Thursday, May 19, 2022
Homeहिन्दीबॉलीवुड"The Kashmir Files" क्या आप जानते हैं कश्मीर फाइल्स मूवी से जुड़ी इन...

“The Kashmir Files” क्या आप जानते हैं कश्मीर फाइल्स मूवी से जुड़ी इन बातो के बारे में

सच्ची घटना पर आधारित “द कश्मीर फाइल्स”  नाम के फिल्म कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंक शुरू होने के दौरान मुसलमाानो द्वारा कश्मीरी पंडितो पर जो नरसंहार का चित्रण है उसे काफी अच्छे से दिखाया गया है। अगर इस फिल्म के रिलीज होने की बात करें तो यह फिल्म 26 जनवरी को रिलीज होने वाली थी। लेकिन ओमिक्रोन नाम के वायरस के कारण यह फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता बन गई है। फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की यह फिल्म हाल ही में रिलीज हुई है और इस फिल्म को काफी ज्यादा अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। दरअसल यह फिल्म 90 के दशक में हुए कश्मीरी पंडितो के पलायन की कहानी को बयान करती है। 

“The Kashmir Files” क्या आप जानते हैं कश्मीर फाइल्स मूवी से जुड़ी इन बातो के बारे में

“द कश्मीर फाइल्स” मूवी की शूटिंग

इन दिनो कश्मीरी पंडितो को लेकर चर्चा में चल रही मूवी “द कश्मीर फाइल्स” की 90% शूटिंग उत्तराखंड की वादीयो में हुई है। इस फिल्म में मसूरी और देहरादून के खूबसूरत लोकेशन को शानदार तरीके से दिखाया गया है। इस फिल्म में वहां के स्थानीय कलाकारो को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के पसंदीदा जगह उत्तराखंड इस फिल्म की शूटिंग के लिए खूब चर्चा में है। इस फिल्म में मसूरी के खूबसूरत लोकेशन को फिल्माया गया है साथ ही देहरादून, चकराता के आसपास की लोकेशन को भी फिल्म इस फिल्म के द्वारा बड़े पर्दे पर दिखाया गया है। इस फिल्म में एक सौ से ज्यादा स्थानीय कलाकारो को काम करने का मौका मिला है, जो कश्मीरी रोल में शानदार अभिनय करते नजर आए हैं। इस फिल्म में भद्राज टेंपल की पहाड़िया भी नज़र आई है, इसके अलावा रजौली का इलाका भी इस फिल्म में देखाया गया है।

इमोशनल हुए कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी  


कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने बीजेपी कार्यकर्ताओ के साथ मूवी देखि मूवी देखने के बाद उनकी आंखो में आंसू झलक आए। इस फ़िल्म में कश्मीरी पंडितो के हालात को नजदीकी से फिल्माया गया है इसीलिए इस मूवी को देखने से सभी इमोशनल हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि पहाड़ में से कई खूबसूरत लोकेशन भेजिए बड़े पर्दे पर प्रदर्शित किए जाए तो देश दुनिया पहाड़ की खूबसूरत वादियो से वाकिफ हो सकेगी। इस फिल्म के माध्यम से विश्व भर  में पहाड़ो की नैसर्गिक सुंदरता देखने को मिल सकती है।

“द कश्मीर फाइल्स” को BJP का समर्थन 

“द कश्मीर फाइल्स” नाम की फिल्म जिसमें कश्मीरी पंडितो के दुखो को बयान किया गया है। इस फिल्म को बीजेपी द्वारा काफी समर्थन मिल रहा है बीजेपी शासित राज्यो के बाद अब गैर बीजेपी राज्य में भी फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग उठने लगी है।

“द कश्मीर फाइल्स” फिल्म को मिल रहा है बहुत प्यार 

रिलीस होने के बाद से ही यह फिल्म काफी अच्छी कमाई कर रही है। इस फिल्म को ज्यादा से ज्यादा लोग देखे इसके लिए कई राज्यों द्वारा इस फिल्म को फ्री भी कर दिया गया है। 
दरअसल आज कल के सभी लोगो को सच्चाई दिखाने और कश्मीरी पंडितो के दुःख को अनुभव कराने के लिए  “द कश्मीर फाइल्स” नाम के फिल्म को कई राज्यो में टैक्स फ्री कर दिया है। इस फिल्म को फ्री करने वाले राज्यो में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गोवाा, त्रिपुरा, उत्तराखंड आदि राज्य शामिल है। 

“द कश्मीर फाइल्स” को टैक्स फ्री करने वाले राज्य

जिन राज्यो ने द कश्मीर फाइल्स को फ्री किया है वह सभी भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी शासित राज्य हैं। बीजेपी द्वारा इस फिल्म को और इस फिल्म के कास्ट को पूरा समर्थन मिल रहा है। बीजेपी शासित राज्यों द्वारा इस फिल्म को फ्री करने के बाद और गैर बीजेपी राज्यो में भी “द कश्मीर फाइल्स” फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग उठने लगी हैै।

  • उत्तर प्रदेश में कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री कर दिया गया है और इसकी जानकारी योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीटर के माध्यम से दी। योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा “उत्तर प्रदेश ने द कश्मीर फाइल्स को फ्री कर दिया है। उत्तर प्रदेश के साथ ही अब तक ऐसे कई राज्य है जिन राज्यों में इस फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है। 
  • हरियाणा राज्य जहां इस फिल्म को टैक्स फ्री किया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकुला के एक सिनेमाघर में इस फिल्म को देखा जीसके बाद उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा इस फिल्म को फ्री किया जा रहा है। ताकि हमारी आज की पीढ़ी भी फिल्म को देख सके और इस फिल्म को समझे। 
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राज्य द्वारा फिल्म को टैक्स फ्री करने की घोषणा की थी। यही नहीं राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी मध्य प्रदेश के डीजीपी को यह निर्देश दिया था कि राज्य के पुलिस वालो को एक दिन की छुट्टी दी जाए ताकि वे इस फिल्म को देख सके।
  • गुजरात सरकार भी राज्य में “द कश्मीर फाइल्स” को टैक्स फ्री कर चुकी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सीएमओ के ट्विटर से फिल्म को टैक्स फ्री करने की घोषणा की। और कहा कि कश्मीरी पंडितो को अपना घर छोड़कर पलायन करना पड़ा था, इस दुखद घटना के सभी पराव को इस फिल्म में अच्छे से दिखाया गया है। इसे अपना समर्थन देते हुए हम सभी लोगो से आग्रह कर रहे हैं कि वह फिल्म को देखे और इसीलिए हम कर्नाटक में इस फिल्म को टैक्स फ्री कर रहे हैं।  
  • गोवा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी रविवार को फिल्म देखने के बाद से टैक्स फ्री करने का ऐलान किया।
  • उत्तराखंड में भी इस फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है। राज्य के तीन चीफ मिनिस्टर पुष्कर सिंह धामी ने चीफ सेक्रेटरी को निर्देश दिया कि इस फिल्म को फ्री कर दिया जाए, ताकि राज्य में इस फिल्म को सभी देख सके। 
  • त्रिपुरा का मुख्यमंत्री विप्लव कुमार ने भी सोमवार को राज्य में विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” की स्क्रीनिंग को टैक्स फ्री कर दी है।
  • राजस्थान के कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की गुजारिश की थी। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने भी इस फिल्म को राज्य में इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग उठाई है। बिहार में बीजेपी के गठबंधन वाली सरकार है और वहां पर भी “द कश्मीर फाइल्स” फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग उठ रही हैै। 
  • महाराष्ट्र में बीजेपी विधायक नितेश राणे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से इस बात का आग्रह किया कि “द कश्मीर फाइल्स” नाम के फिल्म को टैक्स फ्री किया जाए, उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में वह मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखेंगे।

“द कश्मीर फाइल्स” फिल्म पर बोले PM मोदी

90 के दशक में कश्मीरी पंडितो पर हुए अत्याचार पर आधारित फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” को दर्शको द्वारा बहुत प्यार मिल रहा है सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म से लोगो की भावनाए जुड़ चुकी है। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” नाम के इस फिल्म का PM नरेंद्र मोदी भी तारीफ कर चुके हैं। पहले 8 राज्यो में इस फिल्म के टैक्स फ्री होने के बाद अब बिहार सरकार ने भी अपने राज्य में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया है और इस फिल्म को फ्री करने में बिहार 9 वा राज्य बन चुका है।

“The Kashmir Files” क्या आप जानते हैं कश्मीर फाइल्स मूवी से जुड़ी इन बातो के बारे में

बिहार में बीजेपी के गठबंधन वाली सरकार है और वहां पर भी फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग उठ रही है। बीजेपी विधायक संजय सरावगी ने सरकार से कर मुक्त करने का आग्रह किया है। बिहार के उपमुख्यमंत्री ताराकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह फिल्म राष्ट्रवाद से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि “द कश्मीर फाइल्स” फिल्म कश्मीर के तत्कालीन स्थिति और वास्तविकता को सटीक रूप से दिखाती है। ताराकिशोर प्रसाद ने ट्वीट कर कहा कि “द कश्मीर फाइल्स” बिहार राज्य में भी टैक्स फ्री होगी ताकि आम लोग आसानी से इस फ़िल्म को देखे। 

इस फिल्म की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए स्क्रीन के ऊपर भी इसकी संख्या बढ़ा दी गई है। 14 करोड़ की लागत से बनी यह फिल्म एक नया मुकाम हासिल कर रही है। बॉलीवुड के कई नए अभिनेताए जैसे यामी गौतम, कंगना रनौत, मुकेश खन्ना इस फिल्म के समर्थन में अपना पक्ष रख चुके हैं। तो वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी इस फिल्म की तारीफ करते हुए इसे सिनेमा के सफर में मील का पत्थर बताया है।

“द कश्मीर फाइल्स” नाम की यह फ़िल्म लगातार कई रिकॉर्ड कायम करे जा रही है। पूरे देश में इस फिल्म को मिल रहे जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस फिल्म को सभी देशवासियो द्वारा खूब प्यार मिल रहा है। कश्मीर में हुए नरसंहार पर आधारित घर पर पर दिल को देखो इसकी तारीफ करते नहीं थक रहा इस ग्राम में बॉलीवुड अभिनेत्री और फिल्म में नजर आए।

किरण खेर ने ट्वीट कर कहा 

इस फिल्म के अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर ने ट्वीट कर कहा कि “अनुपम खैर, विवेक अग्निहोत्री और इस फिल्म की पूरी टीम को इस फिल्म के शानदार सफलता के लिए शुभकामनाएं। इस फिल्म में दिखाए गए कठोर और दुखद सत्य ने सभी को प्रभावित किया है। यह मानवीय संकट का एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसे कई सालो तक अनदेखा किया गया।

यह फिल्म देशभर में इतना पसंद किया जा रहा है कि राजनीतिक और मनोरंजन जगत से जुड़ी कई हस्तिया इस फिल्म की तारीफ करते नहीं थक रहें हैं। यहां तक कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस फिल्म की तारीफ की। राजनीतिक लोग और मनोरंजन जगत के कई बड़े कलाकार इस फिल्म के समर्थन में उतरे और इसकी प्रशंसा करते हुए नजर आए। 

अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी सभी से इस फिल्म को देखने का निवेदन किया। इस फिल्म को मिल रहे प्रतिक्रिया को देखते हुए राज्य सरकारो ने भी सबको अपने राज्य में इस फिल्म को टैक्स फ्री करने का घोषणा किया है। इस फिल्म में अनुपम खेर से लेकर सभी अभिनेताओ ने बखूबी अपने रोल को निभाया है। अनुपम खैर ने इस फिल्म में पुष्कर नाथ या एक पंडित का रोल निभाया है, जो श्रीनगर में अपने बेटे बहू और अपने दो पोतो के साथ रहते हैं।

“द कश्मीर फाइल्स” पर PM नरेंद्र मोदी ने कहा 

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि है ऐसी फिल्में बनती रहनी चाहिए। ऐसी फिल्मो  से सच सामने आता है एक लंबे समय तक जिस सच को छुपाने की कोशिश की उसे फिल्म के माध्यम से सामने लाया जा रहा है और जो लोग सच छुपाने का प्रयास करते हैं वह आज भी इसका विरोध कर रहें हैं।

फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री


फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने साल 1994 में निर्देशक और निर्माता के रूप में काम करना शुरू किया था। विवेक अग्निहोत्री ने कुछ टीवी सीरियल का निर्देशन किया था जिनमें वह काफी हद तक सफल भी रहे थे धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए उन्होंने साल 2005 में अपनी पहली फिल्म चॉकलेट को डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के साथ ही उनका नाम भी लोगो के बीच पहचाना जाने लगा। 

जिसके बाद विवेक ने थ्रिलर से लेकर कई स्पोर्ट्स और रोमांटिक ड्रामा जैसी कई फिल्मे भी बनाई। इसके अलावा विवेक ने उनकी फिल्म हेट स्टोरी और जिद में भी कई बोल्ड सीन फिल्माए हैं, वहीं उनकी फिल्म ताशकंद की बात करें तो इसमें उन्हें इसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है। जिसमें उन्होंने देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमई मौत पर फिल्म बनाई है।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: