Homeहिन्दीजानकारीइस साल का गणतंत्र दिवस है बाकी सभी सालो से अलग जानिए...

इस साल का गणतंत्र दिवस है बाकी सभी सालो से अलग जानिए कैसे

आज बुधवार 26 जनवरी को 73 वा गणतंत्र दिवस का धूम पूरी देश में 73 वे गणतंत्र दिवस का धूम मच गया है। पिछले 1 महीने से इस 26 जनवरी रिपब्लिक डे की तैयारियां शुरू हो जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इंडियन आर्म्ड फोर्सेज के कमांडर इन चीफ ने झंडा फहराकर परेड की शुरुआत की। देेेश भर में जो जहां है वहीं से से टीवी, लैपटॉप, स्मार्टफोन से लाइव रिपब्लिक डे परेड देेख सकते हैं।

कोविड से बचाव का रखा गया है ध्यान

लेकिन कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए रिपब्लिक डे परेड के लिए कुछ खास इंतजाम नहीं किए गए थे। इस बार दर्शको के लिए सीटो की संख्या भी बेहद कम रखी गई है। सरकार ने भी लोगो से अपील की थी कि वह अपने टीवी, मोबाइल के द्वारा ही ऑनलाइन टेलीकास्ट देखें। कोरोना महामारी के कारण इस बार गणतंत्र दिवस परेड के लिए किसी चीफ गेस्ट को भी आमंत्रित नहीं किया गया। मार्चिंग दलो में भी सैनिको की संख्या 144 से घटाकर 96 रखी गई थी, इसके अलावा मार्चिंग दलो के रूट भी नेशनल स्टेडियम तक हटा दिए गए जो पहले लाल किले पर होता था।

सुबह 8:30 बजे से प्रसारण शुरू

सुबह 10:30 बजे ही रिपब्लिक डे परेड शुरू हुई वैसे तो आमतौर पर 10:00 बजे शुरू हो जाती है लेकिन बेहतर विजिबिलिटी के लिए इस बार परेड को सुबह 10:30 बजे शुरू किया गया। मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस स्टेटमेंट में जानकारी दी कि इस बार फ्लाईपास्ट होता हुआ देखेगा जिसमें 75 हेलीकॉप्टर हिस्सा लेते हुए दिखाई देंगे। इन सब का सीधा प्रसारण प्रसार भारती के युटुब चैनल पर भी होगा सुबह 8:30 बजे से प्रसारण शुरू हो गया है।

रिपब्लिक डे परेड को दूरदर्शन चैनल पर भी दिखाया जा रहा है। डीटीएच प्रोवाइडर टाटा स्काई एयरटेल और डिश टीवी दूरदर्शन के एचडी चैनल को फ्री ऑफ कॉस्ट दिखाते हैं इसके अलावा ऑल इंडिया रेडियो पर भी परेड की लाइव कमेंट्री सुनी जा सकती है।

परेड की खास बातें 

इस मौके पर रिपब्लिक डे के आज के इस मौके पर भारतीय वायु सेना ने देश में अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करते हुए “भविष्य के लिए भारतीय वायु सेना के परिवर्तन” विषय को प्रदर्शित करती हुई झांकी निकाली। जिसमें मिग-21, लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर, Gnat, अश्लेषा रडार और राफेल विमान के स्केल डाउन मॉडल स्केल डाउन मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं।

इससे पहले राजपथ पर होने वाले परेड की शुरुआत में हॉर्स कैवेलरी 61 की पहली टुकड़ी सबसे आगे रही दुनिया में एकमात्र सेवारत सक्रिय और हॉर्स कैवेलरी रेजीमेंट है। इसके बाद परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी 76, एमबीटी अर्जुन MK I और एपीसी पुखराज की टुकड़ी ने भी भाग लिया। परेड के दौरान सलामी मंच के सामने से स्वदेश में विकसित तोप प्रणाली 75/24 पैक होवित्जर MK I को भी निकाला गया। 

2022 का रिपब्लिक डे बेहद खास 

इस बार का रिपब्लिक डे है बेहद खास है क्योंकि साल 2022 का यह रिपब्लिक डे भारत के आजादी का 75 साल पूरे होने के बाद का रिपब्लिक डे है। इस बार के परेड में फ्रांस जैसे हमले की धमकी को देखते हुए 27 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी कई गाइडलाइन जारी की है। जैसे कि 15 साल से कम उम्र के बच्चे परेड में नहीं आ सकेंगे, चेहरे पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भरपूर ध्यान रखा जाएगा। झांकियां दिखाई जिसमें 12 राज्यों की 9 मंत्रालयो और अलग-अलग सरकारी विभाग की होंग

उपराष्ट्रपति ने दी देशवासियो को बधाई

देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज बुधवार गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरे देशवासियो को बधाई दी और उनका आह्वान किया कि वे राष्ट्र की प्रगति और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध रहे। उपराष्ट्रपति कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत के 73 वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियो को हार्दिक बधाई। हमारी आजादी हम में से हर किसी को हमारी संवैधानिक गणतंत्र के प्रति दायित्व और फर्ज को निष्ठा पूर्वक निभाने का अधिकार देती है। इस व्यापक अधिकार के सम्यक निर्वहन के लिए देशवासियो को शुभकामनाएं।

आज के परेड का हिस्सा बने 1000 ड्रोन 

“Beating the Reteat” सेरेमनी के लिए भी स्वदेशी तौर पर निर्मित 1000 ड्रोन इस बार परेड का हिस्सा बना। रिपब्लिक डे परेड प्रोग्राम में पहली बार 480 डांसर्स हिस्सा ले रहे हैं इन सभी को राष्ट्रीय स्तर पर वंदे मातरम डांस प्रतियोगिता के द्वारा चुना गया है।

राजपथ पर निकला 75/41, होवित्जर MK I

गणतंत्र दिवस के परेड के दौरान सलामी मंच के सामने स्वदेश में विकसित प्रणाली 75/24 पर “MK I” राज्य पथ पर निकला और राष्ट्रपति ने सलामी ली।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति का स्वागत किया 

राजपथ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी की और स्वागत किया। राष्ट्रपति ने वहां मौजूद विशिष्ट अतिथि और तीनो सेना के अध्यक्षों का अभिवादन स्वीकार किया इसके बाद ध्वजारोहण के साथ परेड की शुरुआत हूई।

गूगल के डूडल में राजपथ परेड 

भारत के 73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सर्च इंजन गूगल ने अपने डूडल में हाथी, ऊंट और सेक्सोफोन के साथ राजपथ पर 26 जनवरी पर होने वाले परेड से जुड़ी कई झलकियां दिखाने का प्रयास किया। इस दल में कई पक्षी, जानवर, वाद्ययंत्र नजर आ रहे हैं और गूगल के अंग्रेजी हिज्जे के “ई” को तिरंगे के रंग में रंगा गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि “आज का डूडल देश में भारतीय संविधान लागू होने के 73 साल पूरे होने पर भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है। इस दौरान राष्ट्र ने एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में कई परिवर्तन देखे हैं”।

पाकिस्तान सेना ने भी दी बधाई

भारत के 73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अटारी वाघा सीमा पर भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना ने एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाई और शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रपति राजनाथ सिंह

इस साल का गणतंत्र दिवस है बाकी सभी सालो से अलग जानिए कैसे

देश के राष्ट्रपति राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर राष्ट्रध्वज फहराया रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्र ध्वज फहराते हुए राष्ट्र के लिए कुर्बानी देने वाले सभी वीरो को सलामी दी।

परेड की झांकियो का चयन

हर साल होने वाले गणतंत्र दिवस के परेड समारोह के लिए सितंबर के आसपास सुरक्षा मंत्रालय जिम्मेदार होते हैं। सभी राज्यो, केंद्र शासित प्रदेशो, केंद्र सरकार के विभागो और कुछ संवैधानिक अधिकारियो को झांकी के द्वारा परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। रक्षा मंत्रालय ने 16 सितंबर को 80 केंद्रीय मंत्रालयो, विभागो, सभी 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशो के अलावा अपने सचिव, चुनाव आयोग और नीति आयोग को पत्र लिखकर भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

अमेरिका ने भारतीयो को दी शुभकामनाएं

73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अमेरिका ने भारतीयो को शुभकामनाएं देते हुए कहा भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी का आधार लोकतांत्रिक मूल्यो को बरकरार रखना उनकी साझा जिम्मेदारी है। अमेरिका व्हाइट हाउस प्रेस सचिव ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा “हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर इसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं”। 

नेपाल ने भारत को दी बधाई

नेपाल के राष्ट्रपति, पीएम और विदेश मंत्री ने भी भारत को शुभकामनाएं दी। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और विदेश मंत्री डॉ नारायण ने भारत को बधाई दी।

गृह मंत्री अमित शाह 

गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियो को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय स्वतंत्रता के एकता, गौरव, अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले सभी जवानो को नमन। तो आइए आज हम सभी स्वाधीनता के लोकतांत्रिक मूल्यो के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करने का संकल्प लेते हैं।

ITBP के जवानो ने मनाया गणतंत्र दिवस

भारत तिब्बत सीमा पुलिस ITBP के जवान भी उत्तराखंड में 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में 14000 फीट की ऊंचाई पर 73 वे गणतंत्र दिवस को मनाया। साथ ही देश भक्ति के गाने जाए जो सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रहे हैं जीसे देख सभी देश के जवानी के जोश और जज्बे को सलाम कर रहे हैं।

दिल्ली में हूई है कड़ी व्यवस्था

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दिल्ली पुलिस ने जनपथ कनॉट प्लेस के पास एक कायदा से जुड़े संदिग्ध आतंकवादियो के पोस्टर लगाए। दिल्ली में 30 जगहो पर चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर और 500 से भी ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सूत्रो के अनुसार सॉफ्टवेयर में 50 हजार संदिग्ध आतंकवादियो और अपराधियो का डेटाबेस है और राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के शुरू होने से पहले दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने शहर में आतंकवाद से संबंधित किसी भी घटना को रोकने के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर स्थापित की है और 27 हजार पुलिसकर्मियो को तैनात कराया है।

अब से एक सप्ताह तक मनेगा गणतंत्र दिवस

इस बार सरकार का कहना है कि अब से हर साल रिपब्लिक डे 1 सप्ताह तक मनाया जाएगा यानी कि 23 जनवरी से लेकर 30 जनवरी तक मनाया जाएगा। ऐसा इसीलिए क्योंकि 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती होती है, 30 जनवरी को शहीदी दिवस। इसके बाद साल 1950 के 26 जनवरी को भारत का संविधान लागू हुआ यानि कि 23 जनवरी से लेकर 30 जनवरी तक देश के लिए सभी दिन खास है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!