Saturday, January 28, 2023
Homeहिन्दीजानकारीइस जन्माष्टमी जानिए किन राशियो पर होगी श्री कृष्ण की विशेष कृपा, साथ ही सभी 12...

इस जन्माष्टमी जानिए किन राशियो पर होगी श्री कृष्ण की विशेष कृपा, साथ ही सभी 12 राशि अनुसार किए जाने वाले कुछ ख़ास नियम  

जन्माष्टमी का शुभ अवसर श्री कृष्ण जी की कृपा प्राप्त करने का खास संयोग होता है और इस अवसर पर केवल पूजा पाट से ही नहीं श्री कृष्ण जी को कुछ ख़ास उपाए और दान पुन करके भी प्रसन्न किया जा सकता है। भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर मनाए जाने वाले कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल जी की पूजा करने के बाद अगर सभी राशि के जातक अपनी अपनी राशि अनुसार खास वस्तुओ का दान करें और कुछ नियम करें तो इससे उन्हें बहुत लाभ मिलेगा। ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं, वहीं अगर बात करें राशि अनुसार पुजा करने की तो कुछ ऐसे विषेश राशि के भी जातक हैं जिनको जन्माष्टमी का व्रत करने से विशेष लाभ होता है तो चलिए जानते हैं उन राशियो के बारे में।

कर्क राशि 

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा होते हैं जो जन्माष्टमी व्रत से चंद्रमा मजबूत होते हैं भगवान कृष्ण की कृपा से कर्क राशि वाले जातकों का अटका हुआ कोई भी काम पूरा होगा सभी प्रकार कार्यों में सफलता मिलेगी। और धन लाभ होगा जन्माष्टमी पर्व के दौरान भगवान श्री कृष्ण जी के आशीर्वाद से कर्क राशि के जातकों के तरक्की के रास्ते खुलेंगे आपके अटके काम बनने लगेंगे। अपार धन भी प्राप्त होगा इस दिन भर गोपाल के पूरे भक्ति भाव से पूजा करनी चाहिए इससे आपको हर काम में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि 

अगर बात करें वृश्चिक राशि वाले जातको की तो इस जन्माष्टमी इनके धन प्राप्ति के शुभ योग बन रहे हैं नौकरी या व्यवसाय में भी तरक्की के योग हैं परीक्षार्थियों को परीक्षा में अच्छा परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं ऐसे राशि वाले जातकों को किसी भी परीक्षार्थी में सफलता मिलेगी नौकरी में तरक्की होगी व्यापारियों को भी व्यापार भर रहेगा और आय में भी बढ़ोतरी होगी।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि वाले जातको के लिए भी यह जन्माष्टमी शुभ फल देने वाला है, इस जन्माष्टमी कुंभ राशि वाले जातको का अटका हुआ विवाद निपट जाएगा। निर्णय लेने में भी उन्हें बड़ी राहत मिलेगी उनका मन शांत होगा। किसी भी समस्या का आसानी से हल मिल जाएगा, साथ ही वह सही निर्णय ले पाएंगे। कुंभ राशि वाले जातक जन्माष्टमी का व्रत अवश्य रखे ऐसा करने से उन्हें हर काम में सफलता मिलेगी, साथ ही अपार धन की प्राप्ति होगी।

इस जन्माष्टमी जानिए किन राशियो पर होगी श्री कृष्ण की विशेष कृपा, साथ ही सभी 12 राशि अनुसार किए जाने वाले कुछ ख़ास नियम  

 इन तीन रशियो पर भगवान श्री कृष्ण जी बेहद प्रसन्न तो हैं ही, लेकिन इसके अलावा आइए जानते हैं सभी 12 राशि के जातको के बारे में जिन्हें जन्माष्टमी के दिन कुछ चीजो का दान करना चाहिए और कुछ ऐसे ख़ास नियमो को करना चाहिए जिससे भगवान श्री कृष्ण जी प्रसन्न हो।

मेष राशि 

जन्माष्टमी के दिन मेष राशि के जातको को गेहूं का दान करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान श्री विष्णु जी प्रसन्न होते हैं इसके अलावा विष्णु सहस्रनाम का भी पाठ करना चाहिए।

वृष राशि 

जन्माष्टमी के दिन वृष राशि के जातको को शक्कर का दान करना शुभ माना जाता है। 

मिथुन राशि 

जन्माष्टमी के दिन मिथुन राशि वाले जातको को गरीब और जरूरतमंद लोगो को अनाज का दान करना चाहिए।

कर्क राशि 

कर्क राशि के जातको को जन्माष्टमी के दिन चावल का दान करना चाहिए इससे जीवन में सुख समृद्धि आती है। 

सिंह राशि 

जन्माष्टमी के दिन सिंह राशि के जातको को सुबह से श्री आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए और उसके बाद गुड़ का दान करना चाहिए। 

कन्या राशि 

कन्या राशि वाले जातको को जन्माष्टमी के दिन गरीबो को अनाज दान करना चाहिए।

तुला राशि 

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तुला राशि के जातको को गरीबो में कपड़े देने चाहिए पंचामृत पंजीरी आदि का प्रसाद और फल बांटना चाहिए।

इस जन्माष्टमी जानिए किन राशियो पर होगी श्री कृष्ण की विशेष कृपा, साथ ही सभी 12 राशि अनुसार किए जाने वाले कुछ ख़ास नियम  

वृश्चिक राशि 

जन्माष्टमी के दिन वृश्चिक राशि वाले जातको को जरूरतमंद लोगो में अनाज दान करना चाहिए।

धनु राशि 

जन्माष्टमी के अवसर पर धनु राशि के जातको को मंदिरों में धार्मिक पुस्तके दान करना चाहिए किसी जरूरतमंद को भी पुस्तके दिए जा सकते हैं।

मकर राशि 

मकर राशि के जातको को जन्माष्टमी के दिन तिल का दान करना चाहिए। 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातको को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन तिल का दान करना चाहिए और गीता के पांचवी और आठवीं अध्याय का अध्ययन करना चाहिए।

मीन राशि 

मीन राशि के लोगो को जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण जी को मोर पंख और बांसुरी अर्पित करना चाहिए इसके साथ ही गरीब बच्चो को केला दान करना चाहिए।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: