Homeहिन्दीकैसे पता करें गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है या लड़की

कैसे पता करें गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है या लड़की

जब एक महिला गर्भवती होती है तब पूरे परिवार और रिश्तेदारो में खुशनुमा माहौल रहता है इस दौरान परिवार के सभी सदस्यो के मन में यह सवाल रहता है कि आखिर उनके घर में जो नन्हा मुन्ना मेहमान आने वाला है वह छोटा सा बेबी गर्ल होगा या बॉय होगा। इस समय परिवार वालो के साथ होने वाले माता-पिता भी आने वाले बच्चे को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड रहते हैं। महिला के गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की इसकी जांच भी भारत में अब बंद कर दी गई है। 

क्योंकि भारत के कुछ क्षेत्र में रह रहे लोग आज भी दकियानूसी सोच के साथ जीते हैं जिन्हें केवल लड़का चाहिए होता है और जब उन्हें पता चलता है कि गर्भ में लड़की है तो उन्हें वह मार देते हैं। हालांकि अब समय पहले से बदल चुका है और हर किसी की सोच भी बदल चुकी है, ऐसे में जब कोई जानना चाहे की गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है कि लड़की, इसे जानने के लिए महिलाए गर्भवती होने के दौरान अपने आप में देखे जाने वाले कुछ खास बदलाव को ध्यान में रखकर कुछ हद तक इस बात का अंदाजा लगा सकती है।

गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है या लड़की इस बात का पता लगाने का अच्छा तरीका यही होता है कि गर्भवती महिला के शरीर में होने सभी प्रकार के महत्वपूर्ण बदलाव और लक्षणो पर गौर किया जाए। गर्भवती होने दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के नए-नए लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे कि महिला के पेट का आकार से लेकर बालो का झड़ना, अचानक चेहरा चमकदार होना या फिर मुरझाना, महिला के हाथ पैर ठंडा होना, गर्भवती होने के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग्स होना या ना होना आदि जैसे कई प्रकार के नए लक्षणों को देखते हुए हम पता लगा सकते हैं कि होने वाला बच्चा लड़का है या फिर लड़की।

पेट के आकार को देखें

गर्भवती होने के दौरान महिलाओ का पेट बाहर आना तो लाजमी होता है ऐसे में महिला अपने पेट के आकार को देखकर भी समझ सकती है कि उसके गर्भ में लड़की है या लड़का। क्योंकि जब एक महिला के गर्भ में लड़का होता है तो गर्भावस्था के दौरान महिलाओ के पेट का आकार गोल नजर आता है, निचला हिस्सा थोड़ा फुला हुआ रहता है और पेट की पोजीशन ऊपर की ओर उठी रहती है।

मीठा खाने का मन होना

गर्भ में बच्चा पलने के दौरान जब महिलाओ को मीठे खाने के प्रति ज्यादा आकर्षक होता हो महिला ज्यादातर मीठे व्यंजन पसंद करें तो इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि महिला के गर्भ में एक लड़की पड़ रही है। कहा जाता है कि जब कोख में लड़की होती है तो महिला को मिठाई, चॉकलेट, आइसक्रीम जैसे चीजो को खाने का बहुत मन करता है।

मूड स्विंग्स कम होना

गर्भवती होने के दौरान महिलाओ में मूड स्विंग्स होना एक आम बात होती है। लेकिन अगर इसके विपरीत यानी कि गर्भवती होने के दौरान अगर महिलाओ में मूड स्विंग्स ना हो या कम हो तो हम यह मान सकते हैं कि महिला के गर्भ में एक लड़की पल रही है।

कैसे पता करें गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है या लड़की

चेहरा मुरझाना गर्भवती महिलाओ में कई प्रकार के स्किन, चेहरे और बालो में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिलते हैं और इन सबको देख कर भी कुछ हद तक इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्भ में जो बच्चा पल रहा है वह लड़का है कि लड़की। अगर महिला के गर्भ में लड़का पल रहा होता है तो इस दौरान महिलाओ का चेहर मुरझा जाता है खास करके पहली तिमाही में गर्भवती महिला ज्यादा मॉर्निंग सिकनेस से परेशान रहती है।

बाई ओर करवट लेकर सोना

गर्भावस्था होने के दौरान जो महिलाए बाईं ओर करवट लेकर सोना अच्छा महसूस करती है और ज्यादातर बाई और करवट लेकर सोती है, तो ऐसे में आप समझ सकते हैं कि आपकी कोख में लड़का है। गर्भवती होने के दौरान जब महिला के गर्भ में लड़का पल रहा होता है तो स्त्री के सर में भी काफी दर्द रहता है, ऐसे में आप यह समझ जाए कि आपके गर्भ में एक लड़का है।

हंथेली का मुलायम होना

गर्भ में बच्चा रहने के दौरान जब महिला की हथेली अचानक पहले से सुंदर और मुलायम दिखते हैं तो यह संकेत होता है कि गर्भवती महिला के गर्भ में एक लड़की है। क्योंकि बेटियां सौम्यता का प्रतीक होती है और उसके प्रभाव से गर्भवती स्त्री की सुंदरता पहले से काफी ज्यादा निखर जाती है। इस लक्षण को देखकर आप आसानी से समझ सकते हैं कि महिला के गर्भ में एक बच्ची है।

बेकिंग सोडा के प्रयोग से जाने

गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है या लड़की इस बात को जांचने के लिए एक और बेहतर तरीका होता है। बेकिंग सोडा के प्रयोग के लिए सुबह उठकर अपने यूरिन को किसी बाऊल में भरकर रख दें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर इस प्रयोग को करें। अगर यूरिन में बेकिंग सोडा डालने के बाद यूरिन से झाग न निकले तो आप ये समझे कि आपका होने वाला बेबी एक लड़का हैं।

हांथ पैर ठंडा होना

अगर कोई महिला गर्भवती है और वह अंदाजा लगाना चाहे कि उसके गर्भ में जो बेबी है वह बॉय है या गर्ल है, इस बात का अंदाजा लगाने के लिए महिला को अपने हाथ और पैर पर ध्यान देना चाहिए अगर महिला के पैर पहले की तुलना में ज्यादा ठंडे रहते हैं तो हो सकता है कि महिला के गर्भ में लड़का पल रहा है।

बाल झरना

इसके अलावा जब गर्भवती महिला के बाल पहले से काफी ज्यादा झड़ने लगे साथ ही महिला के मूड में भी उतार-चढ़ाव लगा रहे जैसे कभी वह बेहद खुश नजर आए या फिर कभी वह बिना बजह हद से ज्यादा दुखी नजर आए तो ऐसे में हो सकता है कि महिला के गर्भ में एक लड़का पल रहा है।

बालो में चमक आना

महिला जब गर्भवती होती है इस दौरान महिलाओं के बाल काफी झड़ने लगते हैं लेकिन कुछ महिलाओं में ऐसा नहीं होता क्योंकि हो सकता है अगर किसी महिला के गर्भ में लड़की पढ़ती है तो महिला के शरीर के बालों का ग्रोथ व अचानक बढ़ जाता है साथ ही महिलाओं के बाल झड़ने की समस्या नहीं होती और बालो में एक अलग सी चमक आ जाती है।

यूरिन के रंग पर ध्यान दें

अक्सर पानी कम पीने के कारण जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो पेशाब पीले होने की समस्या हो जाती है। लेकिन गर्भवती होने के दौरान अगर महिला के पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बावजूद महिला को पीले रंग का पेशाब होता है तो इससे आप यह समझ सकते हैं कि आपका होने वाला बच्चा एक लड़का है।

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना

गर्भवती होने के दौरान कुछ महिलाओ को पेट के ऊपरी हिस्से में हल्का सा दर्द महसूस होता है और जब महिला को यह दर्द महसूस हो तो हमें समझ जाना चाहिए कि हमारा होने वाला बेबी एक गर्ल है।

चेहरे पर मुंहासे आना

आपने एक चीज देखी होगी कि प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओ के मुंह से मुंहासे निकल आते हैं और जिन महिलाओ को उनके गर्भवती होने के दौरान चेहरे पर मुंहासे निकलते हैं तो हो सकता है कि महिला के गर्भ में लड़का है। इस दौरान महिला के स्वभाव में भी बदलाव देखा जाता है महिलाओ में एक अजीब सा चिड़चिड़ापन होता है।

पेट पर बनने वाले डार्क लाइन से जाने

गर्भवती महिला के नाभि से गुजरने वाली जो एक डार्क लाइन होती हैं अगर वह लाइन गर्भवती महिला के गर्भवती होने के दौरान सीधी नजर आए तो इसका मतलब यह होता है कि आपके गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है और अगर वह नाभि के आसपास या थोड़ी सी तिरछी होती नजर आती है तो यह गर्भ में लड़की होने की तरफ इशारा करती है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!