Homeहिन्दीजानकारीबालो को सिल्की और मुलायम बनाने के घरेलु आसान और प्राकृतिक नुश्खे 

बालो को सिल्की और मुलायम बनाने के घरेलु आसान और प्राकृतिक नुश्खे 

आज हम आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिन्हें अपना कर जल्द ही आपके बाल घने, मुलायम और सिल्की हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे घरेलू उपायो के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने बालो को सिल्की कर सकते हैं।

* नारियल का तेल 

नारियल का तेल बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल का प्रयोग करने के लिए आधा का तेल ने और उस तेल को कटोरी में गुनगुना गर्म करके ठंडा करें और अपने बालों में अच्छे से लगाकर मसाज करें 25 मिनट तक मसाज करने के बाद 2 2 से 3 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू करके धो लें। गर्म तेल से बालो की मसाज करने से बालो के रोम छिद्रो को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्राप्त होता है और बालो का ग्रोथ बढ़ता है। 

* अंडे का प्रयोग

बालों के लिए अंडे का प्रयोग अच्छा माना जाता है अंडा प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत है। कच्चे अंडे में जैतून का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बालों के विकास में तेजी आती है। अंडे में मौजूद सल्फर, जिंक, आयोडीन, आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व बालो में जान डाल देते हैं। 

इसके लिए आप एक अंडे को तोड़ लें और उसमें तीन चार चम्मच जैतून का तेल मिलाकर बेस्ट जैसा बनाएं और उस पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगाकर कुछ देर तक अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और करीब आधे घंटे बाद बालो को शैंपू से धोकर कंडीशनर करें, इससे आपके बाल काफी मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।

* एलोवेरा जेल 

एलोवेरा में मौजूद एमीनो एसिड और प्रोटियॉलिटिक एंजाइम बालो के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है।एलोवेराका प्रयोग करने के लिएएलोवेरा जेल में दो चम्मच अरंडी का तेल और दो चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं और इन सभी चीजो को अच्छे से मिक्स करके एक मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को अपने बालो में जड़ो से लेकर सिरो तक लगाए। इसके बाद कुछ देर के लिए अपने बालो को शावर कैप से ढक दें आप चाहे तो इस प्रयोग को रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं और अगली सुबह बालो को शैंपू से धो लें। 

* दही और आंवला पाउडर

दही का प्रयोग हमारे चेहरेेे से लेकर बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दही में ऐसे कई विटामिन, खनिज और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे चाचा से लेकर बालों के लिए बेहद कारगर होते हैं।

दही में दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाके दोनो सामग्रियो को अच्छे से मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लेना है और इस मिश्रण को अपने बालो पर अच्छी तरह से लगाना है और करीब आधे घंटे बाद बालो को शैंपू करके कंडीशनर से अच्छे से धो लेना है।

बालो को सिल्की और मुलायम बनाने के घरेलु आसान और प्राकृतिक नुश्खे 

* प्याज का रस 

प्याज में सल्फर होता है जो हमारे बालो के स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और रक्त का प्रवाह बेहतर करता है। साथ ही स्कैल्प से जुड़ी समस्याओ को भी दूर करने में कारगर है जो हमारे बालो के विकास में मदद करता है।प्याज का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले दो प्याज काटकर उसका रस निकाल लें और उसमें दो तीन बूंदेलैवंडर ऑयल मिलाकर कॉटन की मदत से मिश्रण को अपने बालो की जड़ों में अच्छे से लगाए। लगाने के बाद करीब 5 मिनट तक अपने बालो की मालिश करें, और 15 मिनट बाद अपने बालो को शैंपू करके कंडीशनर करें। 

* नीम पत्ते का प्रयोग

बालों में नीम के तेल के साथ नीम के पत्ते का प्रयोग करने से बाल रश्मि और मुलायम बनते हैं और बालों के झड़ने की समस्या कम होती हैं नीम के पत्ते में ऐसे के पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

इस प्रयोग को करने के लिए आपको नारियल तेल और नीम के पत्ते की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आप एक कप नीम के पत्ते का पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट में एक कप नारियल तेल डालकर अच्छे से मिला लें और इन दोनो को 5 से 10 मिनट तक उबालकर ठंडा होने के बाद छान लें। इस प्रकार नीम के पत्ते का तेल तैयार हो जाएगा इस तेल से आप अपने बालो को हल्के हाथो से मसाज करें और करीब आधे एक घंटे बाद बालो को शैंपू करके कंडीशनर कर लें।

* मुल्तानी मिट्टी और अंडे प्रयोग

प्राकृतिक रूप से बालो को मुलायम बनाकर सिल्की बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक अच्छा प्राकृतिक तरीका माना जाता है। मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से जिस प्रकार हमारी त्वचा पर चमक आती है ठीक उसी तरह मुल्तानी मिट्टी हमारे बालो में भी चमक लाती हैं। आप मुल्तानी मिट्टी में अंडे का सफेद भाग मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और अपने बालो में लगाएं, करीब 1 घंटे बाद अपने बालो को शैंपू करके कंडीशनर कर लें। इस प्रयोग को करने के बाद आपके बालो में चमक आ जाएगी और बाल बहुत मुलायम हो जाएंगे।

बालो को सिल्की और मुलायम बनाने के घरेलु आसान और प्राकृतिक नुश्खे 

* सेव का सिरका 

सेव का सिरका बालो में जमी गंदगी और तेल को साफ करती है। सेव का सिरका बालो के पीएच स्तर को भी संतुलित करके रखने में काफी कारगर होता है। सेब के सिरके के प्रयोग से बाल लंबे, घने और सिल्की होते हैं साथ ही हमारे बालो में मस्टराइजर भी बनी रहती है। सबसे पहले आप एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छे से मिक्स करेें। आप अपने बालो की लंबाई के अनुसार सेव के सिरके की मात्रा लें। बालो में सिरका लगाने के बाद आप अपने बालो को शैंपू करके कंडीशनर कर लें आप हफ्ते में एक बार इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

* मेथी के बीज

मेथी में हमारे बालो के लिए कई जरुरी पदार्थ जैसे

प्रोटीन, विटामिन C, पोटेशियम, आयरन, लेसीथीन आदि पाए जाते हैं और ये सभी पोषक तत्व बालो के झरने की समस्या दूर करने में मदत करती हैं। साथ ही इस विधि के उपयोग से सफेद बालो की समस्या भी खत्म होती हैं और हमारे बाल मुलायम व सिल्की बनते हैं। मेथी के बीज को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको थोड़े से परिमाण में मेथी के दाने लेने है और उन दानो को रात भर के लिए पानी में भीगो कर छोड़ देंं। सुबह जब मेथी के दाने भीग जाएं तो उन्हें मिक्सी में पेस्ट की तरह बारीकी से पीसकर अपने बालो में लगाएं। इस पेस्ट को आप अपने बालो में करीब आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर अपने बालो को शैंपू करके कंडीशनर करें। 

 बालो को सुंदर, चमकदार और सिल्की बनाने के लिए केवल घरेलू नुस्खो को अपनाने से कुछ नहीं होगा। अगर आप सुंदर मजबूत घने और रेशमी बाल चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खो को अपनाने के अलावा कुछ और बातो का भी खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे की अगर आप अपने बालो को झड़ने से बचाकर उन्हें मुलायम और सिल्की बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान व स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने खानपान में हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे जैसे कि ड्राई फ्रूट, बदाम इत्यादि पोषक तत्व से भरपूर चीजो का सेवन करना चाहिए।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!