Homeहिन्दीजानकारीजानिए चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के कुछ घरेलू और आसान...

जानिए चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के कुछ घरेलू और आसान नुस्खे 

कहीं ना कहीं यह बात हर कोई जानता है कि किसी भी व्यक्ति का चेहरा जब देखने में सुंदर होता है तो वह उसकी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने और हर एक काम में उस व्यक्ति को आगे बढ़ाने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका रखता है। इसीलिए महिला और पुरुष चाहे कोई भी होगा अपने चेहरे को गोरा, सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कई प्रकार से प्रयास करते रहते हैं। क्योंकि आजकल के समय में तो लोगो के पास सुंदर और गोरा चेहरा होते हुए भी धूल मिट्टी प्रदूषण, धूप जैसे कई प्राकृतिक समस्याओ के कारण चेहरा बेजान दिखने लगते हैं। 

साथ ही उनके रोज के दिनचर्या और रहन-सहन के तरीको में भी कुछ गलतिया होती है जिनसे उनके चेहरे सुंदर होते हुए आकर्षक नही लगता। और इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब हमारा चेहरा सुंदर और आकर्षक नहीं लगता तो लोगो के सामने हम अपने आपको दूसरो से कम समझते हैं हर एक काम में आगे रहते हुए भी हम अपनी पर्सनालटी के कारण कहीं न कहीं पीछे रह जाते हैं। लेकिन कुछ तरीको को अपनाकर चेहरे का ख्याल रखा जाए, तो चेहरे पर निखार आ सकता है। आज हम आपको चेहरे पर सुन्दरता लाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकरआप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं।

* रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिएं
* समय पर भोजन करें
* हरी सब्जियो का सेवन जरूर करें
* फलो का सेवन करें
* अपने वजन का ध्यान रखें 
* फेस वॉश का प्रयोग कम करें
* मेकअप कम करें
* सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें
* चेहरे को रोजाना दो बार जरूर धोए
* ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग कम करें

जानिए चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के कुछ घरेलू और आसान नुस्खे 

चेहरे को सुंदर बनाने के घरेलू उपाए

* एलोवेरा और शहद का प्रयोग करें
एलोवेरा में मौजूद कई प्रकार के गुण हमारे बालो से लेकर त्वचा के कई प्रकार समस्याओ को ठीक करने में मदद करती है और जब बात आती है चेहरे को सुंदर बनाने और निखारने की तो एलोवेरा का प्रयोग काफी अच्छा होता है। इसके आलावा एलोवेरा चेहरे की त्वचा को गोरा बनाने में भी मदद करती है। इसके लिए आप दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद लेकर अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए मसाज करें और आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इस विधि को रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। अगर आप कुछ दिनो तक लगातार एलोवेरा का प्रयोग करते रहते हैं तो धीरे-धीरे चेहरे का सांवलापन कम हो जाता है, चेहरे पर ग्लो आने के साथ चेहरे पर पिंपल आने जैसी कोई भी समस्या नहीं होती है।

* दही का प्रयोग करें
दही में ऐसे कई गुण होते हैं जो हमारे चेहरे को चमक देने में मदत करते हैं। दही हमारे त्वचा को मुलायम बनाने और त्वचा पर निखार लाने में मदत करती है और त्वचा को साफ करने में भी काफ़ी ज्यादा फायदेमंदती है। दही का प्रयोग केवल चेहरा ही नहीं बल्कि बालो पर भी किया जाता है दही में मौजूद तत्व हमारे चेहरे को जवां बना देती है। इसके लिए आपको आधा कप गाढ़ा दही लेना है और उसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा कर रखना है। जब चेहरा हल्का-हल्का सूखने लगे तो आप अपने चेहरे को उंगलियो की मदद से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो लें।

जानिए चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के कुछ घरेलू और आसान नुस्खे 

* हल्दी और दूध की मलाई
दूध की मलाई चेहरे को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करती है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और कई मलाई में मौजूद कई प्रकार के तत्व हमारे चेहरे के लिए जरूरी होते हैं। हल्दी को तो पुराने जमाने से ही चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता लाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसीलिए हल्दी को ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है। चेहरे पर हल्दी का प्रयोग करने से पिंपल, दाग धब्बे, कील, मुंहासे जैसी कोई भी समस्या नहीं होती है और चेहरा ग्लोइंग बनता है। इसके लिए आप तीन से चार चम्मच गाढ़ा दूध की मलाई निकाल लें और उसमें दो चुटकी शुद्ध हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेंं।

* कच्चा दूध और नींबू के रस का प्रयोग
चेहरे की त्वचा रूखी होने का कारण होता है शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी। दूध कैल्शियम की आपूर्ति करता है और नींबू विटामिन C का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और इन दोनो को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा काफी जल्दी निखरने लगती है। इस प्रयोग को करने के लिए आप तीन से चार चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इस प्रयोग से आपके चेहरे पर कील मुंहासे, दाग धब्बे जैसी समस्या नहीं होगी और आपके चेहरे पर जमी सभी प्रकार गंदगी साफ़ हो जाएगी।

* पपीते से बने फेस पैक का प्रयोग करें
पपीता केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे की त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। पके हुए पपीते में मौजूद तत्व हमारे चेहरे की डेड स्किन को हटाने और चेहरे के रोम छिद्रो को बंद करने में मदद करती है। पपीते का प्रयोग पूरी तरह से प्राकृतिक होता है जो हमारे चेहरे को पूरी तरह से ग्लोइंग बनाने में मदत करता है। इसके लिए आपको पके हुए पपीते को मैश करके उसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट की तरह तैयार कर लेना है और इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाने के बाद जब चेहरा सूखने लगे तो अपने चेहरे को पानी से धो लेना है इस प्रयोग को करने के बाद आपका चेहरा काफी ज्यादा चमक जाएगा।

जानिए चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के कुछ घरेलू और आसान नुस्खे 

* नारियल तेल और शहद का प्रयोग
त्वचा को सुंदर और बेदाग बनाए रखने के लिए त्वचा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे तत्वो की खास आवश्यकता होती है और ये सभी तत्व हमारे चेहरे को शहद से प्राप्त होता है। इसीलिए शहद का चेहरे के कई प्रकार समस्या को ख़त्म करने के लिए शहद का प्रयोग किया जाता है। और नारियल तेल में मौजूद तत्व हमारे चेहरे पर नमी बनाए रखने में मदद करती है। इस प्रयोग को करने के लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है और इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाए और सुबह उठकर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

* टमाटर रस का प्रयोग
चेहरे की कई प्रकार समस्याओ को कम करने के लिए टमाटर का रस कारगर होता है। चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को हटाने के साथ ही स्किन को चमकाने के लिए टमाटर का उपयोग काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। टमाटर क प्रयोग से चेहरे पर जमी हुई धूल मिट्टी, गंदगी साफ हो जाती है। साथ ही टमाटर के प्रयोग से हमारे चेहरे पर किसी प्रकार इंफेक्शन का भी खतरा नहीं होता है। इसके लिए आप एक चम्मच टमाटर का रस निकाल लें आप चाहे तो इस रस में नींबू या अनानास का रस भी मिला कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इस रस को आप अपने चेहरे पर पैक की तरह लगाकर हल्के हाथो से दो-तीन मिनट के लिए मसाज करें और फिर पानी सेे चेहरे को धो लें।

* तेल से मालिश करें
चेहरे की चमक और चेहरे को मुलायम बनाए रखने के लिए चेहरे को मसाज करना जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 2 बार शुद्ध बादाम, सरसो या नारियल के तेल से 5 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें। मसाज करने से आपके चेहरे का रक्त संचार बढ़ता है और चेहरा ग्लोइंग होता है। मसाज करने के लिए आप नारियल तेल या शुद्ध सरसो के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। बदाम के तेल में विटामिन, प्रोटीन आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है इस तेल से मसाज करने से चेहरे पर रूखापन नहीं होता।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!