Wednesday, May 18, 2022
Homeहिन्दीजानकारीसर्दियो में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए जरूर करें...

सर्दियो में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए जरूर करें इनका सेवन और बचे रहे बीमारियो से

सर्दियो का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में कपड़े, हीटर और आग जलाकर भले ही आप अपने शरीर को गर्म करके रखे। लेकिन अपने आपको अंदर से गर्म रखने के लिए और बीमारियो से बचे रहने के लिए भली-भांति प्रयोग और खानपान करना बहुत जरूरी है। सर्दियो में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए खान पान का भी काफ़ी महत्व होता है, साथ ही सर्दियो में खांसी, सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओ से बचे रहने के लिए आपको कुछ खास बचाव करके भी चलना चाहिए। तो चलिए जानते हैं ठंड में हम ऐसी कौन सी चीजो का सेवन करें जिससे कि हमारा शरीर गर्म रहे और हमे ठंडी का अहसास कम हो, साथ ही हमारी इम्यूनिटी मजबूत हो और हम बीमारियो से बचे रहें।

अदरक वाली चाय

सर्दी के मौसम में चाय पीना हर किसी को पसंद आता है और इस मौसम में ज्यादा सर्दी लगने पर हर कोई चाय पीता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में आपको अदरक वाली चाय शरीर को गर्म रखने के लिए बेहद सस्ता उपाय होता है। अदरक वाली चाय का सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और यह शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

हल्दी वाला दूध

सर्दियो के मौसम में आप दूध तो पीते ही होंगे लेकिन अगर आप उस दूध दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर सेवन करते हैं, तो यह आपको कई प्रकार फायदे देती है। सर्दियो के लिहाज से हल्दी ठंड भगाने का एक बेमिसाल औषधि होती है। साथ ही शरीर को कई प्रकार से आराम दिलाने के लिए भी हल्दी का प्रयोग किया जाता है और रोजाना दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर को कई प्रकार से प्रकार के फायदे मिलते हैं।

मूंगफली

मूंगफली सर्दियों के मौसम में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है और इस मौसम में अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में गर्मी देता है। और यह आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ग्रहण करने में भी मदद करता है, इसीलिए ठंडी के सर्दियों के मौसम में आप मूंगफली का सेवन अवश्य करें।

मछली का सेवनसर्दियो के मौसम में ओमेगा-3 और फैटी एसिड से भरपूर खानपान करें सर्दियो में ओमेगा-3, फैटी एसिड का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह मुख्य तौर पर मछलियो में पाई जाती है इसीलिए सर्दियो के मौसम में आप मछली का सेवन करें। इससे आपके शरीर को गर्मी तो मिलती ही है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पाई जाने वाली ज़िंक सफेद रक्त कोशिकाओ को सक्रिय बनाता है। साथ ही यह शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सहाय करता है जो आपके शरीर को कई प्रकार बीमारियो से बचाए रखने में मदत करता है।

ड्राई फ्रूट्स

सर्दियो के मौसम में जितना हो सके ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। ड्राई फ्रूट्स में आप खजूर, काजू, पिस्ता, बादाम, मूंगफली, अखरोट किशमिश आदि ले सकते हैं। यह सर्दियों में आप को सुरक्षित रखें रख ड्राई फ्रूट सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को सुरक्षित रखती हैं साथ ही सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी काफी अच्छा होता है।

हरी सब्जियो का सेवन

सर्दियो के मौसम में आप हरी सब्जियो का सेवन करें, हरी सब्जीया आपके शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और शरीर में गर्मी पैदा करती है। इस मौसम में पाई जाने वाली हरी सब्जियो में आप मेथी, गाजर, पालक, चुकंदर, लहसुन, प्याज, बथुआ आदि जैसे सब्जियो का भरपूर मात्रा में सेवन करें। इन सबका सेवन करने से आपके शरीर को काफी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होगी।

शहद 

सर्दियो का मौसम में शहद का सेवन करना काफी अच्छा होता है, शहद कई पोषक तत्व से भरपूर होता है जो आपको तेजी से उर्जा प्रदान करने में मदद करता है। शहद हमारे शरीर की इम्यूनिटी को भी काफ़ी हद तक बढ़ाता है इसमें मौजूद पोषक तत्व गले में खराश, खांसी जैसी समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। इसीलिए सर्दियो के मौसम में बीमारियो से बचे रहने के लिए शहद का सेवन करना जरूरी होता है।

देसी घी

ठंडी के मौसम में आपको देसी घी का भी सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि देसी घी आपके शरीर की गर्मी और तापमान को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूदा फैटी एसिड शरीर शरीर के लिए आवश्यक होता है साथ ही यह शरीर को अंदर से गर्म करके रखता है जिस कारण सर्दियो में आपको ठंड कम ठंड लगती है।

गुड़ का सेवन

गुड़ में काफी मात्रा में प्रचुर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो कि शरीर में गर्मी को बनाए रखने के लिए सेवन किया जाता है। इसीलिए इस मौसम में भारत के कुछ हिस्सो में काफी ज्यादा मात्रा में गुड़ का सेवन किया जाता है, क्योंकि इस मौसम में शरीर को गर्म करके रखने के लिए गुड़ काफी कारगर साबित है।

तिल की चिक्की

तिल की चिक्की और अन्य खाद्य व्यंजनो में प्रयोग होता है तिल के सेवन से आपको सर्दी के मौसम में गर्म रहने में मदद करता है यह शरीर को गर्म करता है जिससे आपको ठंड का एहसास कम होता है।

हरी मिर्च

सर्दियो के मौसम में अगर आप खा सके तो रोजाना एक हरी मिर्च खाए, हरी मिर्च खाने से शरीर में गर्मी आती है और हरी मिर्च में मौजूद तीखापन शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है। इसीलिए खासकर सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आप एक हरी मिर्ची जरूर खाएं।

प्याज़

प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है प्याज का सेवन शरीर से पसीना लाने में भी कारगर है। इसके अलावा प्याज के सेवन से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओ से भी छुटकारा मिलता है, इसीलिए सर्दियो के मौसम में आप प्याज का अवश्य सेवन करें।

दालचीनी

सर्दियो के दौरान खाने पीने की चीजो में दालचीनी मिलाने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होता है। जो शरीर में गर्मी पैदा करती है सर्दियो के मौसम में इसकी सर्दी खांसी होना एक आम बात होती है। ऐसे में इस मौसम में अगर आप खाने की चीजो में दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करें तो यह आपकी ड्राई स्किन की समस्या को भी कम करेगी साथ ही दालचीनी का पानी पीने से आपको खांसी से भी राहत मिलेगी।

सरसो 

सर्दियो में सरसो का सेवन आपके शरीर को गर्म रखने में काम आता है। दरअसल सफेद और भूरे रंग के सरसो में मौजूद एलिल आइसोसाइनेट आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में कारगर होता है, सरसो को आप मसाले के रूप में सेवन कर सकते हैं।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: