Tuesday, November 29, 2022
Homeहिन्दीजानकारीपेट की अच्छी सफाई के लिए अपनाए इन घरेलू और आसान उपायो...

पेट की अच्छी सफाई के लिए अपनाए इन घरेलू और आसान उपायो को

जिस प्रकार शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बाहर से साफ-सफाई जरुर जरुरी होती है उसी प्रकार शरीर के सभी अंगो को सही रखनेे और शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए हमें अंदर से स्वच्छ रहना चाहिए। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में ज्यादातर लोग कोई ना कोई बीमारी से ग्रस्त रहते हैं।  जीसका सबसे बड़ा कारण होता है पेट की सही से सफाई ना होना। 

अगर हमारा पेट सही से साफ नहीं हो पाता तो हमें कई प्रकार की शारीरिक समश्याए जैसे कि सुस्ती, भूख न लगना जैसी परेशानिया होती है। साथ ही पूरा दिन हमारा मूड खराब रहता है, किसी भी काम में हमारा मन नहीं लगता। इसके आलावा अगर हमारा पेट अच्छे से साफ नहीं होता तो हमारे शरीर में अंदर ही अंदर कई बड़ी बीमारियो का जन्म होने लगता है। 

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पेट की सफाई करने के कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं। साथ ही पेट साफ ना होने के कारण भी बताने वाले हैं, ताकि आप अपने जीवनशैली में बुरी आदतो का सुधार कर सके जिस कारण आपका पेट सही से साफ नहीं हो पाता है।

सही से पेट साफ ना होने का कारण

शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की पूर्ति न होने के कारण पेट साफ ना होने की समस्या होती है जब हम अपने शरीर में जरूरत के अनुसार पानी नहीं पीते तो हमारा पेट ठीक से साफ नहीं होता ऐसा होने पर पेट में दर्द, गैस, पाचन तंत्र में जलन, भूख में कमि जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। 

अनियमित खानपन के अलावा अनियमित जीवन शैली, खाने पीने में पर्याप्त फाइबर की कमी होने पर हमारा पेट सही से साफ नहीं होता। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में जंक फूड और गलत खानपान करने से पेट साफ ना होने की समस्या होती है। जब कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा नशीली पदार्थो का सेवन करता है जैसे शराब, धूम्रपान और तंबाकू आदि इस सबके सेवन से भी अंदर से पेट साफ ना होने की समस्या होती है। 

पेट की अच्छी सफाई के लिए अपनाए इन घरेलू और आसान उपायो को

पेट की अच्छी सफाई के लिए अपनी जीवनशैली को ठीक करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन अगर आप आजकल के किस्से आजकल किसी भी व्यक्ति के जीवन को देखें तो उनकी जीवनशैली अनियमित ही होती है। जहां उनके खाने-पीने के समय का ठीक नहीं रहता और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और पर्याप्त नींद लेने की भी उन्हें फुर्सत नहीं होती। लेकिन पेट की सफाई के लिए अपने दिनचर्या को ठीक करना सबसे ज्यादा जरूरी है। 

पेट की सफाई के लिए आपको अपने जीवन शैली में कुछ अच्छी आदतो को अपनाना चाहिए। जैसे –

* खाली पेट पानी पिएं
पेट की अच्छी सफाई के लिए रोजाना सुबह खाली पेट दो ग्लास पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।  अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट दो ग्लास पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो नियमित तौर पर सुबह आपका पेट पूरी तरह से साफ होने लगेगा।

* समय पर भोजन करें
पेट की सफाई के लिए समय पर भोजन करना सबसे ज्यादा जरूरी है जैसे कि, आप सुबह दोपहर और रात को समय पर भोजन करें और रात का भोजन बिल्कुल हल्का ही करें। जब आप अपने जीवन शैली को ठीक बनाएंगे तो अपने आप आपकी पेट की सफाई होगी।

* फाइबर युक्त खानपान करें

जब हमारे खानपान में फाइबर युक्त चीजो की कमी होती है तो हमारे पेट की सफाई अच्छे से नहीं होती। फाइबर हमारे मल त्याग में सुधार करता है और शरीर के कई विषाक्त पदार्थो को निकालता है। नाशपति जैसे ताजा फलो के साथ मटर, ब्रोकली जैसी सब्जिया और साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होता है आप इन सब फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें।

* किसी भी प्रकार तनाव न लें
तनाव लेने से केवल हमारे दिमाग पर ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव परता है तनाव लेने से हमें भूख नहीं लगती और कई प्रकार की समस्याएं होती है। इसीलिए किसी भी प्रकार तनाव को अपने जीवन शैली में जगह बनाने ना दें। तनाव बेहद ही खराब चीज होती है जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे दिल और दिमाग पर भी बुरा प्रभाव डालती है।

पेट की अच्छी सफाई के लिए अपनाए इन घरेलू और आसान उपायो को

* तरल पदार्थो का सेवन करें
पेट की पुरी सफाई के लिए तरल पदार्थो का सेवन महत्वपूर्ण होता है। जिसमें हरि सब्जिया और फलो के जूस, दही, छाछ, नींबू पानी आदि का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए। जूस के सेवन से पेट पुरी तरह आराम से साफ़ हो जाती है और किसी भी प्रकार पेट की समस्या नहीं होती है। इसीलिए अपनी जीवनशैली में तरल पदार्थो का सेवन जरूर बढ़ाएं।

* शारीरिक गतिविधि जरूर अपनाएं
जीवन में शारीरिक गतिविधि का होना सभी के लिए जरूरी होता है लेकिन आजकल के ज्यादतर लोग इतने ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि वह शारीरिक गतिविधि के लिए समय ही नहीं निकाल पाते। लेकिन सुबह आधे से एक घंटे की जोगिंग और हल्का व्यायाम हर किसी के लिए जरूरी होता है। शारीरिक गतिविधि करने से हमारे पूरे शरीर में रक्त का संचार होता है जिससे आसानी से हमारे पेट की सफाई हो जाती है।

पेट की सफाई कैसे करें

* दही का सेवन करें
दही स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा फायेदमंद होता है। दही एक प्रकार प्रा कृतिक प्रोबायोटिक है जो हमारे शरीर में पाए जाने वाले हेल्थी बैक्टीरिया का ख्याल रखता है और हमारे पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट साफ ना होने की समस्या भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। साथ ही नियमित तौर पर रोजाना दही के सेवन से हमारे शरीर को समर्थक जैविक पदार्थ और अच्छे बैक्टीरिया प्राप्त होते हैं। इसके अलावा दही में पाए जाने वाले उच्च मात्रा में कैल्शियम हमारे मलाशय की कोशिकाओ का विकास करता है साथ ही हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया भी दही के सेवन से बाहर निकलते हैं।

* कच्ची सब्जियो का रस
हम सभी को हरी सब्जिया खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि हरी सब्जियो का सेवन हम सभी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। हरी सब्जियो से हमारे शरीर को कई विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त होता है साथ ही शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और पेट की सफाई में मदद मिलती है।  अगर आप हरी सब्जियो का जूस बनाकर पिएं तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है ऐसे में आप पेट की सफाई के लिए ताजी और हरी सब्जियो के जूस का सेवन ज़रूर करें। कच्चे सब्जियो में मौजूद विटामिन, खनिज पदार्थ, अमीनो एसिड आपके पेट की सफाई कर आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदत करता है। कच्ची सब्जियो में आप पालक, चुकंदर, गाजर, टमाटर, लौकी आदि को जरूर शामिल करें।

पेट की अच्छी सफाई के लिए अपनाए इन घरेलू और आसान उपायो को

* अलसी का सेवन करें
हमारे शरीर के पानी को अवशोषित करके शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने और बलगम को तेजी से दूर करने में अलसी का सेवन फायेदमंद होता है। अलसी हमारे मलाशय को अच्छे से साफ करता है जिससे हमारे शरीर में जन्म लेने वाले विभिन्न रोग जैसे हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर जैसी कई बीमारिया दूर होती है इन सभी बीमारीयो के रोकथाम में अलसी का सेवन मददगार होता है। अलसी को हम तिसी के नाम से भी जानते हैं दरअसल अलसी एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसका उपयोग कई प्रकार की औषधि बनाने के लिए भी किया जाता है।

* अजवाइन और पुदीने का सेवन
हमेशा से पेट के किसी भी प्रकार समस्याा को दूर करने के लिए अजवाइन का प्रयोग होता है। अजवाइन में कई प्रकार के खनिज पदार्थ, मौजूद होते है अजवाइन के सेवन से खट्टी डकार, बदहजमी, गैस जैसी कई समस्या से राहत मिलती है। इसीलिए पेट को साफ करने के लिए पुदीने के पत्तियो का प्रयोग किया जाता है। पुदीना और अजवाइन का प्रयोग पेट की किसी भी समस्या को दूर करके पेट को साफ करने में महत्त्वपूर्ण होता है।

* सेब और नींबू का रस

सेव और नींबू के रस का सेवन पेट की सफाई के लिए अच्छा होता है। सेव के रस का नियमित तौर पर सेवन करने से पेट की सफाई होती है और हमारे शरीर से कई प्रकार विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं। सेब का रस हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ करके लीवर को स्वस्थ बनाता है और नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता है। रोजाना एक गिलास सेब के रस में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें, आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा समुद्री नमक और शहद भी मिला सकते हैं इससे आपके पेट की सफाई होने के साथ आपकी त्वचा भी बेहतर होगी।

* एलोवेरा का सेवन करें
एलोवेरा में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो पेट की सफाई के लिए कारगर होता है। एलोवेरा में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से साफ करने के साथ हमारे शरीर के ऊपरी हिस्सो को भी स्वस्थ बनाए रखता है। ऐलोवेरा हमारे पेट की सफाई कर हमारे मलाशय के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा के गूदे निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर उसका जूस बनाकर सेवन करें।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: