Tuesday, May 17, 2022
Homeहिन्दीजानकारीगर्मियो के मौसम में अपने चेहरे की चमक को बनाए रखने के...

गर्मियो के मौसम में अपने चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खो को।

चेहरा हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण पार्ट होता है जिस पर हर कोई सबसे ज्यादा ध्यान देता है। चेहरे को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए लोग क्या नहीं करते कई प्रकार के महंगे क्रीम और प्रोडक्ट का उपयोग से चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने की कोशिश करते रहते हैं। चेहरा गोरा हो या काला जब तक चेहरे पर एक शाइन और चमक नहीं आती तब तक हमारा चेहरा चमकदार और आकर्षित नहीं लगता। चेहरे के स्किन में भी अगर एक चमक रहती है तो ऐसे चेहरे की बात ही कुछ और होती है। लेकिन गर्मियो के मौसम में हमारे चेहरे की चमक खो सी जाती है।

ऐसे में आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको चेहरा चमकदार बनाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं, जिन्हें करने से आपको किसी प्रकार के साइड इफेक्ट नहीं होंगे और इन घरेलू नुस्खो को अपनाकर आप चमकदार चेहरा पा सकते हैं।

* शहद और नींबू का प्रयोग करें

शहद हमारे त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह हमारे त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करके उन्हें चमकदार बनाने में मदद करती है। ऐसे में चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आप शहद का प्रयोग करें। शहद की मदद से आपकी त्वचा में जामी एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगी और चेहरे के पोर्स भी बंद हो जाएंगे। इसके लिए आपको थोड़ा सा शहर लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथो सेे अच्छे से मसाज करना है और फिर पानी से अपने चेहरे को धो लेना है। इस प्रयोग से आपके चेहरे की डेड स्किन भी हट जाएगी और त्वचा में कॉलेजन की मात्रा बढ़ेगी जिससे चेहरे की त्वचा चमकदार बनती है।

* दही का प्रयोग करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए दही का प्रयोग किया जा सकता है। क्योंकि दही में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो चेहरे को साफ और चमकदार बनाने में काफी फायदेमंद होते हैं। इससे त्वचा में नमी पहुंचती है, चेहरे की गंदगी साफ होती है इस प्रयोग को करने के बाद हमारे चेहरे की स्किन भी काफी नरम हो जाती है। दही का प्रयोग करने के लिए आप दो चम्मच गाढ़ा दही लें और इसे पेस्ट की तरह अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और मसाज करते हुए अपने चेहरे को आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

* मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सबसे आसान और अच्छा उपाय होता है। इससे चेहरे पर जमी सभी गंदगी साफ हो जाती है और चेहरे की डैड स्कीन भी हट जाती हैं। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने के लिए आपको थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा गुलाब जल लेकर इन दोनो को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ देना है और करीब आधे घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग आपके चेहरे को चमकदार बनाने में काफ़ी ज्यादा फायदेमंद होता है।

* चंदन का प्रयोग करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चंदन का फेस पैक बेहद अच्छा होता है। हम सभी जानते हैं कि चंदन को कई प्रकार के क्रीम बनाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। क्योंकि चंदन में मौजूद कई प्रकार के गुण हमारे चेहरे को प्राकृतिक सुंदरता और चमक देने में मदद करती है। आप अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चंदन के फेस पैक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर क्रीम की तरह अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा लें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

* बेसन और लैवंडर ऑयल का प्रयोग करें

चेहरे को चमकाने के लिए आप लैवंडर और और बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो से तीन चम्मच शुद्ध बेसन और तीन से चार चम्मच लैवंडर ऑयल लेकर दोनो को अच्छे से मिला लेना है। इस मिश्रन को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाना है और करीब आधे घंटे बाद अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए अपने चेहरे को पानी से धो लें।

* हल्दी और पुदीना का प्रयोग करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए हल्दी और पुदीने का प्रयोग किया जा सकता है। पुदीने के प्रयोग से चेहरे की त्वचा तेल रहित हो जाती है और इससे मुहांसो की समस्या भी नहीं होती। हल्दी को प्राकृतिक तौर से चेहरे की अच्छी त्वचा और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके लिए आपको शुद्ध हल्दी पाउडर में पुदीने का रस मिलाना है और अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है।

* टमाटर जूस 

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए टमाटर जूस का प्रयोग काफी अच्छा होता है यह आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करती है। चेहरे की धूल मिट्टी को हटाने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप थोड़ा सा टमाटर का रस निकाल ले और उस रस को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे को हल्के हाथो से मसाज करें और कुछ देर बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रयोग से आपके चेहरे पर एक अलग सी चमक आ जाएगी।

* पपीते का प्रयोग करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पपीता हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह हमारे चेहरे के लिए काफी उपयोगी भी होती है। पके हुए पपीते का प्रयोग करने के लिए आपको थोड़ा सा पका हुआ पपीता लेना है और उसे मैश करके एक चम्मच कच्चे दूध के साथ अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने देना है, जब यह पूरी तरह सूख जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो लेना है।

* गेंदे के फूल का प्रयोग करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए गेंदे का फूल एक बेहद अच्छा उपाय होता है। गेंदे के फूल के प्रयोग से आपके चेहरे पर एक अलग निखार आएगी और आपका चेहरा चमकदार बनेगा। इस प्रयोग को करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ गेंदे के फूलो की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप सबसे पहले गेंदे के फूल की पंखुड़ियो को अच्छे से पीस लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर फेसबुक की तरह बना कर अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी की मदत से अपने चेहरे को धो लेंं।

* बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग काफ़ी फायदेमंद होता है। त्वचा के पोर्स को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग काफी कारगर होता है। ये हमारे चेहरे को काफ़ी गहराई से साफ़ करके उन्हें चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए आपको थोड़े से गर्म पानी में थोड़ा सा सोडा मिलाकर अपने चेहरे पर 30 सेकंड के लिए लगाकर छोड़ देना है। 30 सेकंड बाद आप अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए पानी से धो लें।

गर्मियो के मौसम में अपने चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खो को।

इन घरेलू नुस्खो को करने के अलावा आप नीचे बताए गए सभी चीजो का सेवन करते हैं। हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलू नुस्खो को करने के आलावा अगर आप हमारे द्वारा बताए गए सभी चीजो का सेवन करते हैं, तो जल्द ही आपके चेहरे पर ग्लो और चमक आ जाएगी और यह चमक आपके चेहरे पर हमेशा के लिए बरकरार रहेगी।

* नींबू पानी 

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू में मौजूद विटामिन C आपकी त्वचा को साफ बनाने में मदद करती है। साथ ही अगर आप नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे की त्वचा रूखी नहीं होती और चेहरे पर डार्क स्किन जैसी कोई समस्या भी नहीं होती है।

* खट्टे फलो के जूस का सेवन करें

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए जूस का सेवन एक बेहद अच्छा उपाय होता है। जूस का सेवन करने से चेहरे पर चमक आती है आपका चेहरा ग्लोइंग होता है। साथ ही अगर आप ज्यादातर खट्टे फलो के जूस जैसे संतरा, किवी, अनारस आदि के जूस का सेवन करते हैं तो यह और भी अच्छा होता है।

* तुलसी पत्ते का पानी

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर तुलसी के पत्ते काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।तुलसी के पत्ते चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है इसके लिए आप एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते को एक गिलास पानी में उबालकर आधा कर दें और उस उबले हुए पानी को सुबह खाली पेट चाय की तरह सेवन करें।

* खाली पेट पानी जरूर पिएं

चेहरे पर चमक को बरकरार रखने के लिए चेहरे की त्वचा में नमी बनाए रखना जरूरी है। किसी भी व्यक्ति को सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। केवल चमकदार त्वचा ही नहीं हमारे शरीर के लिए भी ये बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। हमारे चेहरे से लेकर हमारे शरीर के अंदर के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह खाली पेट पानी पीने के साथ दिन भर में 4 से 5 लीटर पानी पीना जरूरी होता है।

* चॉकलेट का सेवन करें  

चेहरे पर चमक लाने के लिए डूइंग के अलावा चॉकलेट का सेवन अच्छा माना जाता है क्योंकि चॉकलेट में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो चेहरे को पोषण देने के लिए जरूरी होता है। चेहरे की स्किन के लिए चॉकलेट बेहद फायदेमंद होता हैं चॉकलेट के सेवन से स्किन मुलायम और चिकनी होती है।

* चेहरे की मसाज करें

चेहरे पर चमक लाने और उस चमक को हमेशा बरकरार रखने के लिए आपको अपने चेहरे की मसाज करनी चाहिए। मसाज करने के लिए आप शुद्ध नारियल तेल का प्रयोग करें सबसे पहले आप नारियल तेल को हल्का गर्म करें और फिर अपने चेहरे को हल्के 15 मिनट तक हल्के हाथो से करें।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: