Tuesday, May 17, 2022
Homeहिन्दीजानकारीPM मोदी ने असम दौरे के दौरान शिलान्यास कार्य के साथ कही...

PM मोदी ने असम दौरे के दौरान शिलान्यास कार्य के साथ कही ये सब बाते

असम कैंसर केयर फाउंडेशन असम सरकार और टाटा ट्रस्ट इसका एक संयुक्त उद्यम असम राज्य में फैले 17 कैंसर देखभाल अस्पतालों के साथ दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा किफायती कैंसर देखभाल नेटवर्क बनने के लिए परियोजना को विकसित कीया जा चुकी है जिसका शिलान्यास कार्य पूरा करने आज गुरुवार के दिन प्रधानमंत्री असम पहुंचे हैं।

असम सरकार ने बीते मंगलवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को मद्देनजर रखते हुए डिब्रूगढ़ और कार्बी आंगलोंग के ज्यादातर क्षेत्रों में 28 अप्रैल यानी आज के दिन स्थानीय अवकाश घोषणा की थी। जिस कारण आज इन जिलो में सभी राज्य सरकार के कार्यालय, शिक्षण संस्थान आदि बंद थे और ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिब्रूगढ़ में सात कैंसर अस्पतालो का शिलान्यास कार्य पूरा कीए।

शांंति, एकता और विकास रैली 

आज 28 अप्रैल गुरुवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के डीफू और डिब्रूगढ़ में प्रमुख कार्यक्रमो के लिए असम का दौरा किए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके इस दौरे का उद्देश्य इस अद्भुत और खास असम राज्य के विकास पथ को बढ़ाना है। प्रधानमंत्री ने आज सुबह 11:00 बजे के करीब कार्बी आंगलोंग जिले के डीफू में शांंति, एकता और विकास रैली को संबोधित किया।

विभिन्न परियोजना का शिलान्यास

प्रधानमंत्री कार्यालय(PMO) के मुताबिक इस कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओ का भी शिलान्यास हुआ। प्रधानमंत्री पशु चिकित्सा महाविद्यालय(डीफू), डिग्री कॉलेज, (पश्चिम कार्बी आंगलोंग) और कृषि महाविद्यालय की आधारशिला रखे। 500 करोड़ रुपए से भी ज्यादा के इस परियोजना क्षेत्र से कौशल और रोजगार के नए अवसर सामने आएंगे।

PM मोदी ने असम दौरे के दौरान शिलान्यास कार्य के साथ कही ये सब बाते

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी ने 2950 से भी ज्यादा अमृत सरोवर परियोजनायो की आधारशिला रखी। असम में इन अमृत सरोवरो का लगभग 1150 करोड़ रूपए के संचई लागत से विकसित किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बयान में कहा है कि क्षेत्र के शांति और विकास के लिए प्रधानमंत्री की अटूट प्रतिबद्धता भारत सरकार और असम सरकार द्वारा उग्रवादी संगठनो के साथ समझौता ज्ञापन पर हाल ही में हस्ताक्षर किए हैं। 

शांति के एक नए युग की शुरुआत 

इस समझौते ज्ञापन ने पूर्वोत्तर में शांति के एक नए युग की शुरुआत की है। शांति एकता और विकास रैली में प्रधानमंत्री का सम्बोधन पूरे क्षेत्र में शांति पहल को बढ़ावा देगा। दोपहर करीब 1:45 पर प्रधानमंत्री असम मेडिकल कॉलेज, डिब्रूगढ़ पहुंचे जहां उन्होंने अस्पताल राष्ट्र को समर्पित किया। लगभग 3:00 बजे मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में भी भाग लिए जहां उन्होंने छह और कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित किए और सात नए अस्पतालो की आधारशिला रखी।

असम के सीएम हेमंत विश्व शर्मा ने कहा

एक ट्वीट के माध्यम से असम के सीएम ने बैठक की एक तस्वीर साझा की और कहा हम 28 अप्रैल को अपने PM नरेंद्र मोदी जी का असम में स्वागत करने के लिए तैयार हैं। उद्घाटन की योजनाओ पर चर्चा करने के लिए डिब्रूगढ़ के मनोहरी टी रिट्रीट में एक बैठक भी हुई। असम के सीएम हेमंत विश्व शर्मा ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लेते हुए अन्य व्यवस्थाओ के साथ ही बारिश की संभावना को देखते हुए भाजपा नेताओ और अधिकारियो को जल निकासी पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अप्रैल को जाएंगे जहां वह सबसे पहले पार्टी की एक बैठक में हिस्सा लेंगे। 

PM मोदी ने असम दौरे के दौरान शिलान्यास कार्य के साथ कही ये सब बाते

असम के सीएम हेमंत विश्व शर्मा ने कहा कि गुवाहाटी नगर निगम चुनाव में अब तक किसी भी पार्टी को इतनी बड़ी जीत नहीं मिली है। BJP और AJP को 60 में से 58 सीटें मिली है पीएम नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर राज्यों के लिए जो कर रहे हैं इससे असम के लोग बहुत खुश हैं। गुवाहाटी नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बारे में बात करते हुए हेमंत विश्व शर्मा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा पूर्वोत्तर राज्यो के लिए किए जाने वालेे सभी सकारात्मक प्रयासो से असम के लोग बहुत खुश हैं।

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा किफायती कैंसर नेटवर्क

डिब्रूगढ़ में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा किफायती कैंसर देखभाल नेटवर्क बनाने के लिए असम कैंसर केयर फाऊंडेशन ट्रस्ट का एक संयुक्त उद्यम राज्य भर में फैले सवालो के साथ एक परियोजना को विकास कर रहा है। परियोजना के पहले चरण के तहत अस्पतालो में से सात अस्पतालो का निर्माण पूरा हो चुका है। जबकि 3 अस्पताल निर्माण के स्तर पर है परियोजना के दूसरे चरण में कैंसर अस्पताल का निर्माण होगा।

प्रधानमंत्री परियोजना के पहले चरण में कैंसर अस्पतालो के पूरे सात कैंसर अस्पताल जो पूरे हो चुके हैं वह राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये कैंसर अस्पताल डिब्रूगढ़, कोकराझार, बरपेटा, दरंग, तेजपुर, लखीमपुर और जोरहाट में बने हैं। वहीं रियोजना के दूसरे चरण के तहत धुबरी, नलबाड़ी, गोवालपारा, नगांव, शिवसागर, तिनसुकिया और गोलाघाट में बनने वाले सात नए कैंसर अस्पतालो की आधारशिला भी रखी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असम दौरे के कारण असम सरकार ने खासतौर से 28 अप्रैल यानि आज दोनों जिलों में राजकीय अवकाश भी घोषित की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र के बाहर एक पट्टिका का अनावरण भी किया। इस दौरान असम के राज्यपाल जगदीश मुखी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा उपस्थित थे। मोदी जी ने असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थित केंद्र में सुविधाओ और उपकरणो का निरीक्षण किया। 

उद्योगपति रतन टाटा ने कहा

उद्योगपति रतन टाटा ने असम के डिब्रूगढ़ में एक कार्यक्रम में कहा कि मैं अपने आखिरी सालो को स्वास्थ्य के लिए समर्पित कर रहा हूं। असम को एक ऐसा राज्य बनाए जहां सभी को पहचान मिले और सभी इसे पहचाने। यहां पीएम नरेंद्र मोदी अत्याधुनिक कैंसर सेंटर का उद्घाटन करेंगे और साथ में कैंसर सेंटर का शिलान्यास करेंगे।

PM नरेंद्र मोदी ने कहा 

कैंसर सेंटर के उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अस्पताल आपकी सेवा के लिए लेकिन मुझे खुशी होगी अगर ये अस्पताल खाली रहेंगे। मैं आपके स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं हमारी सरकार ने योग, स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल पर भी ध्यान केंद्रित किया है और इस प्रयास को मजबूत करने के लिए देश में नए टेस्टिंग सेंटर खोल जा रहे हैं।

असम में “जल जीवन मिशन” का लाभ 

पीएम नरेंद्र मोदी ने असम के हर घर तक पाइप से पानी पहुंचने की बात कही। कहा कि “जल जीवन मिशन” के शुरू होने से पहले तक यहां 2% से भी कम गांव के घरो में पाइप से पानी पहुंचता था। वही आज 40% परिवारो तक पाइप से पानी पहुंच चुका है और मेरा यह विश्वास है कि जल्द से जल्द असम के हर घर तक पाइप से पानी पहुंचने लगेगा।

शांति और विकास का नया भविष्य  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में कार्बी आंगलोंग भी शांति और विकास के नए भविष्य की तरफ़ बड़ रहा है रहा है। अब यहां से हमें पीछे मुड़कर नहीं देखना है, आने वाले कुछ सालो में हमें उस विकास की भरपाई करनी है जो बीते दशको में हम नहीं कर पाए थे।

PM मोदी ने असम दौरे के दौरान शिलान्यास कार्य के साथ कही ये सब बाते

“राष्ट्र के लिए राज्य, राज्य के लिए नागर, नगर के लिए गांव का विकास होना जरूरी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि और गांवो में विकास तभी संभव है जब स्थानीय जरूरतो के स्थानीय परिस्थितियो के अनुसार विकास योजनाए बने और उन पर सही तौर पर अमल किए जाए। उन्होने कहा कि उत्तर पूर्व में सरकार और समाज के सामूहिक प्रयासों से जैसे जैसे शांति लौट रही है वैसे ही पुराने नियमो में भी बदलाव किए जा रहे हैं। लेकिन बीते 8 सालों के दौरान स्थाई शांति और बेहतर कानून व्यवस्था लागू होने के कारण हमने AFSPA को नॉर्थ ईस्ट के कई क्षेत्रों से हटा दिया है।

विकास और विश्वास की नीति पर अमल कर रही सरकार

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी बीते दशको में एक लम्बे मुश्किलो समय से गुजारे हैं लेकिन साल 2014 के बाद उत्तर पूर्व में मुश्किले लगातार तेजी से कम हो रही है। लोगो का विकास हो रहा है कार्बी आंगलोंग या दूसरे जनजातीय क्षेत्रो में हम विकास और विश्वास की नीति पर ही काम कर रहे हैं। आप जानते हैं कि मैंने आपकी समस्याओ को साथ ही इस क्षेत्र की दिक्कतो को आपके परिवार के एक सदस्य के रूप में आपके भाई और बेटे की तरह समझने का प्रयास किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि असम की स्थाई शांति और तेज विकास के लिए जो समझौता हुआ है उस पर अमल करने की गति आज तेज हुई है। हथियार छोड़कर जो भी साथी राष्ट्र निर्माण के लिए लौटे हैं उसके पुनर्वास के लिए भी बेहतर काम किए जाएंगे।

यह शिलान्यास नौजवानो के उज्जवल भविष्य का है

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जो शिलान्यास के कार्यक्रम हुए हैं ये केवल किसी इमारत का शिलान्यास नहीं है। यह शिलान्यास यहां के नौजवानो के उज्जवल भविष्य का है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अब यहीं पर उचित व्यवस्था होने से गरीब से गरीब व्यक्ति भी अपने बच्चो को बेहतर शिक्षा देने में सक्षम हो पाएगा।

PM मोदी ने असम दौरे के दौरान शिलान्यास कार्य के साथ कही ये सब बाते

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बेहद सुखद संयोग है कि आज हम जब देश के आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, इसी के साथ हम इस धरती के महान सपूत लचित बोरफुकान के 400 वी जन्म जयंती भी मना रहे हैं। उनका जीवन राष्ट्र भक्ति और राष्ट्र शक्ति की प्रेरणा है कार्बी आंगलोंग से देश के इस महान नायक को मैं नमन करता हूंं।

मोदी ने कहा असम से मिलता है भरपुर प्यार

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे जब जब यहां पर आप सभी के बीच आने का मौका मिला है आप सभी का भरपूर प्यार और अपनापन देखकर ऐसा लगता है जैसे ईश्वर का आशीर्वाद मिल रहा है। इतनी बड़ी संख्या में आप लोग यहां आए हैं और वह भी अपनी परंपरागत वेशभूषा में इसके लिए मैं आपका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन की सरकार जहां भी हो वहां “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सब का प्रयास” की भावना से काम करते हैं। आज यह संकल्प कार्बी आंगलोंग के धरती पर फिर से सशक्त हुआ है।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: