Wednesday, May 18, 2022
Homeहिन्दीजानकारीजानिए फ़िल्म "बधाई दो" की कुछ खास बाते, कितना कमाया इस फिल्म...

जानिए फ़िल्म “बधाई दो” की कुछ खास बाते, कितना कमाया इस फिल्म ने

जब भी भारतीय सिनेमा के बारे में बात होती है तो अक्सर लोग समाज के बारे में पूछते हैं कि क्या हमारे भारतीय सिनेमा ने हमारे समाज में कोई बदलाव लाया है ? रिश्ते में सिनेमा जगत में भी यही प्रयास किया जाता है की कहानिया ऐसी बनाई जाए जिससे कि समाज में अच्छे दायरे बन सके और समाज में रहने वाले लोगो की सोच बदल सके। ऐसे में अभी अभी रिलीज हुई फिल्म “बधाई दो” एक अलग और समाज में ज्यादातर लोग ना जाने वाले विषय पर फिल्माया गया है जिसे देखकर लोग काफी सराह रहें हैं।

कुछ दिन पहले रिलीज हुई राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर “बधाई दो” फिल्म समलैंगिक रिश्तो की कहानियो में एक बड़ा मोर लाने के अपने मकसद में साबित होती दिखाई पड़ती है। हर्षवर्धन कुलकर्णी की फिल्म में दोनों ही एक्टर्स अपने अभिनय से दर्शको का दिल जीते हुए दिखाई पड़ रहे हैं। हालांकि समलैंगिक रिश्तो पर पहले काफी फिल्में बन चुकी है लेकिन “बधाई दो” पारिवारिक दायरो में हस्तक्षेप करती है और वहां तक बदलाव की बहस को लेकर जाती है। 

इस फिल्म के बीच-बीच में रोमांस की कोशिश भी नजर आती है। इसमें एक रोमांचक और इंटरेस्टिंग बात यह है कि शर्दूल यानी राजकुमार राव “GAY” है और सुमन के किरदार में रहने वाली भूमि पेडणेकर “LESBIAN” है। ऐसा पहली बार हुआ है जब लीड एक्टरो ने ऐसे किरदारो को चुना हैै और ऐसा इसीलिए क्योंकि यह कहानी बनाई ही इसी आधार पर गई हैै। राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर स्टार्टर फिल्म “बधाई दो” सिनेमाघरो में रिलीज हो चुकी है। 

इस फिल्म का विषय है खाश 

यह फिल्म एक खास विषय पर बनाई गई है जो हमारे समाज में कोई आम विषय नहीं है इस फिल्म की कहानी LGBTQ कम्युनिटी से जुड़ी है। इस फिल्म के टीजर के पहले सीजन और पहली नजर में कुछ साफ नहीं हुआ था लेकिन ट्रेलर के बाद दर्शक समझ चुके थे कि यह फिल्म कोई साधारण फिल्म नहीं हैै क्योंकी  ऐसा पहली बार हुआ है। 

जानिए फ़िल्म “बधाई दो” की कुछ खास बाते, कितना कमाया इस फिल्म ने

हालांकि इससे पहले बानी कपूर भी फिल्म “चंडीगढ़ करे आशिकी” में अपनी बोल्डनेस दिखा चुकी है लेकिन “बधाई दो” फिल्म मेंं दो दो बड़े स्टार कास्ट इस तरह के किरदार में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में दिखाया गया है कि लोगो के जीवन में कैसी चुनौतिया और मुश्किलें आती है। ऐसे में इस समुदाय के लोगो और परिवारो को एक नया दृष्टिकोण देने का प्रयास किया गया है। इससे पहले मिलते-जुलते टाइटल बधाई हो में आयुष्मान खुराना थे और इस फिल्म ने पुरानी सोच बदलने में अहम भूमिका निभाई थी।

फिल्म की कहानी

दरअसल इस फिल्म में भूमि पेडणेकर सुमी का किरदार निभा रही है और राजकुमार राव शर्दुल के रोल में है। शर्दुल और सुमी दोनो ही समलैंगिक है और दोनो उत्तराखंड से हैं लेकिन उनका परिवार उनके बारे में यह नहीं जानता कि वह समलैंगिक है। इस फिल्म की कहानी में सुमी के किरदार में भूमि पेडणेकर एक पीटी टीचर काम करती है और राजकुमार राव  शर्दूल के किरदार में हट्ट खट्टे नौजवान हैं जो इस फिल्म में एक पुलिस वाले है।

