जानिए सर के जुए खतम करने के कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में

0
जानिए सर के जुए खतम करने के कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में
जानिए सर के जुए खतम करने के कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में

दरअसल जू एक परजीवी प्राणी है जो बालो के बीच रहकर सर की चमड़ी से खून चूसते रहते हैं। यह जल्दी से अंडे भी देते हैं जिससे सरके जू काफी जल्दी बढ़ने लगते हैं और केवल एक हफ्ते के दौरान ही जू के दिए हुए अंडे फिर से जू में परिपक्व हो जाते हैं। दरअसल एक अंडे का जीवन काल एक दिन का होता है इस 1 दिन में एक जू 5 अंडे देते हैं और यह एक इंसान से दूसरे इंसान के करीब जाने या किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से ही फैलने लगते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको सर के जुए खतम करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं हालांकि आजकल मार्केट में ऐसी दवाइया उपलब्ध है जिससे कि सर के जुए आसानी से खत्म हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोगो को इन केमिकल वाले चीजो पर भरोसा नहीं होता और वह घरेलू नुस्खे को आजमाना ज्यादा पसंद करते हैं और उन लोगो के लिए आज का यह पोस्ट काफी फायदेमंद होने वाला है।

सर में जुए होने के लक्षण 

अक्सर बच्चो में या बड़ो में भी सर में जू होने की समस्या देखी जाती है और इसके आम लक्षणो में सर में खुजली होना, लाल चकत्ते होना, सोने में तकलीफ उजली के कारण सोने में तकलीफ होना वालों को बांधते समय सफेद लिख का दिखना बार-बार सर गंदा हो ना आदि लक्षण होते हैं। हालाकी यह कोई खास बीमारी नहीं है लेकिन अगर समय रहते सर के जुए को कम ना किया जाए तो यह बाद में परेशानी का कारण बनता है। जिससे अगर सर के जुए बढ़ जाते हैं तो सर में लाल चकत्ते होने के बाद वह घाव का रूप ले लेता है और बाद में सर से गांधा ने तक की नौबत आ जाती है इसके अलावा बालो के झड़ने की भी समस्या बढ़ जाती है।

जुए होने का कारण

सर में जू होना कोई बीमारी नहीं है, दरअसल यह आम दिनचर्या में लोगो द्वारा कि लोगो द्वारा किए गए लापरवाही का नतीजा होता है अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर की साफ-सफाई नहीं रखता तो सर में बसी गंदगी के कारण सर में जुए होने लगते हैं या फिर जब कोई व्यक्ति किसी जू वाले व्यक्ति के संपर्क में आता है तब भी जू होने की संभावना होती है। इसके अलावा छोटे बालो वाले व्यक्ति की तुलना में बड़े बालो वाले या घूंगराले बालो वाले लोगो में जू होने की काफी ज्यादा संभावना होती है और उन्हें अपने बालो की खास सफाई का ध्यान रखना होता है। इसीलिए सर में जुए न हो इसके लिए व्यक्ति को अपने बालो की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए, किसी भी गंदे कपड़े से बालो को पोछना नहीं चाहिए।

जु को फैलने से रोकने के लिए क्या करें

किसी भी व्यक्ति के सर में जु होने के बाद किसी दूसरे तक इसे फैलने में टाइम नहीं लगता इसीलिए समय रहते जू को फैलने से रोकने के लिए कुछ तरीको को अपनाना चाहिए। जैसे कि जिस व्यक्ति के सर में जू है उनके यूज करने वाले चीज़े जैसे कि कपड़े, चादर, तौली आदि को गर्म पानी से धोना चाहिए। उस व्यक्ति को कुछ दिनो तक किसी भी दूसरे व्यक्ति या बच्चे के साथ सम्पर्क में नही रहना चहिए जैसे सोना, बैठना आदि। इसके अलावा उस व्यक्ति के ब्रश और हेयर प्रोडक्ट्स जैसे चीजे भी किसी दुसरे को प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा होने से किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जू फैलने की समस्या हो सकती है।

नारियल तेल और कपूर 

नारियल तेल बालो के लिए अच्छा माना जाता है और कपूर जू के लिए जहर की तरह काम करता है। इसके प्रयोग के लिए आपको थोड़े से परिमान में नारियल लेकर उसमें एक या दो कपूर मिलाकर अपने बालो में लगाना है। ऐसा करने के एक-दो घंटे बाद आपके सर के सारे जुए अधमरे हो जाते हैं और जब आप जू निकालने वाली छोटे कंगी से अपने बालो को कंघी करेंगे आपके सर के सारे जु बाहर निकल आते हैं। 

ऑलिव ऑयल 

अगर आपके सर में जुए हैं तो आप अपने सिर पर ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल लगाएं इस तेल के प्रयोग से बालो में बसे जुओ का दम घुट जाता है और वह अधमरे होकर गिरने लगते हैं, ऐसे में आप कंघी का उपयोग करके बालो से जुएं निकाल जाते हैं।

टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल 

टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल जुओ को खत्म करने के लिए काफी कारगर उपाय होता है। शोधकर्ताओ के स्टडी के अनुसार पाया गया कि टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल को मिलाकर सर में लगाने से जुओ से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आपको टी ट्री ऑयल और लैवंडर ऑयल लेना है और उसे अच्छे से मिक्स करके अपने सिरो पर लगाना है और अपने सिर को कुछ देर के लिए बांध कर रखने के बाद सर के जूए हो जाते हैं।

लहसुन का उपयोग

जानिए सर के जुए खतम करने के कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में

सर के जुओ को खत्म करने के लिए आप लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको लहसुन की आठ से 10 कलिया लेनी है और उसके छिलके निकलकर अच्छे से पीस लेना है। और उस पीसे हुए मिश्रण में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने सर पर अच्छे से लगाकर कुछ देर के लिए अपने सर को किसी कपड़े से बांधकर रखने के बाद अपने बालो को गुनगुने पानी से धो लेना है।

प्याज का प्रयोग करें

सर के जुओ को खत्म करने के लिए प्याज एक असरदार उपाए होता है। इसके लिए आपको दो से तीन प्याज लेकर उसका रस निकाल लेना है और उस रस को अपने बालो में 4 से 5 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर कंगी के मदद से अपने सर से जुड़े निकाले। इससे आपके सर के जू बाहर आ जाते हैं और तब आप अपने बालो को अच्छे से शैंपू करके धो लें। आप चाहे तो शैंपू में थोड़ा सा नीम का तेल भी मिलाकर शैंपू का प्रयोग करें ऐसा करने से आपको जुए भगाने में आसानी होगी।

बेकिंग सोडा का प्रयोग

सर की जुओ को भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं इस विधि को करने के लिए आपको कंडीशनर की भी आवश्यकता होगी। इसके प्रयोग के लिए आपको कंडीशनर लेना है उसमें एक तिहाई बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालो में अच्छे से लगाकर बाद में शैंपू करके बालो को धो लेना है। इस प्रयोग को आप तब तक करते रहे जब तक आपके सर के जू पूरी तरह खत्म ना हो जाए।

सिरका और नमक 

सिरका और नमक के प्रयोग से आप अपने सर की जुओ को कम कर सकते हैं सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड जू मारने का काम करता है। इस विधि को करने से बालो में बसे जूओ के छोटे-छोटे अंडे भी खत्म हो जाते हैं इस प्रयोग को करने के लिए आपको बस एक कप में एक चौथाई सिरका और एक चौथाई नामक लेकर इसे मिश्रण बना लेना है और इसे अपने बालो पर लगाकर किसी शावर कैप से अपने बालो को एक-दो घंटे के लिए ढक के रखना है और करीब 2 घंटे बाद अपने बालो को शैंपू करके धो लें।

बादाम का प्रयोग

सर की जुए को खत्म करने के लिए एक अच्छा उपाय है इसके प्रयोग के लिए आपको थोड़ा सा बादाम पानी में भिगोकर रखना है जब बदाम पूरी तरह भीग जाए तो उसे बारीकी से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसमें नींबू के कुछ बूंदें मिलाकर अपने सर पर लगाए ऐसा करने से सर में रहने वाले जू मर जाते हैं।

नीम के पत्ते का प्रयोग करें

सर के जुए को खत्म करने के लिए नीम का पेड़ नीम के पत्तों का प्रयोग भी काफी फायदेमंद होता है। इस प्रयोग को करने के लिए आपको थोड़े से परिमाण में नीम के पत्ते लेकर उसे पानी में डालकर उबालके आधा करें और उस उबले हुए पानी से अपने बालो को दो से तीन बार धोना है इस प्रयोग को करने से सर में रहने वाले जुए अधमरे होकर गिरने लगते हैं।

नींबू के रस का प्रयोग करें

जुए सर के जुए मारने के लिए नींबू भी काफी आसान उपाय होता है नींबू का रस अम्लीय होने के कारण जुए मर जाते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं होता बस आपको नींबू का रस निकालकर उसे एक रुई की मदद से अपने बालो के जड़ों में और सर की चमड़ी में लगाना है। और फिर कुछ देर तक अपने सर को किसी कपड़े से बांधकर रखना है, इससे सरके जू मर जाते हैं।

Leave a Reply