Homeहिन्दीजानकारीपेट में गैस बनता है तो जरूर जान लें इन बातो को...

पेट में गैस बनता है तो जरूर जान लें इन बातो को नहीं तो पर सकता है आपको पछताना

अपच गैस और कब्ज की समस्या आजकल एक आम समस्या बन गई हैं आजकल ज्यादा से ज्यादा लोगो को गैस की समस्या तो होती ही है और इस समस्या से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। एक तरफ से देखा जाए तो यह एक आम और छोटी सी समस्या लगती है लेकिन अगर दूसरे नजरिए से देखा जाए तो यह समस्या आम नहीं है। बल्कि इस समस्या के कारण हमारे शरीर में कई और खतरनाक बीमारिया जन्म ले लेती है। 

उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति के पाचन शक्ति कमजोर होना आम बात है। लेकिन आजकल तो युवा पीढ़ी में भी यह समस्या काफी बढ़ गई है क्योंकि आजकल के लोगो की जीवनशैली अच्छी नहीं है। कामकाज और भागदौड़ के चक्कर में लोग बाहर का कुछ भी खा लेते हैं साथ ही खाने के टाइम पर फास्ट फूड भी खाते हैं। ऐसे में उनकी स्थिति और भी खराब होती चली जा रही है। पाचन शक्ति कमजोर होना एक बात है लेकिन कम उम्र में ऐसा होने के कारण यह समस्या काफी ज्यादा हानिकारक हो सकती है। 

बच्चो को भी होती है गैस की समस्या

वहीं फास्ट फूड की बात करें तो आजकल ज्यादातर बच्चे घर का खाना छोड़ कर बर्गर, पिज़्ज़ा, सेंडविच, फास्ट फूड का सेवन करते हैं। इन चीजो का ज्यादा सेवन करने से बच्चो के पाचन क्रिया पर काफी ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है जो बाद में गैस की समस्या के रूप में उभरने लगती है। ऐसे में बच्चो का खास ध्यान रखना चाहिए फास्ट फूड और बाहर के खाने से बिल्कुल ही दूर रखना चाहिए।

पेट में गैस बनने के लक्षन 

हालांकि अगर किसी को गैस होता है तो हमें काफी आसानी से पता चल जाता है क्योंकि इसके लक्षण सभी को पता होते हैं। जिनमें भूख ना लगना, सांसो को बदबूदार होना, पेट में सूजन होना, उल्टी और बदहजमी होना साथ ही दस्त की समस्या होना, पेट फूलना, छाती या शरीर के किसी अंग जैसे पेट, पीठ,कमर आदि जैसे अंगो में जलन या दर्द महसूस होना आदि शमिल होता है।

गैस बनने से पेट में जलन और दर्द तो आम बात होती है लेकिन कई बार गैस जब हमारे पीठ, छाती या कमर में फंस जाती है तो ऐसे में व्यक्ति की जान निकल जाती है। ऐसा होने पर असहनीय दर्द महसूस होने लगता है यही नहीं ऐसा दर्द लंबे समय तक होने के कारण व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याए होने लगती है।

गैस बनने के कुछ सामान्य कारण

गैस बनने के सामान्य कारणो में अत्याधिक भोजन करना, कुछ चटपटा खा लेना, लंबे समय तक भूखे रहना, ऐसे भोजन करना जिसे पचने में कठिनाई हो। भोजन को अच्छी तरह से चबाकर न खाना, ज्यादा सोचना, शराब पीना, कुछ दवाओ का सेवन करना आदि गैस बनने के कारण होते हैं। ज्यादा मात्रा में खट्टा, तीखा और मसाले वाला खाना खाने से रात को देर तक जगे रहने या नींद पूरा ना करने से पेट में गैस बनती है। 

पेट में गैस बनता है तो जरूर जान लें इन बातो को नहीं तो पर सकता है आपको पछताना

वहीं आजकल की पीढ़ी की बात करें तो इनका जीवन पूरी तरह से खराब ही नजर आती है। सुबह देर से उठने से लेकर खराब खानपान और ऐसे कई लापरवाही होती है जो यह लोग खुश होकर करते हैं। लेकिन शायद वह नहीं समझ पाते कि इस कारण वह अपने शरीर को धीरे-धीरे खो रहे हैं। ऐसे में आजकल के नए युवा पीढ़ी को अपने खान-पान और जीवनशैली में खास ध्यान देकर चलना चाहिए। 

इसके अलावा सबसे बड़ा कारण होता है पानी कम पीना जब हम शरीर में आवश्यक अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते तो ये सबसे बड़ा कारण बन जाता है हमारे पेट में गैस बनने का। इसके अलावा ज्यादा गुस्सा करने, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने और चिंता करने से भी गैस बनता है। 

लोगो के जीवन में कुछ खान पान भी ऐसे होते हैं जिसके वजह से हमारे शरीर में गैस बनता है। ज्यादा चाय पीने से भी गैस बनने की समस्या होती है जिस कारण पेट, पीठ, सीना आदि में दर्द होता है। भूख कम लगती है, डकारे आती है, जलन होती है, उल्टिया होती है साथ ही ज्यादा गैस बनने से चक्कर भी आने लगते हैं ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

जब लोगो को कब्ज की समस्या होती है ऐसे में व्यक्ति के शरीर में बनने वाला टॉक्सिन शरीर से अच्छी तरह बाहर नहीं निकल पाता। जिस कारण पेट में गैस बनती है और इससे राहत पाने के लिए रोजाना दिन में व्यक्ति को 8 से 10 गिलास पानी अवश्य ही पीना चाहिए साथ ही अपने खानपान में फाइबर की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए।

कई बार जल्दी खाना खत्म करने के चक्कर में लोग अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाते और आजकल यह हर किसी में देखा जाता है। इसके अलावा खाना अगर ढंग से चबाकर न खाया जाए तो पेट में गैस बनने की समस्या लाजमी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए भोजन को आराम से चबाकर खाना बहुत जरूरी होता है।

पेट के गैस से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय

गरम पानी और नमक

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नमक डालकर पीए, चार-पांच दिन ऐसा करने से आपकी कब्ज की समस्या धीरे धीरे ख़त्म हो जाएगी।

नींबू पानी

जिन लोगो को पता होता है उनमें से ज्यादातर लोग डाइजेशन होने पर नींबू पानी ही पीते हैं। नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से पेट में बन रहे गैस से राहत मिलती है। अगर छाती कमर में गैस फंस जाए तो इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक नींबू को निचोड़ लें और काला नमक डालकर सेवन करें। गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से गैस से छुटकारा मिलता है साथ ही उल्टी आनी बंद हो जाती है। गैस की वजह से छाती में या शरीर के किसी अंग में हो रहे जलन या दर्द से राहत मिलती है।

इलायची का प्रयोग करें 

ज्यादातर लोग अपने खाने में इलायची का प्रयोग करते हैं। अगर आपको छाती और पेट में गैस बनती है और इस कारण दर्द और जलन महसूस होती है तो आप इलायची का सेवन करें। इसके लिए आप इलायची का पानी भी पी सकते हैं, इसके लिए आप एक गिलास पानी को किसी पतीले में डालकर इलायची के साथ अच्छे से उबाल लें और उस पानी को छानकर पी लें, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। रोजाना दिन भर में दो से तीन बार इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है और हमारे पेट में गैस की समस्या नहीं होने देती।

पेट में गैस बनता है तो जरूर जान लें इन बातो को नहीं तो पर सकता है आपको पछताना

अजवाइन

बेहतर पाचन के लिए अजवाइन एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा होता है। अजवाइन का यह नुस्खा गांव से लेकर शहर के हर एक घर में पेट की किसी भी प्रकार समस्या को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अगर आपको छाती में गैस की वजह से जलन या दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन चूर्ण का प्रकार प्रयोग करके अपच और गैस की वजह से हो रहे किसी भी प्रकार तकलीफ को कम कर सकते हैं।

अदरक

अगर गैस की समस्या बड़ जाति है और ये शरीर के किसी भी अंग जैसे पेट, पीठ या छाती में फस जाती है ऐसे में गैस को निकालने के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। किसी भी अंग में गैस फसने से जलन या दर्द जैसा महसूस होता है दरअसल अदरक खाने से पाचन को बढ़ावा मिलता है आप अदरक का सेवन चाय में डाल कर भी कर सकते हैं।

छाछ और काली मिर्च

आप छाछ में भी काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या से काफी ज्यादा लाभ मिलता है। 

दालचीनी 

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए दालचीनी का पानी बहुत फायदा करता है। इसके लिए सबसे पहले आप दालचीनी को पानी में उबालकर ठंडा कर लें और सुबह खाली पेट पीए इस पानी में आप चाहे तो थोड़ा सा शहद भी मिलाकर भी पी सकते हैं।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!