इस फिल्म कि कहानी कि शुरूआत तब होता है जब इनका परिवार इनकी शादी के बारे में सोचते है। इन दोनो का परिवार दोनो पर ही शादी का प्रेशर बनाता है। हालांकि फिल्म में दोनो ही शादी नहीं करना चाहते हैं लेकिन जब भूमि पेडनेकर जोकि सूमी के किरदार में है वह शर्दूल के पास पुलिस कप्लेंट लिखवाने जाती हैं। जब शर्दूल को यह पता चलता है कि भूमि पेडणेकर भी एक समलैंगिक है जिसके बाद कहानी शुरू होती है। 

जानिए फ़िल्म “बधाई दो” की कुछ खास बाते, कितना कमाया इस फिल्म ने

 और ऐसे में दोनो के बीच एक समझौता होता है और इन दोनो की शादी हो जाती है। दोनो के शादी होने के बाद वह सोचते हैं कि इनके प्रॉब्लम्स खत्म हो जाएंगे। लेकिन ऐसे में ही इनकी प्रॉब्लम शुरू हो जाती हैं फिल्म में दिखाया जाता है कि शादी के बाद इन दोनो का यह मामला उल्टा ही पड़ जाता है। शादी के चक्कर में फंसने के बाद परिवार इन दोनो पर बच्चा करने का प्रेशर बनाती है और दोनो मिलकर इन सब परेशानियो को सुलझाते हैं और इन सभी बातो को मिलाकर यह फिल्म काफी इंटरेस्टिंग है।

फ़िल्म में है “लैवेंडर मैरिज”

इस फिल्म में जिस तरह दिखाया गया है कि ये दोनो एक दूसरे को समझने और एक दूसरे की परेशानिया कम करने के लिए शादी कर लेते हैं। पश्चिम में इसे “लैवेंडर मैरिज” कहा जाता है लेकिन इसे अगर हम अपने अंदाज में कहें तो हम कह सकते हैं। फिल्म में दिखाई गई स्टोरी “सांप भी मर गया और लाठी भी ना टूटी” जैसे चलती है।

फिल्म कास्ट

इस फिल्म के कास्ट की बात करें तो इस फिल्म में मुख्य किरदार के अलावा चम दरांग, सीमा पाहवा और शीबा चड्डा जैसे किरदार हैं। जो अपने अभिनय से इस फिल्म में और जान डाल दीए है इन सभी किरदारो में चम दरांग काफी सुर्खियां बटोर रही है। 

जानिए फ़िल्म “बधाई दो” की कुछ खास बाते, कितना कमाया इस फिल्म ने

दरअसल 25 वर्षीय चम दरांग अरुणाचल प्रदेश के एक छोटे से कस्बे की रहने वाली हैं उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल से किया था। बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित एक सौंदर्य प्रतियोगिता अर्थ इंडिया में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया था। इस फिल्म का ज्यादातर भाग उत्तराखंड के देहरादून में फिल्माया गया है। जो किसी भी फिल्म के सीन को  हर एक मामले में बेहद खूबसूरत बनाने की दावेदारी करती है।

फिल्म की कमाई

इस फिल्म की कमाई के बारे में बात करें तो पहले दिन इस फिल्म की कमाई कम हुई लेकिन दूसरे दिन इस फिल्म की कमाई में इजाफा देखने को मिला। ज्यादातर लोगो ने इस फिल्म की तारीफ की है इस फिल्म ने पहले दिन 1. 65 करोड रुपए का कलेक्शन किया वहीं दूसरे दिन इस फिल्म की कमाई में बढ़ोतरी देखने को मिला। “बधाई 2” ने बॉक्स ऑफिस पर 2. 72 करोड़ का कलेक्शन किया इस तरह सप्ताह के आखिरी तक इस फिल्म के कमाई का आंकड़ा 7. 82 करोड़ तक पहुंच गया और तीसरे दिन की बात करे तो इस फिल्म ने 3. 25 करोड़ रुपए अपने खाते में जमा कर लिया।

ऐसे में अब भारतीय को “एक्स्ट्राऑर्डिनरी” फिल्मो का भी चस्का लगने लगा है “बधाई दो” नाम की यह फ़िल्म बधाई हो का ही सीक्वल है। इससे पहले “बधाई हो” फिल्म में आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, नीना गुप्ता और गजराज राव लीड रोल में थे। इस फिल्म में एक अधेड़ कपल की कहानी दिखाई गई थी जो इस फ़िल्म में ज्यादा उम्र में पैरेंट्स बनने वाले थे।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: