Thursday, May 19, 2022
Homeहिन्दीजानकारी"Prega News" प्रेगनेंसी से जुड़े लक्षण होने पर कैसे करें घर पर रहकर अपना प्रेगनेंसी...

“Prega News” प्रेगनेंसी से जुड़े लक्षण होने पर कैसे करें घर पर रहकर अपना प्रेगनेंसी टेस्ट

आज के सोशल मीडिया के दौर में प्रेगा न्यूज़ का नाम तो सभी ने सुना ही होगा आज के समय में सभी को यह बात पता है कि प्रेगा न्यूज़ क्या है?  भला ऐसी जानकारी किसे नहीं पता होगी। प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदत से हमारे भारत में सबसे ज्यादा प्रेगनेंसी चेक किया जाता है। यही नहीं प्रेगा न्यूज़ को “बेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट किट” के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि ये टेस्ट किट ज्यादातर यूज होता है। 

प्रेगा न्यूज़ क्या है

किसी भी महिला के लिए मां बनना बेहद ही खुशी की बात होती है और इसीको खुशी में बदलता है प्रेगा न्यूज़ और महिला के मां बनने की शुरुआत माहवारी के न आने से ही होती हैं। तय समय के अंदर जब किसी महिला को माहवारी ना आए तो उनके मन में गर्भवती होने की बात चलने लगती है और तब महिलाएं घर बैठे प्रेगनेंसी को कंफर्म करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करती है।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट एक ऐसा टेस्ट है जिस कीट की मदद से महिलाए पीरियड्स के दीनो में गर्भवती होने की आशंका होने पर घर बैठे यह जान सकती है कि वह प्रेग्नेंट हैं कि नहीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करना बेहद आसान है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट बाजार में आपको आसानी से हर एक मेडिकल शॉप में मिल जाते हैं जो आपके गर्भावस्था की जांच करने में मदद करती है। 

आज प्रेगनेंसी टेस्ट करने वाले किट के मार्केट में आने से महिलाओ की एक बड़ी समस्या का समाधान हो गया है। इस जांच के लिए पहले महिलाओ को काफी ज्यादा परेशान होना पड़ता था। गर्भवती होने की आशंका होने पर ही महिलाए पहले प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए डॉक्टर के पास जाती थी और फिर चारो ओर इस बात का हंगामा हो जाता था। लेकिन आज मार्केट में प्रेगनेंसी टेस्ट किट के आने से महिलाओ को ऐसी कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

प्रेगा न्यूज़ एक तरह का प्रेगनेंसी टेस्ट किट है, जिसे मैनकाइंड फार्मा के द्वारा बनाया जाता है। जीसके मदत से आप खुद ही अपनी गर्भावस्ता का परीक्षण कर पाते हैं। प्रेगनेंसी के लक्षण होने के बाद आप गर्भवती हैं या नहीं है इसे प्रेगा न्यूज़ की मदद से जाना जा सकता है। इसके उपयोग की बात करें तो प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करना बेहद आसान है, जिसकी मदद से महिलाए कुछ मिनटो के अंदर ही अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती है। 

यह टेस्ट किट आपको आपके आसपास के किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है। यह जरूरी नहीं है कि आप प्रेगा न्यूज टेस्ट किट की मदद से ही अपनी प्रेगनेंसी की जांच करें, क्योंकी आज मार्केट में “प्रेगा न्यूज़” नाम के प्रेगनेंसी टेस्ट किट के अलावा भी कई सारे टेस्ट मौजूद है। आप किसी भी एक टेस्ट किट की मदत से अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर सकती है, तो चलिए जानते हैं कि प्रेगा न्यूज़ का उपयोग हम कैसे कर सकते हैं। 

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कब होता है

जब किसी को भी शक रहता है कि वह प्रेग्नेंट है और वह डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो ऐसे में प्रेगा न्यूज़ सबसे अच्छा माना जाता है। आजकल मार्केट में ऐसे कई प्रकार के प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिलते हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे यह जान सकते हैं कि आप प्रेगनेंट है या नहीं।

“Prega News” प्रेगनेंसी से जुड़े लक्षण होने पर कैसे करें घर पर रहकर अपना प्रेगनेंसी टेस्ट

लेकिन एक तरफ जहां प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में सभी लोग जानते हैं कि इसकी मदद से आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट की जा सकती है। तो वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें शायद यह भी नहीं पता कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट को किस प्रकार उपयोग किया जाता है। ऐसे में आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि आप प्रेगा न्यूज़ की मदद से कैसे अपनी प्रेगनेंसी को टेस्ट कर सकते हैं। 

क्योंकि भले ही कुछ लोगो को प्रेगा न्यूज़ के बारे में पता है लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें यह सही से पता ही नहीं है कि प्रेगा न्यूज़ किट का यूज कैसे होता है। लेकिन आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे से जान जाएंगे कि प्रेगा न्यूज़ को किस प्रकार सही से यूज करके हम अपनी प्रेगनेंसी के बारे में जान सकते हैं कि हम प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

प्रेगा न्यूज़ का प्रयोग कैसे करें

प्रेगा न्यूज़ का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप अपने यूरिन को किसी साफ कंटेनर में रखें, आप दिन भर में कभी भी यूरिन से सैंपल कलेक्ट कर सकती हैं। लेकिन अच्छा होगा है कि आप सुबह के समय का यूरिन इकट्ठा करें और उसी से अपनी प्रेगनेंसी की जांच करें। 

“Prega News” प्रेगनेंसी से जुड़े लक्षण होने पर कैसे करें घर पर रहकर अपना प्रेगनेंसी टेस्ट

जब आप एक प्रेगा न्यूज टेस्ट किट खरीदते हैं, तो आपको उस किट के अंदर एक ड्रॉपर मिलता है आपको उस ड्रॉपर को लेना है और उसे अपने यूरिन के सैंपल में डुबोकर ड्रॉपर को प्रेस करना है प्रेस करते ही आपका यूरिन ड्रॉपर में कलेक्ट हो जाएगा। 

अब आप उस ड्रॉपर से यूरीन की दो से तीन बूंदे टेस्ट किट सर्कुलर बॉक्स के अंदर डाले इसके बाद आपको सिर्फ 5 मिनट के लिए इंतजार करना है। अब आपको रैक्टेंगुलर बॉक्स में एक गुलाबी रंग की लाइन दिखाई देती है जो यह बताती है कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं।

आप गर्भवति है या नहीं

जब रैक्टेंगुलर विंडो में दो पिंक लाइन यानी गुलाबी रेखा दिखाई देती है तो इसका मतलब यह है कि आप प्रेग्नेंट है और आपका प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आया है।
 प्रेगनेंसी टेस्ट करने वाली प्रेगा न्यूज़ के रैक्टेंगुलर विंडो(Rectangular Window) यानी टेस्ट विंडो(Test Window) में प्रेग्नेंट होने पर दो रेखाएं दिखाई देती है साथ ही एक कंट्रोल लाइन होती है। 

जो दूसरी टेस्ट लाइन होती है यानी की टीम कंट्रोल लाइन C यह सुनिश्चित करती है कि प्रेग्नेंसी टेस्ट किट सही से काम कर रही है। और टेस्ट लाइन T हमें पॉजिटिव आने यानि सकारात्मक परिणाम दिखाती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के मदत से जब आप प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं तो 5 मिनट के अंदर ही आप परिणाम देख पाते हैं। अगर आपको परिणाम समझ न आए तो आप किट पर दिए गए निर्देश को पढ़ सकते हैं क्योंकि हर एक किट में अलग-अलग निर्देश होते हैं। कुछ कीट का परिणाम (प्लस +) और (माइनस-) के रूप में आता है तो वहीं कुछ किट में रंग का परिवर्तन होता है। 

“Prega News” प्रेगनेंसी से जुड़े लक्षण होने पर कैसे करें घर पर रहकर अपना प्रेगनेंसी टेस्ट

सुबह का यूरिन होता है टेस्ट के लिए अच्छा

यूरिन के माध्यम से होने वाले प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से यूनिन में मौजूद कोरियोनिक गोनाड्रोटोपिन यानि HCG का पता लगाया जाता है। अगर आपके यूरिन में HCG हार्मोन पाया जाता है तो इसका मतलब की आप प्रेग्नेंट हैं। घर पर किए जाने वाले प्रेगनेंसी टेस्ट में आपको प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा सुबह उठने के बाद करना चाहिए। क्योंकि इसके परिणाम के गलत आने की संभावना कम होती है। सुबह के यूरिन में अन्य तरल पदार्थ मौजूद नहीं होते और सुबह के यूरिन में HCG हार्मोन का स्तर भी ज्यादा रहता है।

कब करना चाहिए दूसरी बार प्रेगनेंसी टेस्ट

जब आप टेस्ट किट की मदद से अपने प्रेगनेंसी की जांच करती हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट किट के रैक्टेंगुलर विंडो में अगर एक भी गुलाबी देखा नहीं आती तो इसका मतलब यह होता है कि प्रेगनेंसी टेस्ट कीट इनवेलिड यानी कि खराब है और आपको यह जांच दुसरे कीट से दोबारा करनी होगी।

टेस्ट का रिजल्ट ना आने का कारण यह भी हो सकता है कि आपके यूरिन यूरिन में “beta HCG” की मात्रा  कम है हालांकि ऐसा होने पर दूसरी लाइन हल्की गुलाबी नज़र आती है। इसका मतलब तो यह निकलता है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है लेकिन फिर भी आपको एक-दो दिन के बाद फिर से प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए इससे आपको कंफर्म रिजल्ट का पता चल जाता है।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: