Homeहिन्दीजानकारीहाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को सबसे पहले जान लेनी चाहिए इन...

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को सबसे पहले जान लेनी चाहिए इन बातो के बारे में

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल एक ऐसी आम समस्या बन कर रह गई है जो 10 में से हर एक व्यक्ति में पाई जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार उच्च रक्तचाप यानी हाइपरटेंशन को शरीर के लिए सबसे खतरनाक बीमारी बताई जाती हैै। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हाइपरटेंशन एक ऐसी घातक समस्या है जो कई अन्य रोगो के साथ हमारे स्वास्थ्य को धीरे धीरे खतरे में ले आती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर धमनी के दीवारो के खिलाफ रक्त का दबाव काफी ज्यादा बढ़ जाता है और अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो कई प्रकार के ह्रदय रोग का कारण बन जाती है। 

कई लोगो में सालो तक हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नजर नहीं आते लेकिन समय रहते इसका निदान और उपचार करना जरूरी होता है। नहीं तो हमें कई प्रकार की गंभीर समस्याओ का सामना करना पड़ता है। वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर होने पर डॉक्टर से संपर्क करके दवाइयां चलाई जाती है लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में अपनाना चाहिए। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर हमें कौन सी सावधानिया बरतनी चाहिए, कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए और कौन से चीजो को परहेज करके चलना चाहिए।

* नमक

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जब डॉक्टर के पास जाते हैं तो सबसे पहले डॉक्टर कच्चा नमक परहेज करने की सलाह देते हैं। क्योंकि नमक खाने से हमारा रक्तचाप तेजी से बढ़ जाता है और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को कच्चा नमक खाने से बचना चाहिए। नमक में मौजूद तत्व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो के लिए हानिकारक होता है। इसीलिए दाल और सब्जी के अलावा कच्चा नमक खाना हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजो के लिए खतरनाक होता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को सबसे पहले जान लेनी चाहिए इन बातो के बारे में

* रेड मीट

रेड मीट में वैसे तो कई प्रकार के विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हमारे संतुलित आहार के नजरिए से महत्वपूर्ण हैं। लेकिन इसका ज्यादा सेवन रक्तचाप की समस्या को गंभीर बनाता है क्योंकि इसमें भरपूर वसा होता है और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को वसायुक्त खाद्य पदार्थो का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

* शराब

शराब का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देती देती है। जो लोग ज्यादा मात्रा ड्रिंक लेते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञो के अनुसार शराब में कैलोरी पाई जाती है जो अप्रत्याशित रूप से हमारे वजन को बढ़ाती है। वजन बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा और अधिक बढ़ सकता है इसके अलावा शराब में मौजूद कई रसायन योगिक हाई ब्लड प्रेशर की दवा से भी रिएक्शन करता है जिससे गंभीर खतरा हो सकता है।

* कॉफी और चीनी

कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजो को कॉफी के बजाय एनर्जी ड्रिंक लेने की सलाह दी जाती हैं। साथ ही काफी में मिलाए जाने वाली चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को चीनी का सेवन भी कम करना चाहिए।

* हाई कैलोरी फूड

दूध की मलाई, दही बरा जैसी चीजो में कैलरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिस कारण हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को इन सब चीजो को परहेज करने की सलाह दी जाती है। जो भी मरीज हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित है उन्हें पनीर बटर, फुल क्रीम वाला दूध, माखन आदि चीजों के सेवन से बचना चाहिए। यह सभी हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त चीजो के सेवन से ब्लड प्रेशर के मरीजो को खतरा हो सकता है, इसलिए इन सब खाने की चीज़ो को नज़र अंदाज़ करके चलना चाहिए।

* जंक फूड

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को रिफाइंड खाद्य पदार्थ, तली हुई चीजे और जंक फूड से हमेशा के लिए नाता तोड़ ही लेना चाहिए। ये सभी खाद्य पदार्थो के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को काफी ज्यादा खतरा होता है। ऐसे में उच्च रक्त चाप वाले व्यक्ति को तली हुई और भुनी हुई चीजे जैसे पकौड़ी, पूरी, समोसा, कचौरी आदि का सेवन बिल्कुलभी नहीं करनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को सबसे पहले जान लेनी चाहिए इन बातो के बारे में

* बादाम

उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजो को हाई कोलेस्ट्रोल से भरपूर चीजो के सेवन से बचना चाहिए। ड्राई फ्रूट जैसे बदाम, मूंगफली, काजू आदि जैसे ड्राई फ्रूट्स में उच्च मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को परहेज करके चलना चाहिए। इन सब ड्राई फ्रूट्स के सेवन से उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को भारी नुकसान पहुंच सकता है इसीलिए ऐसे मरीजो को बदाम आदि के सेवन से बचना चाहिए।

इन सब खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने के अलावा

उच्छ रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को कई और बातो को खास ध्यान में रखकर चलना चाहिए जैसे कि ऐसे मरीजों को एक बार में ही ज्यादा मात्रा में भोजन करने से बचना चाहिए। एक ही बैठक में ज्यादा मात्रा में भोजन करना ऐसे मरीजो के लिए हानिकारक होता है। साथ ही गरिष्ठ भोजन से तो और भी ज्यादा परहेज करके चलना चाहिए ऐसे मरीजो का हल्का पेट भोजन करना अच्छा होता है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!