Homeहिन्दीजानकारीहाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति अपनी डाइट में शामिल करें इन...

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति अपनी डाइट में शामिल करें इन चीज़ो को 

आजकल के अनियमित जीवन शैली में ज्यादातर लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञो के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के रोगियो को आहार संतुलित रखने की आवश्यकता होती है साथ ही खान पान में कई अन्य बचाव करके भी चलना पड़ता है। खानपान में ज्यादातर बचाव करने के साथ ही कुछ और चीजों को भी अपना कर चलना चाहिए, जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन में रह सके इस पोस्ट में हम जानेंगे खाने के कुछ ऐसे चीजों के बारे में जो हाई ब्लड के मरीजो को खाना चाहिए।

खट्टा फल

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को नींबू, संतरा, अंगूर जैसे खट्टे फलो का सेवन करना चाहिए इन फलो में उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। साथ ही इन फलो में कई विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जो रोगो के जोखिम को कम कर सकते हैं इसीलिए खट्टे फलो के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है।

मछली

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल का ख्याल रखने के लिए अच्छा होता है। शरीर में इन पदार्थो की पूर्ति के लिए मछली का सेवन अच्छा होता है। मछली में मौजूद ये सभी तत्व हमारे शरीर में जाकर केवल हमारे ब्लड प्रेशर को ही कंट्रोल नहीं करती बल्कि रक्त कोशिका और शरीर में होने वाले सूजन को भी कम करता है।

कद्दू के बीज

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए कद्दू के बीज से बना औषधीय तेल भी एक अच्छा उपाए होता है। कद्दू मैग्नीशियम, पोटेशियम, अर्जिनिन अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसीलिए कद्दू के बीजो का सेवन करके हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है।

दाल और हरी सब्जियां

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को फल और सब्जियां ज्यादा मात्रा में खानी चाहिए।दाल और फलीदार सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर में खून के प्रभाव को करने में मदद करता है। इनमें पाए जाने वाले फाइबर, मैग्नेशियम, पोटेशियम हमारे दिल का अच्छे से ख्याल रखता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार सब्जियां खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती।

अमरंथ

अमरंथ के सेवन से बड़े हुए ब्लड प्रेशर को बैलेंस में लाया जा सकता है कहा जाता है कि साबुत अनाज के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम कम होता है। एक कप रामदाना के सेवन से रोजाना हमारे शरीर में 38% तक मैग्नीशियम की जरूरत पूरी होती है।

पिस्ता 

उच्च रक्तचाप को मेंटेन करके बैलेंस में रखने के लिए पीस्ता का सेवन अच्छा होता है। पीस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे कई आवश्यक तत्व से भरपूर होता है।

पालक

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखने के लिए पालक का सेवन किया जाता है। पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम, नाइट्रेट, पोटेशियम आदि तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए लाभकारी होता हैं। बताया जाता है कि रोजाना पालक के जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर बड़ने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

लहसुन

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति अपनी डाइट में शामिल करें इन चीज़ो को 

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को अपना बीपी कंट्रोल में रखने के लिए लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन में ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने की क्षमता पाई जाती है। इसीलिए अपने रोजाना के खानपान जैसे दाल और सब्जियो में लहसुन का उपयोग जरूर करें।

कीवी

कीवी नाम का फल डाइजेशन में सुधार करने का काम करता है साथ ही ये हमारे इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है। इसके लिए व्यक्ति को कीवी नाम के फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए कीवी से ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद मिलती है।

ओट्स

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ओट्स को अपने डाइट में शामिल करनी चाहिए। ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और यह हमारे सेहत के साथ ही हमारे ब्लड प्रेशर को बैलेंस में रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दही

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में करने के लिए दही काफी फायेदेमंद होता है इसके लिए आप अपने डाइट में दही को जरूर शामिल करें। दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसमें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!