Wednesday, May 18, 2022
Homeहिन्दीक्या है "E Shram" कार्ड, जानिए क्यों और कौन बनवा सकता है...

क्या है “E Shram” कार्ड, जानिए क्यों और कौन बनवा सकता है इस कार्ड को

पिछले साल 2021 के अगस्त महीने में केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारो के लिए इस्लाम पोर्टल लॉन्च किया। सरकार ने यह दावा किया है कि इससे असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ कामगारो को फायदा मिलेगा जिसके बाद 20 करोड़ लोग ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

दरअसल इस पोर्टल पर जब कोई अपना रजिस्ट्रेशन करवाता है तब इस पोर्टल द्वारा कामगारो के लिए श्रम कार्ड जारी किया जाता है। जिसकी मदद से रजिस्टर्ड किए गए कामगार देश में कहीं भी कभी भी विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओ का लाभ उठा सकते हैं इसके अलावा दुर्घटना होने पर फ्री बीमा की मदद भी ले सकते हैं।

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाने के क्षेत्र में ट्वीट करके एक सवाल पूछा गया था कि “मैं एक कंस्ट्रक्शन वर्कर हूं क्या मैं इसक श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करवा सकता हूं” इसके जवाब में लिखा गया कि जी हां कंस्ट्रक्शन वर्कर, श्रमिक स्ट्रीट वेंडर्स घरेलू कामगार कृषि श्रमिक और दूसरे किसी भी कामगार जो ESIC या EPFO के सदस्य नहीं है वह E-Sram के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर श्रम कार्ड धारक बन सकते हैं।

कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड

दर्जी, मोची, खेती वाले मजदूर, नरेगा मजदूर, ईंट भाटा मजदूर, पत्थर तोड़ने वाले, फॉल सीलिंग वाले मूर्ति बनाने वाले, कुली, गाढ़ी चालक, ठेला चालक, मछुआरा, मोची, प्लंबर, बिजली वाले, पुताई वाले, पेंटर, खाना बनाने वाले, अमेजॉन फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय, बॉडीगार्ड, आया, मंदिर के पुजारी, विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन प्राप्त करने वाले यानि किसी भी काम को करने वाले सभी प्रकार के लोग “E Shram” कार्ड बनवा सकते हैं।

इस श्रम पोर्टल पर 16 से 59 साल का कोई भी श्रमिक रजिस्ट्रेशन करवा सकता है इस श्रम पोर्टल पर चाहे तो खुद भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है या फिर कॉमन सर्विस सेंटर में किसी भी CSC सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

कहां मान्य है यह कार्ड

यह श्रम कार्ड पूरे देश भर में स्वीकार्य है किसी व्यक्ति के पास इस कार्ड का रहना जरूरी होता है क्योंकि श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद श्रमिकों के नाम एक कार्ड जारी होता है जो कि श्रम कार्ड होता है और इस कार्ड के होने से श्रमिकों को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं इस कार्ड के होने से श्रमिको के साथ अगर किसी प्रकार दुर्घटना होती है तो इस कार्ड के माध्यम से श्रमिक को दुर्घटना बीमा की भी सुरक्षा मिलती है। 

PMSBY के तहत आंशिक विकलांगता पर ₹1 लाख और स्थाई विकलांगता पर ₹2 लाख तक की बीमा कवर मिल सकेगा। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ने देशभर में करीब 38 करोड़ कामगारो को जोड़ने का काम शुरू किया है। ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिको का एक डाटा तैयार किया जा सके और उन्हें सभी प्रकार के सरकारी योजनाओ से जोड़ा जा सके।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिको को आर्थिक मदद मुहैया कराई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिको के खाते में भरण-पोषण भत्ता जारी की थी और श्रमिको के खाते में हर महीने ₹500 प्रति महीने के हिसाब से पैसे भी जमा करवाई थी।

“E Shram” कार्ड के फायदे

  • बताया जा रहा है कि इस श्रम कार्ड के द्वारा लोगो को इलाज के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 
  • गर्भवती महिलाओ को भी उनके बच्चे के भरण पोषण करने के लिए राशि मुहैया कराई जाएगी। 
  • इसके अलावा मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी।
  • सरकार बच्चो के पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद करेगी। 
  • इस स्कीम के द्वारा केंद्र और राज्य सरकार केे सभी प्रकार स्कीम का लाभ सीधा खाते में पहुंचेगा।
  • इस श्रम कार्ड के स्कीम की मदद से लाभार्थि को आगे चलकर पेंशन का भी लाभ मिलेगा।

जीवन भर काम आएगा यह कार्ड

श्रम कार्ड में 12 अंक का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UAN) रहता है यह कार्ड देश भर में कहीं भी वैध रहता है। इस श्रम कार्ड पर रहने वाला UAN नंबर एक स्थाई नंबर होगा, यानी कि एक बार दिए जाने के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किए जा सकते और यह कार्ड जीवन भर के लिए मान्य होता है।

क्या है “E Shram” कार्ड, जानिए क्यों और कौन बनवा सकता है इस कार्ड को

देशभर में जरूरतमंद लोगो की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाओ की शुरुआत की जाती है। इन सभी योजनाओ की शुरुआत करने का उद्देश्य होता है जरूरतमंद लोगो तक मदद पहुंचाना। किसी भी योजना में लोगो तक मदद के तौर पर बैंक खाते में राशि अदा की जाती है जिससे कि वह किसी भी प्रकार का सुविधा पा सकते हैं।

आवेदन के समय रखें इन बातो का ध्यान

इस श्रम कार्ड के अंदर भारत के कम शिक्षित लोग, गरीब, मजदूर के परिवार आते हैं। इस श्रम कार्ड के रहने से केंद्र सरकार के सभी महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त होगा श्रम विभाग के सभी योजना जैसे कि बच्चो की छात्रवृत्ति, फ्रिसाइकल, फ्री सिलाई मशीन और सभी काम काज वाले करने के लिए मुफ्त उपकरणो का लाभ मिलेगा। इसके अलावा घर बनाने के लिए भी सहायता के तौर पर पैसे दिए जाएंगे। इस यानी कि केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जो भी योजना चलाया जाएंगे उन सभी योजनाओ का लाभ श्रम कार्ड धारक को मिलेगा।

श्रम कार्ड का आवेदन करते समय ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही हो। आवेदन इस तरह कार्ड का आवेदन करते समय आधार कार्ड नंबर और बैंक से जुड़े सभी डिटेल्स भी सही होनी चाहिए। अगर कोई गलती होती है तो वेबसाइट इस आपके आवेदन को स्वीकार नहीं करती और आपकी समस्या बढ़ जाती है इसीलिए आवेदन करते समय इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए आवेदन को करें।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: