Homeहिन्दीजानकारीक्या आप जानते हैं सपने में भगवान के आने का क्या महत्व...

क्या आप जानते हैं सपने में भगवान के आने का क्या महत्व होता है

हिंदू धर्म में हमारे सपने का बेहद महत्व होता है। हम रात भर कई प्रकार के सपने देखते हैं उनमें से कुछ सपने हमें याद रहते हैं तो कुछ हम भूल भी जाते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर एक सपने का कोई न कोई मतलब जरूर निकलता है और यह आपके जीवन में वर्तमान चल रहे और भविष्य में होने वाले कुछ अवश्य बतो को बयान करती है।

अगर आप भी सपने में भगवान को देखते हैं तो इसका कई प्रकार का अलग-अलग मतलब निकलता है। वैसे तो सपने में भगवान को देखना बेहद ही शुभ माना जाता है लेकिन कभी-कभी इसका शुभ फल भी होता है। जैसे कि अगर आप अपने जीवन में कुछ बुरा कर रहे होते हैं, तब भी भगवान सपने में आकर आपको पहले ही आह्वान कर देते हैं ताकि आप संभल सके। तो चलिए जानते हैं भगवान को सपने में देखने का क्या रहस्य होता है।

हालांकि सपने में देवी देवता की मूर्ति देखने का दृश्य बहुत कम ही मिलता है लेकिन अगर आपको भाग्य से सपने में कोई भी देवी या देवता आ जाते हैं तो यह देश ज्यादातर शुभ फलदाई ही होता है। लेकिन हमेशा यह जरूरी नहीं है कि सपने में भगवान के आने काम ऐसा ही सकारात्मक संकेत होता है लेकिन कभी-कभी इसका सकारात्मक संकेत नहीं भी हो सकता है। 

भगवान को गुस्से में देखना

क्योंकि अगर आप सपने में भगवान को गुस्सा होते देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको आपके जीवन में ऐसे काम नहीं करने चाहिए जो उन्हें नाराज कर रहे हैं। आप जरूर अपने जीवन में कुछ ऐसे काम कर रहे हैं जिससे भगवान नाराज हो रहे हैं।

क्या आप जानते हैं सपने में भगवान के आने का क्या महत्व होता है

भगवान को सलाह देते देखना

अगर आप सपने में देखते हैं कि भगवान आपको किसी प्रकार सलाह दे रहे हैं, तो इसका मतलब यह होता है कि आपको आपकी अंतरात्मा की आवाज सुनने की जरूरत है यानि कि अब समय आ चुका है जब आपको अपने दिल की बात सुननी चाहिए।

खुद को भगवान की पूजा करते देखना

अगर आप सपने में देखते हैं कि सपने में आप भगवान की पूजा कर रहे हैं तो इसका मतलब होता है कि भगवान आपको भक्ति की राह पर चलने का संकेत दे रहे हैं, ताकि आप उनके करीब आ सके। कई बार बहुत सी चीजो में खोकर हम ईश्वर के मार्ग से भटक जाते हैं और तब भगवान हमें सपने में आकर धार्मिक मार्ग चुनने की सलाह देते हैं।

किसी मुश्किल समय में भगवान को देखना

अगर आप किसी मुश्किल परिस्थिति से गुजर रहे हैं और इस समय आप अपने सपने में किसी भी भगवान को देखते हैं तो इसका मतलब यह है की भगवान आपको सपने के माध्यम से धीर्य ना खोने का संकेत दे रहें हैं और सपने में आकर आपका हिम्मत बढ़ा रहें हैं यानि भगवान आपको हर एक परिस्थिति में आगे बढ़ने के लिए कह रहें हैं।

सपने में भगवान शिव का शिवलिंग देखना

सभी देवी देवताओ में श्रेष्ठ भगवान शिव को सपने में देखना अत्यंत शुभ होता है। अगर आप सपने में भगवान शिव के शिवलिंग को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप के प्रति बुरा सोचने वाले आपके सभी शत्रुओ का विनाश होने वाला है। आपके लिए बुरा सोचने वाला और बुरा करने वाला चाहे कुछ भी करें उसे सफलता नहीं मिलेगी और आपको आपकी हर प्रकार मुश्किलो से छुटकारा मिलेगा। आप अपने आने वाले भविष्य में जो भी काम करेंगे उसमें आपको किसी भी प्रकार का बाधा नहीं आएगी।

सपने में भगवान श्री गणेश जी को देखना

सभी देवी देवताओ में अग्रिम पूजे जाने वाले रिद्धि सिद्धि विनायक भगवान श्री गणेश जी को सपने में देखना अत्यंत शुभ होता है। अगर आप अपने सपने में कभी भी श्री गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर देखते हैं तो मान लीजिए कि आपको अब धन वैभव, मान-सम्मान, सुख शांति, अपार धन जैसी सभी चीज़ो की प्राप्ति होने वाली है। हो सकता है आपका कोई रुका हुआ काम जल्दी ही पूरा होने वाला है या आपके परिवार में कोई मांगलिक कार्य होने की भी उम्मीद है। जैसे की शादी, घर निर्माण, वाहन की खरीदी आदि जैसा कोई भी मांगलिक कार्य हो सकता है।

क्या आप जानते हैं सपने में भगवान के आने का क्या महत्व होता है

 सपने में श्री हरी विष्णु को देखना

श्री हरि विष्णु इस संपूर्ण ब्रह्मांड के पालनहार और रक्षक है जब-जब इस धरती पर पाप बढ़ता है तो विष्णु जी कोई न कोई अवतार लेते हैं। श्री हरि विष्णु जी को हम कई रूप में पूजा करते हैं हम सभी लोगो पर जब भी कोई संकट आता है तब श्री हरि विष्णु जी यानी श्री कृष्ण के रूप में दिए गए भगवान श्री कृष्ण के ज्ञान गीता से पढ़कर हम अपनी परेशानी का हल पा लेते हैं। सपने में भगवान विष्णु की प्रतिमा देखने का मतलब यह होता है कि संपूर्ण ब्रह्मांड के पालनहार और रक्षक भगवान श्री विष्णु अब आपके जीवन में चल रहे संपूर्ण कष्टो का निदान करने वाले हैं। अब आपके जीवन में चल रहे सभी विकट परिस्थितिया खत्म होगी और आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति भी हो सकती है।

सपने में श्री कृष्ण को देखना

भगवान श्री कृष्ण को एक सच्चा मित्र और सच्चा सारथी माना गया है जिसका उदाहरण हमें महाभारत में अच्छे से देखने को मिला है। भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन से जिस तरह मित्रता निभाई थी और इस ब्रह्मांड को जो सीख दी थी। आज उसी भगवान श्री कृष्ण के सीख को लेकर पूरी दुनिया चलती है अगर आप अपने सपने में भगवान श्रीकृष्ण को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में आपके जीवन में शायद कोई ऐसा व्यक्ति आए, जो आपके हर प्रकार की समस्या में आपका साथ देगा और आपको नई सीख देगा।

भगवान श्री कृष्ण को सपने में देखना समृद्धि आने का भी प्रतीक होता है। अगर आप सपने में भगवान श्री कृष्ण को देखते हैं तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको राजभोग यानी नौकरी के भी अवसर मिल सकते हैं या आप जिस कार्य में लगे हैं उसमें आपको सफलता मिल सकती हैं।

सपने में हनुमान जी को देखना 

सभी दुख दर्द, भूत प्रेत का नाश करने वाले भगवान श्री हनुमान जी को सपने में देखना बेहद शुभ होता है।वैसे तो हनुमान जी के भिन्न भिन्न रूप है जिनके आधार पर अगर हम अपने सपने में उन अलग-अलग रूपो को देखते हैं तो इसका कई प्रकार से अर्थ निकालता है। 

अगर आप सपने में हनुमान जी के विशाल रूप को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको जल्दी ही सभी दुखो से छुटकारा मिलने वाला है या फिर अगर आप सपने में हनुमान जी के छोटे बड़े किसी भी मंदिर को देखते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि आपकी सभी मनोकामनाए पूर्ण होने वाली है। अगर आप अपने सपने में हनुमान जी को सोते हुए देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको सभी पापो से छुटकारा मिलने वाला है और आपको आरोग्य जीवन मिलने वाला है।

सपने में भगवान श्री राम जी को देखना

अगर आप अपने सपने में भगवान श्री राम की प्रतिमा या मूर्ति देखते हैं तो इसका तात्पर्य बेहद ही शुभ होता है। ऐसे में आपको समझ जाना चाहिए कि अब आपके जीवन में चल रहे किसी मुश्किल परिस्थितियो का नाश आने वाला है। जिस समस्या का समाधान आप नहीं ढूंढ पा रहे हैं अब आपको उस समस्या का समाधान मिलने वाला है। हो सकता है कि अब आपको कोई बड़ी सफलता भी प्राप्त होने वाली है। इसके अलावा अगर आप भगवान श्री राम जी का मधुर मुस्कुराता हुआ प्रतिमा देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके स्वभाव में मधुरता आने वाली हैं और आपका आपके परिवार के साथ जैसे माता-पिता, भाई-बहन सभी से पारिवारिक संबंध अच्छे होने वाला है।

क्या आप जानते हैं सपने में भगवान के आने का क्या महत्व होता है

सपने में मां दुर्गा को देखना

अगर आप अपने सपने में मां दुर्गा को किसी भी रूप में देखते हैं तो ये सपना आपके लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर आप देवी दुर्गा को सपने में लाल वस्त्र धारण किए और मुस्कुराते हुए देख लेते हैं तो आप यह मान लीजिए अब आपके जीवन की सारी परेशानिया खत्म होने वाली है। ऐसा सपना आपके जीवन में हर एक कार्य के सफल होने का संकेत होता है। अगर आप अपने सपने में माता दुर्गा को किसी भी रूप में देखते हैं तो आपके जीवन में किसी शुभ समाचार की भी प्राप्ति हो सकती है जिससे आपको जीवन में बेहद प्रशंसा मिलेगी।

सपने में लक्ष्मी माता को देखना

अगर आप अपने सपने में भगवान श्री विष्णु के प्रिय माता लक्ष्मी जी को देखते हैं तो यह विशेष फलदाई होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में महालक्ष्मी की प्रतिमा, मूर्ति या तस्वीर देखने से आपको अपार धन लाभ होता है आपकी नौकरी और आके कारोबार में आपको बहुत तरक्की मिलती है। अगर लंबे समय से आपका कोई ध्यान अटका हुआ है और सपने में आप माता लक्ष्मी को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि अब आपको जल्दी ही वह धन प्राप्त हो जाएगा। माता लक्ष्मी सुख और शांति की प्रतीक मानी जाती है और सपने में माता लक्ष्मी का आना बेहद शुभ होता है।

सपने में मां सरस्वती को देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मां सरस्वती को देखना माता सरस्वती की कृपा और आशीर्वाद पाने के जैसा होता है। मां सरस्वती ज्ञान और विद्या की देवी मानी जाती हैं हम सभी जानते हैं कि हम जब भी कोई विद्या ग्रहण करने जाते हैं तो हमारे गुरु सबसे पहले माता सरस्वती की वंदना करते व कराते हैं। ताकि हम विद्या पा सके सपने में मां सरस्वती को देखने का अर्थ होता है कि आपको शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलता मिलने वाली है और अगर आप सच्चे मन से प्रयास करते हैं तो आप जरूर सफल होंगे।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!