेहद कारगर माने जाते हैं और इन नियमो को करने से माता रानी विशेष कृपा बरसाती है तो चलिए जानते नवरात्रि में किए जाने वाले कुछ टोटको के बारे में जो काफ़ी ज्यादा असरदार होते हैं।
  • लौंग से किए जाने वाले टोटके से राहु केतु का प्रभाव कम होता है। नवरात्रि के दिनो में हर दिन लौंग का दान करना चाहिए इसके अलावा नवरात्रि के दिनो में शिवलिंग पर भी लौंंग चढ़ानाचाहिए ऐसा करने से बुरे प्रभाव कम होते हैं और घर में खुशहाली आती है।
  • जिनके घर में ज्यादातर झगड़े होते हैं तो उन्हें एक पीले कपड़े में एक जोड़ा लौंग पीले कपड़े में बांधकर एक घर के किसी कोने में टांग देना चाहिए। ऐसा करने से हर परेशानी दूर होती है इस लौंग को तिजोरी के पास रखने से घर में पैसों की कमी भी नहीं होती।
  • लाख प्रयास करने के बाद भी अगर आपका कोई काम पूरा नहीं होता या फिर आपको सफलता नहीं मिलती तो नवरात्रि के दिनो में हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इस दीपक में 2 लौंग भी डाल दें इसके बाद हनुमान जी और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • घर में चल रहे आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए माता रानी को गुलाब के फूल के साथ दो लौंग अर्पित करेंं। इसके अलावा एक लाल रंग के कपड़े में 5 लौंग और पांच कोरिया बांधकर माता रानी को चढ़ाएं और फिर उसे तिजोरी या अलमारी में रख दें ऐसा करने से मां की कृपा बरसेगी हर घर में धन की कमी नहीं होगी। 
  • नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के मंदिर में या घर के मंदिर में माता रानी को लाल पताका चढ़ाएं और उसे अपने घर में लगाए, ऐसा करने से घर में हमेशा के लिए माता रानी का वास होता है।
  • नवरात्रि के दिन पीपल के 5 या 3 पत्ते लेकर उस पर राम नाम लिखे और कुछ मीठे के साथ हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी को अर्पित करें, मान्यता के अनुसार ऐसा करने से धन प्राप्त होता है।
  • शारदीय नवरात्रि के दौरान शुभ मुहूर्त में कन्या पूजन करें कन्याओ को खीर, पूरी, हलवा खिलाए और लाल वस्त्र दान करें ऐसा करने से मान सम्मान में वृद्धि होती है।
  • मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनो में माता रानी की पूजा अर्चना करके मंत्र का जाप करना बेहद शुभ फलदाई होता है। कर्ज से मुक्ति पाने के लिए माता रानी का विधिवत पूजा अर्चना करें और “दरिद्र दुख हरिणी सदा विभूति कारिणी मंत्र का 51 बार जप करें”।
  • आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के दिनो में रोजाना एक पान के पत्ते में ह्लीं लिखे और देवी दुर्गा को पूजा में अर्पित करें। महा नवमी के दिन पत्तो को अपने धन रखने वाले स्थान पर रखें मान्यता के अनुसार इससे पैसो की कमी दूर होती है धन लाभ होता है।
  • घर में आए दीन अगर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं और परिवार में संपत्ति को लेकर हमेशा विवाद होता है तो ऐसे में नवरात्रि के 9 दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर किस तरह पर दुर्गा सिर उत्तर दुर्गा नामावली का पाठ करें।
  • धर्म ग्रंथों के अनुसार माता रानी की पूजा करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है। इसके लिए आपको माता रानी को प्रसन्न करना है और माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आपको एक लाल रंग की वस्तु देवी मां को अर्पित करके किसी गरीब को दान कर देना चाहिए।
  • यदि किसी के विवाह में बाधा आ रही हो तो सुपारी का टोटका किया जाता है। इसके लिए आपको एक बड़ी सुपारी लेनी है और चारो तरफ सिंदूर लगाकर पीले कपड़े में बांधकर माता रानी के सामने अर्पित करके माता रानी से विवाह होने की प्रार्थना करें।
  • मां दुर्गा को प्रसन्न करने और मनोकामना पूर्ण करने के लिए लौंग का उपाय किया जाता है। इसके लिए आप जितने भी उम्र हैं उतने लौंगलें और फिर उन्हें एक काले धागे से बांधकर मां दुर्गा को अर्पित करें। जब आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाए तो उस लौंग को पानी में प्रवाहित कर दें।
  • करियर में उन्नति और व्यवसाय में लाभ पाने के लिए पान के पत्ते का उपाय किया जाता है। नवरात्रि के किसी भी दिन पान के 27 पत्ते को लाल धागे से बांध कर माला बनाकर मां दुर्गा को अर्पित करें और माता रानी से उन्नति की प्रार्थना करें।
  • नवरात्रि के अष्टमी तिथि के दिन शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शक्कर, शहद चढ़ाकर अच्छे से शिवजी को स्नान कराएं और महादेव का श्रृंगार पूरे मन से करें। भगवान शिव का ध्यान करें और “ओम नमः शिवाय” मंत्र का जाप करते हुए भगवान शिव से मनोकामना पूर्ति होने की प्रार्थना करें।
  • जो लोग स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या से परेशान हैं वह नवरात्र के दौरान घर की चौखट पर नींबू बांधे यह टोटका आपको और आपके पूरे परिवार को सभी बुरी नजर से बचाएगा।
  • नवरात्र के दिनो में जरूरतमंद गरीबो को काले तिल का दान करें इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और माता रानी की कृपा से आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी।
  • अगर आपके घर की आर्थिक स्थिति कमजोर रहती है तो आप नवरात्रि के दौरान पीले रंग के वस्त्र धारण करें। आप अपने घर में भी सबको पीले रंग के वस्त्र धारण करने को कहे, ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • नवरात्रि के दौरान आसपास की शिव भगवान शिव जी के मंदिर में जाए और देवी पार्वती और शिव जी की मूर्ति पर दूध चढ़ाएं और धूप, दीप, फूल चढ़ाकर पूजा करें। 
  • अगर आपके घर में ध्यान नहीं देता तो नवरात्रि के समय श्री हींग श्री महालक्ष्मी नमः मंत्र का जाप करें माता रानी के सामने एक सॉन्ग पटाखे और एक-एक करके मंत्र बोलकर चावल उसमें रोजाना डाले 9 दिनों तक ऐसा करने के बाद चावलों को एक सफेद कपड़े में पोटली में बांधकर तिजोरी में रखें।
  • हर एक काम में आने वाली बाधाओ को दूर करने के लिए देवी माता के मंदिर में जाकर पीले फल और मिठाई का भोग लगाए साथ ही पूजा स्थल पर लौंग भी अर्पित करें ऐसा करने से आपको सफलता मिलेगी।
  • अगर प्रयास करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही तो ऐसे में नवरात्रि के दौरान एक नींबू पर चार लौंग रखके 21 बार “ओम श्री हनुमते नमः” मंत्र का जाप करें।
  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए सवा किलो साबूत दाल लाल कपड़े में बांधकर अपने सामने रखें और घी का दीपक जलाकर माता रानी का मंत्र “सर्व मंगल मांगल्ए शिवे सर्वार्थ साधिके शरण्ए त्र्यंम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते” का जाप करें। मंत्र जाप करने के बाद दाल को अपने सर के ऊपर से 7 बार वार कर किसी को दान में दे दें।
  • नवरात्र के 9 दिनो तक रोजाना सुबह जल्दी उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर श्री राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए, ऐसा करने से आपको सभी कामो में सफलता मिलती है और सभी बाधाए दूर होती है।
सुख समृद्धि से भरा जीवन पाने के लिए इस नवरात्रि जरुर अपनाए इन खास नियम और टोटको को
Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: