Homeहिन्दीजानकारीजानिए किन कारणो से आ जाती है समय से पहले ही बुढ़ापा...

जानिए किन कारणो से आ जाती है समय से पहले ही बुढ़ापा और क्या है इससे बचने का उपाए

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में हर कोई अपने खराब दिनचर्या से परेशान हैं और इस खराब दिनचर्या के कारण व्यक्ति को समय से पहले कई प्रकार की शारीरिक परेशानियो का सामना करना परता है।दरअसल हम बात कर रहे हैं समय से पहले ही बुढ़ापे के बारे में। आजकल दुनिया में ज्यादातर लोग अपनी खराब जीवनशैली रहने के कारण समय से पहले ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं और इसके पीछे कई प्रकार का कारण है। आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएंगे जो समय से पहले बुढ़ापा आने की समस्या का कारण होता है साथ ही कुछ ऐसे खास उपाय भी बताएंगे जो आपको लंबे समय तक खूबसूरत और जवां बनाए रखने में मदद करेगी।

* नशीली पदार्थो का सेवन

नशीले पदार्थो का सेवन करने के कारण हमारे शरीर की पॉजिटिव एनर्जी धीरे-धीरे कम होने लगती हैं और हमें जवां दिखाने वाली हमारे शरीर की बैक्टीरिया भी कम होने लगती है। नशीली पदार्थो के सेवन से भूख ना लगने के साथ कई प्रकार की समस्याए होती है जिनमें हमारा वजन कम होने, बाल झड़ने, स्किन से जुड़ी कई समस्याए होती है। ऐसे में शराब, सिगरेट ज्यादा तंबाकू आदि का सेवन हमारे शरीर पर काफी ज्यादा बुरा प्रभाव डालता है। इसीलिए अगर आपको कम उम्र में ही बुढ़ापा नहीं चाहिए तो आपको नशीली पदार्थो का सेवन कम कर देना चाहिए।

* जंक फ़ूड का सेवन

ज्यादातर जंक फूड का सेवन करने से हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। शुद्ध शाकाहारी सात्विक भोजन के विपरीत अगर हम ज्यादातर जंक फ़ूड और बाहर का खाना खाते हैं, तो यह शरीर के लिए बहुत बुरा होता है। और आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई बाहर का खाना और जंक फूड से ही काम चला लेता है जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। ऐसे खाने के सेवन से ना केवल हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियो का सामना करता परता है, बल्कि समय से पहले बाल पकना, चेहरे पर झुरिया और वजन न बढ़ने के कारण हम बुरे लोगो की श्रेणी में आने लगते हैं।

जानिए किन कारणो से आ जाती है समय से पहले ही बुढ़ापा और क्या है इससे बचने का उपाए

* पौष्टिक भोजन की कमी

आजकल की जीवन शैली में लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि उन्हें जो मिले वे वही खाकर काम चला लेते हैं। लेकिन हमारे शरीर के लिए पौष्टिक खानपान बेहद जरूरी होता है। पौष्टिक खानपान की कमी होने से हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती है। जैसे समय से पहले बाल झड़ना, शरीर का ग्रोथ ना होना, शरीर में कई प्रकार की बीमारियां आदि कई समस्याएं होने के साथ ही हमारे शरीर को पौष्टिक खानपान न मिलने के कारण हम समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं।

* कैफीन का सेवन 

ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से चेहरे पर झुरिया होने की समस्या होती है। जो लोग ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करते हैं उनको आए दिन त्वचा से जुड़ी समस्याएं होती रहती है साथ ही समय से पहले बुढ़ापा होने की भी समस्या होती है। इसलिए किसी को भी ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि चाय और कॉफी के सेवन से हमारे शरीर पर काफ़ी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन आजकल तो लोग ज्यादातर चाय कॉफी के सेवन का सहारा लेकर ही काम करते हैं इसीलिए इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए व्यक्ति को ज्यादा मात्रा में पानी चाहिए और फलो का भी सेवन करते रहना चाहिए।

* भरपूर नींद न लेना

ज्यादातर लोग पूरी नींद नहीं लेते और अगर हम ऐसा करते हैं तो तनाव से हमारा गहरा कनेक्शन हो जाता है। पूरी नींद हमें फिर से उमंग और तनावमुक्त होकर काम करने की आजादी देती है और अगर हमारा नींद पूरी तरह से पूरा नहीं होता तो हमारे शरीर की एजिंग प्रोसेस धीमा हो जाती हैं। और युवाओं में यह परेशानी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है जिसके साइड इफेक्ट हमेें भविष्य में चलकर देखने को मिलते हैं। इसीलिए अपने इन आदतों को बदले और रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर पूरा करें।

जानिए किन कारणो से आ जाती है समय से पहले ही बुढ़ापा और क्या है इससे बचने का उपाए

* ज्यादा मीठा भोजन करना

ज्यादा मीठा भोजन करना जिन लोगो को ज्यादातर मीठा खाने की आदत होती है। उन्हें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है। वहीं ज्यादातर मीठा या चीनी खाने से शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है और हमारी स्किन ढीली पर जाती है। ये सभी समस्याएं व्यक्ति को समय से पहले ही बूढ़ा बनाने के लिए काफी होती है।

* पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना

आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में लोग ऐसा नहीं करते। कम मात्रा में पानी पीने से हमारी स्किन ड्राई होने लगती है और हमारे शरीर के कई अंगो की कार्य क्षमता भी घटने लगती है। कम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिंस नहीं निकल पाते और शरीर को अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचता है। हमारे शरीर में अंदर ही अंदर कई प्रकार की बीमारिया पैदा होने लगती है और व्यक्ति कम उम्र में ही बूढ़ा हो जाता है, जिसका प्रभाव हमारे ऊपर पूरी तरह से दिखाई देता है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!