Homeहिन्दीजानकारीबॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ ऐसे अभिनेता जो एक्टिंग आने के बावजूद भी...

बॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ ऐसे अभिनेता जो एक्टिंग आने के बावजूद भी हुए फ्लॉप

दुनिया ज्यादातर लोग बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करने के लिए तरसते हैं और इस इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिलना बहुत बड़ी बात होती है। लेकिन उससे भी बड़ी जिम्मेदारी होती है दर्शको की उम्मीदो पर खरा उतरना दर्शको को अपना फैन बनाना और इस कसौटी पर खरा उतरने के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस साल भर मेहनत करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे एक्टर होते हैं जो तमाम कोशिश करने के बाद भी वह मुकाम हासिल नहीं कर पाते हैं जिसका सपना हर कोई देखता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई नाम शामिल है जिन्हें धूमधाम से लांच किया गया और उन्हें कई मौके मिले लेकिन हम कह सकते हैं कि शायद उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और यह सितारे जिस मुकाम पर पहुंचने के लिए बॉलीवुड में कदम रखा था उस मुकाम तक नहीं पहुंच सके। 

लेकिन अब शायद ही कोई इन सितारो का नाम जानता होगा तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारो के बारे में जो बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर छा नहीं सके। हालाकि बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई उदाहरण दिए जा सकते हैं जो एक ही फिल्म से सुपरस्टार बने जैसे कि ऋतिक रोशन, कार्तिक आर्यन, प्रभास कुमार, गौरव लेकिन एक भी फिल्म हिट ना करवा पाने वाले के भी कई उदाहरण है। तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे अभिनेताओ के बारे में जिन्हें बड़े पर्दे पर काम करने का मौका तो मिला लेकिन वह पूरी तरह बॉलीवुड में छा नहीं पाए और एक सफल अभिनेता का दर्जा नहीं पा सके।

हरमन बावेजा 

दरअसल एक समय पर हरमन बवेजा को ऋतिक रोशन का रिप्लेसमेंट कहा जाता था क्योंकि वह ऋतिक रौशन जैसे दिखते थे। साथ ही वह ऋतिक रौशन जैसा डांस भी करते थे लेकिन अफ़सोस यह तुलना उनके करियर पर भारी पड़ गई। फिल्म निर्माता पंपी बावेजा और निर्देशक हैरी बवेजा के सुपुत्र हरमन बवेजा के लिए बॉलीवुड में एंट्री लेना बड़ी बात नहीं थी। लेकिन हरमन बवेजा ने साल 2008 में मेगा बजट फिल्म “लव स्टोरी 2050” से अपने करियर की शुरुआत की थी और वह कुछ दिनो तक प्रियंका चोपड़ा के साथ रिलेशन में भी थे। 

बॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ ऐसे अभिनेता जो एक्टिंग आने के बावजूद भी हुए फ्लॉप

जिसके बाद साल 2009 में उनकी विक्ट्री” और ” व्हाट्स योर राशी” पर्दे पर आई थी और यह फिल्म भी पूरी तरह फ्लॉप रही। हरमन लंबी छुट्टी पर चले गए और फिर साथ उसके बाद हरमन लो एक लंबी छुट्टी पर चले गए फिर साल 2014 में शिल्पा शेट्टी और सनी देओल की मदद से फिल्म जिसकी आंखों से उन्होंने फिल्म में वापसी करने की कोशिश की ढिश्कियाऊं और बड़ी फ्लॉप ढिश्कियाऊं फिल्म और बड़ी फ्लॉप फिल्म साउथ के बाद यह फिल्म और उससे भी ज्यादा फ्लॉप फिल्म साबित हुई और इसके बाद हरमन एक्टिंग से भी नाम लेने का फैसला किया।

उदय चोपड़ा 

यशराज बैनर के नाम उदय चोपड़ा से हमेशा से जुड़ा रहा है और उन पर हमेशा से बढ़ा नाम का दबाव रहा है। साल 1991 में आई फिल्म “लम्हे” में एक असिस्टेंट के तौर पर काम करने वाले उदय चोपड़ा ने 9 सालो तक पर्दे के पीछे रहकर काम किया और साल 2000 में उन्होंने “मोहब्बते” के जरिए हीरो बनकर एंट्री ली। उन्होंने अपनी जबरदस्त बॉडी के साथ पर्दे पर एंट्री तो ली इस फिल्म को भारी प्रचार भी मिला लेकिन यह फिल्म थिएटर पर भारी भीड़ नहीं ला सकी। जिसके बाद “नील एंड निक्की” और मेरे यार की शादी है जैसे फिल्मों को करने के बाद भी उनके हाथ  असफलता ही आई। 

हालांकि यह भी कह सकते हैं कि उधर के साथ एक अनोखा अनोखी बात यह हुई कि उन्होंने भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म “धूम 3” का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने धूम फिल्म में सहअभी नेता के तौर पर किरदार निभाया है और इस फिल्म में सहअभिनेता के तौर पर अली का किरदार निभाने को छोड़कर हम उनके किसी और फिल्म को हिट नहीं कह सकते।

कुणाल कपूर 

बिना किसी इस बात में कोई शक नहीं है कि कुणाल पूरे का क्षेत्र है और खास संजीदा अभिनय करते हैं। लेकिन आज वह सपोर्टिंग फास्ट के तौर पर ज्यादा फेमस है वह किस्मत इससे उनकी कोई भी फिल्म पर्दे पर कुछ खास करिश्मा नहीं दिखा पाई। उन्होंने अपने करियर में “रंग दे बसंती” “डॉन 2” और “डियर जिंदगी” जैसी फिल्में की है। हालांकि उनकी अभिनय की हमेशा तारीफ ही की जाती है लेकिन आज भी कुणाल को हीट फिल्म का इंतजार है।

अर्जुन रामपाल

अर्जुन रामपाल ने हमेशा बड़े हीरो के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया है। उनके नाम पर “हाउसफुल, आंखें, डॉन, ओम शांति ओम, रॉक ऑन, पलटन” जैसी शानदार फिल्में शामिल हैं। लेकिन इतनी फिल्में करने के बाद भी उनके पास हिट फिल्में नहीं है। मल्टी मास्टर फिल्मो के बाहर जब भी बॉलीवुड में अर्जुन रामपाल जैसे हैंडसम हंक ने काम किया तो वह फ्लॉप रहे हैं। 

जायेद खान 

एक तरफ जहां बॉलीवुड इंडस्ट्री में खान नाम के सभी कलाकार ज्यादातर हीट हैं तो उतने ही उतने ही फ्लॉप भी देखे जातो उतने ही फ्लॉप भी है। हम बात कर रहे हैं जायेद खान जो एक खान है और बड़े बैनर की फिल्में करने के बाद भी वह आज बॉलीवुड में अपना वह मुकाम हासिल नहीं कर पाए जो वह शायद करना चाहते थे। 

उन्होंने एक्शन म्यूजिकल “चुरा लिया है तुमने” शाहरुख खान की करोड़ो की फिल्म “मैं हूं ना” जैसी फिल्मों में काम करने के बाद भी आज वह फेमस हीरो की लिस्ट में शामिल नहीं हो सके। उन्होंने साल 2012 तक लगातार अलग-अलग फिल्मो में काम किए हैं लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं कर सके। साल 2012 के बाद उन्होंने 2 साल का गैप लिया और कॉमेडी फिल्म “शराफत गई तेल लेने” में भी काम किए लेकिन यह फिल्म भी फ्लॉप रही इसके बाद से शायद किसी फिल्म में दिखाई नहीं दिए। 

अफताब शिवदासानी

अफताब शिवदासानी ने साल 1957 में बतौर चाइल्ड स्टार से शुरुआत की थी। साल 1999 में वह “मस्त” फिल्म में हीरो की किरदार में दीखे जिसके बाद उनके 20 साल के लंबे फिल्मी करियर में या तो उन्हें कसूर मूवी के लिए या फिर मस्ती फिल्म के लिए ही याद किया जाता है लेकिन उनके नाम कोई भी सोलो हिट फिल्म नहीं है। 

फरदीन खान

फरदीन खान साल 2010 में उनकी फरदीन खान की फिल्म दूल्हा मिल गया लो होने के बाद फरदीन खान ने बॉलीवुड को पूरी तरह से टाटा बाय-बाय ही कह दिया साल 1998 में प्रेम अगन जैसी फ्लॉप फ्लॉप फिल्म करने के बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत करने वाले से फ्लॉप फिल्म से करियर की शुरुआत करने वाले फरदीन खान का बॉलीवुड का सफर पूरी तरह से बदकिस्मती से भरा रहा। 

क्योंकि सुपर हिट फिल्म “प्यार तूने क्या किया” इस फ़िल्म का सारा श्रेय उर्मिला मातोंडकर की एक्टिंग को मिली। उनकी फिल्म जंगल भी विलेन का किरदार निभाने वाले सुशांत सिंह ही फिल्म का सारा श्रेय ले गए। इसके बाद फरदीन खान ने कई हिट फिल्मो में काम किया लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया “नो एंट्री” जैसी हिट फिल्म भी उनके हिस्से में आई लेकिन इसका श्रेय भी उन्हें नहीं मिल सका।

अध्ययन सुमन

अभिनेता शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन ने साल 2008 में “हाल-ए-दिल” नाम की फ़िल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई जिसके बाद उन्होंने “जश्न” और “देहरादून डायरी” जैसी फ्लॉप फिल्में दी। उन्हें आंखरी बार साल 2014 में “हार्टलेस” फ़िल्म में देखा गया जो उनकी अन्य फिल्मो की तरह ही कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई।

सिकंदर खेर 

एक्टर अनुपम खेर और किरण खेर के बेटे सिकंदर खेर ने साल 2008 में फिल्म “वुड स्टॉक विला” से अपने एक्टिंग की शुरुआत की। उनकी बाकी फिल्म समर दो 27 “खेले हम जी जान से” ने भी उनके अभिनय करियर को कुछ खास नहीं संवारा और फिर आखिरी बार उन्हें “तेरे बिन लादेन टू में डेविड चड्डा के किरदार में देखा गया था और उसके बाद उन्होंने किसी भी फिल्म में काम नहीं किया।

रुसलान मुमताज़ी

रुसलान की पहली फिल्म थी “MP3” जिसके बाद उन्होंने “मेरा पहला प्यार, तेरे संग, जाने कहां से आई है, डेंजरस इश्क” जैसी फिल्में की। हालांकि लेकिन वह अपने दर्शको को खास आकर्षित नहीं कर सके हालाकी MP3 फिल्म से उन्होंने कुछ सुर्खियां बटोरी थी।

अश्मित पटेल

अश्मित पटेल ने “मर्डर” फिल्म में एक किरदार निभाकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। लेकिन वह ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई जिसके बाद उन्हें अक्सर रियलिटी शो में ही देखा जाता था। उनकी आखिरी फिल्म थी “पावर कपल” जिसमें उन्होंने अभिनेत्री महक चहल के साथ रोमांस किया था। अश्मित पटेल ने अपने करियर की शुरुआत “इंतेहा” नाम की फिल्म से की थी, लेकिन उनकी फिल्म “मर्डर” से उन्हें अभिनय का कुछ श्रेय हासिल हुआ। हालांकि “फाइट क्लब, मेंबर्स ओनली, दिल दिया है, टॉस” जैसी फिल्म करने के बाद भी वह बॉलीवुड में नहीं जा सके जिसके बाद उन्हें केवल रियलिटी शो में ही देखा जाता है।

राहुल रॉय

राहुल रॉय को तो आप लोग जानते ही होंगे। आशिकी फिल्म के अलावा उन्हें साल 2007 में TV रियलिटी शो “बिग बॉस” में देखा गया था और इसी के लिए उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाता है। राहुल रॉय ने आशिकी फिल्म से बॉलीवुड की शानदार शुरुआत की थी लेकिन उन्हें उस फिल्म के अलावा किसी दूसरी फिल्म में खासतौर पर अभिनय का श्रेय नहीं दिया गया और आज भी उन्हें रियलिटी शो “बिग बॉस” में ब्वॉय बिग बॉस की उपस्थिति के लिए याद किया जाता है।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!