Homeहिन्दीजानकारीजोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए इन घरेलु उपायो...

जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए इन घरेलु उपायो को

जैसे जैसे लोगो की जिंदगी आगे बढ़ती है वैसे-वैसे वह कई प्रकार समस्याओ का भी शिकार होता चला जाता है। लेकिन आज के दौर में लगभग हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी समस्या से जूझ रहा है। दरअसल हम बात कर रहे हैं शरीर के विभिन्न अंगो में होने वाले दर्द के बारे में हालाकि आजकल जोड़ो में दर्द की समस्या एक आम समस्या हो गई है अब सिर्फ बूढ़े बुजुर्ग ही नहीं जवांन भी इसका शिकार हो रहे हैं। कंधे, घुटने, कोहन और उंगलियो के जोड़ो में होने वाले दर्द की वजह से ज्यादतर लोग परेशान रहते हैं। 

 इसके पीछे कहीं ना कहीं हमारा गलत खान-पान, अनियमित जीवनशैली आदि इसका कारण होता है कुछ लोग ऐसे हैं जो समय पर खाना ठीक से नहीं खाते छोटी छोटी चीजो पर ध्यान देते हैं और यह सब आगे चलकर बड़ा रूप ले लेता है। और यही कारण है कि आज के दौर में केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी भी काफी संख्या में इस बीमारी से ग्रसित है।

वैसे तो लोग जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के दवाइयो का प्रयोग करते हैं लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको इस दर्द से मुक्ति पाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय बताने वाले हैं। लेकिन सबसे पहले ये जानना जरुर है कि इस प्रकार दर्द होने का कारण क्या हैं ?

जोड़ो में दर्द का कारण

जोड़ो में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि तनाव या किसी प्रकार चोट जो जोड़ो के आसपास के लिगामेंट को प्रभावित करती है। यही नहीं ठंडा, गर्म वजन का ज्यादा या कम होना या फिर कमजोरी होना आदि जैसे कई कारण होते हैं जिस वजह से यह दर्द होते हैं। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं लेकिन खासतौर से ये घुटने, कंधे और कूल्हो को ज्यादातर प्रभावित करते हैं।

जोड़ो में दर्द होने के लक्षण

जोड़ो के दर्द के लक्षणो में जोड़ो के आसपास लालिमा, पैरो में सूजन, जोड़ो में कोमलता, गर्मी का एहसास होना, लंगरा लंगरा कर चलना, जोड़ो में जकड़न महसूस होना, जोड़ो में कठोरता महसूस होना आदि शामिल है।

जोड़ो के दर्द को कैसे दूर करें

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट लेने से आपको कई प्रकार के दर्द से आराम मिलता है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे है जिनका आप नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं, और इस सब में मछली, जैतून का तेल, सब्जियां आदि शामिल है, इनमें वह सभी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन से लड़ सकते हैं।

घुटनो में होने वाले दर्द के घरेलू इलाज

जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए इन घरेलु उपायो को

अदरक

जोड़ो के दर्द से आराम पाने के लिए अदरक कमाल का मसाला होता है। इसके लिए सूखे अदरक को पीसकर पाउडर बना लें, अदरक पाउडर में 6 चम्मच जीरा पाउडर, 3 चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिक्स करें और रोजाना आधा चम्मच पाउडर को पानी के साथ सेवन करें। रोजाना इस प्रकार तीन बार सेवन करने से आपको घुटनो में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है।

सेब के सिरके का सेवन करें

कहा जाता है कि सेब के सिरके में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है इसके उपयोग से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है। ये जोड़ो से यूरिक एसिड की अधिकता को कम करने में मदद करती है इसके लिए आप एक कप गुनगुना पानी लें और उसमे एक चम्मच विनेगर और एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पर प्रतिदिन पिए ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

फिश ऑयल का प्रयोग करें 

कहा जाता है कि ओमेगा 3, फैटी एसिड से हमें जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है क्योंकि इससे सूजन की समस्या कम होती है। इसके लिए आप मछली, बदाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो फैटी एसिड कैप्सूल भी ले सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

हल्दी का प्रयोग करें

प्रतिदिन हल्दी के सेवन करने से सूजन कम होती है गठिया से होने वाले सूजन पर भी काफी ज्यादा असरदार होता है। हल्दी की जो कैप्सूल होती है वह 500 या 1000MG कि ले सकते हैं, आप हल्दी का दूध भी पी सकते हैं। इसके अलावा गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर रोजाना पिए इससे आपको गठिया के रोग से राहत मिलेगी।

गर्म और ठंडी सिकाई

किसी भी प्रकार की सिकाई करने से पहले सावधानी जरूरी होती है कुछ परिस्थितियो में आपके शरीर को गर्म करने के लिए मना किया जाता है जिसमें गर्म पानी से नहाना और मालिश करना भी शामिल होता है। यही बात ठंडी सिकाई के लिए भी लागू होती है इसके अलावा अगर ठंड का मौसम है या हवा चल रही हो तो गर्म कपड़े पहनना ना भूले।

सरसो का तेल

गठिया के रोग में सरसो तेल की मालिश अच्छी मानी जाती है इससे जकड़न और दर्द दोनो से राहत मिलता है। सरसो तेल एक प्राकृतिक उपचार है जिससे शरीर पर मालिश करने से खून का संचार अधिक होता है। इसके लिए सरसो तेल को हल्का गुनगुना करें और इस तेल से अपने दर्द वाले हिस्से पर मसाज करें आप चाहे तो उस तेल में प्याज का रस भी मिला सकते हैं।

जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए इन घरेलु उपायो को

सेंधा नमक

शरीर में किसी भी प्रकार दर्द न हो इसके लिए शरीर के पीएच लेवल का संतुलित होना जरूरी होता है। क्योंकि हाई एसिडिटी से गठिया जैसे रोग को बढ़ावा मिलता है सेंधा नमक में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाई जाती है इसीलिए आधा कप गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच सेंधा नमक और उतनी ही मात्रा में नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर रात को सोने से पहले पी लें, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

दालचीनी का सेवन

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जिससे गठिया के दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। रोजाना ऐसा करने से आपको गठिया के दर्द से राहत मिलेगा।

अदरक के तेल का प्रयोग 

जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक के तेल का उपयोग कर सकते हैं अदरक वाली चाय पीने से आपको लाभ मिल सकता है। इसके अलावा आप गर्म पानी में शहद और नींबू के साथ भी अदरक का रस मिलाकर पी सकते हैं अदरक में मोजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड सूजन को कम करने में मदद करती हैं।

तुलसी का प्रयोग 

तुलसी में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी स्पष्टमोडिक के गुण जोड़ो के दर्द से राहत दिलाने का काम करते हैं। इसके लिए आप रोजाना तीन से चार तुलसी से बनी चाय का सेवन करें ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

विटामिन D 

दरअसल जोड़ो का दर्द मांसपेशियो और हड्डियो के कमजोर होने से होता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप धूप जरूर लें, धूप विटामिन D का सबसे अच्छा स्रोत होता है और इससे हमारी हड्डिया मजबूत होने में मदद मदत मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजो का सेवन 

आपकी डाइट एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होनी चाहिए जिसके लिए आपको मछली, जैतून का तेल आदि का सेवन करना चाहिए इसके अलावा आप मेथी के दानो को भी पानी में भिगोकर खा सकते हैं इस प्रकार अच्छी डाइट लेने से जोड़ो के दर्द से काफी आराम मिलता है।हरी सब्जियां

जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए इन घरेलु उपायो को

हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को कई तरह के विटामिन और खनिज तत्व प्राप्त होते हैं। हरी सब्जियों में कुछ ऐसी सब्जिया भी है जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करती है जैसे कि ब्रोकली।

ब्रोकली

 खाने से भी गठिया में आराम मिलता है, ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लंबे समय तक बने रहते हैं। 

ओमेगा-3 और विटामिन E 

विटामिन E जोड़ो के दर्द के लिए फायदेमंद होता है एक गिलास दूध में लहसुन की 10 कलिया मिलाकर पीने से गठिया के दर्द से आराम मिलता है। खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला मेगा 3, फैटी एसिड् गठिया के लक्षणो को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप बदाम, मछली और मूंगफली का सेवन करें इससे आपको पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 प्राप्त होता है।

पपीता खाएं

पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है विटामिन C ना केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्कि यह जोड़ो की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है। 

अखरोट खाएं

एक महीने तक रोजाना 15 से 20 गिरी अखरोट को भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से घुटनो के दर्द से आराम मिलता है। दो महीने तक लगातार इस उपाय को करने से गठिया के रोग को जड़ से ठीक किया जा सकता है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!