ICC T20 वर्ल्ड कप मैच

0
ICC T20 वर्ल्ड कप मैच
ICC T20 वर्ल्ड कप मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दुबई में हुए T20 वर्ल्ड कप मैच में कल आमना-सामना हुआ, यह मैच दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। दोनो ही टीमे पाकिस्तान के साथ अपना पहला मुकाबला हार चुकी है। ऐसे में इन दोनो के बीच कल मुकाबला भीरा लेकिन न्यूजीलैंड की टीम बाजी मार ले गई और भारत पीछे छूट गया। सुपर 12 के ग्रुप 2 के मुकाबले में न्यू जीलैंड ने कल भारत को आठ विकेट से हरा दिया, इस हार के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की कोई भी उम्मीद नहीं बची। टॉस हारकर पहले ही भारतीय टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर केवल 110 रन बनाए।

भारतीय बल्लेबाजो ने पाकिस्तान के बाद लगातार दूसरे मैच में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया। राहुल ने 18 रन,  रोहित ने 14 रन, ऋषभ पंत ने 12 रन, हार्दिक ने 23 रन, जडेजा ने 26 रन, ईशान किशन ने 4 रन, कैप्टेन विराट कोहली ने केवल 9 रन और शार्दुल 1 रण भी नही बना सके और जितने में नाकामयाब रहे। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए, वहीं ईश सोढ़ी को दो विकेट मिला, साउदी और मिल्न ने एक-एक विकेट लिया।

 111 रन के मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 14.3 ओवर में 2 विकेट गवांकर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। डेरिल मिचेल ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। वहीं कप्तान केन विलियमसन ने 31 गेंदो पर 33 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली के कप्तानी में यह आखिरी टी-20 विश्वकप रहा है। और उन्होंने अब तक टीम इंडिया को एक भी ICC टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता सके हैं।

लगातार दो बार मिली हार के साथ भारतीय टीम के भारतीय ग्रुप 2 में पांचवे स्थान पर पहुंची है। टीम इंडिया को इससे पहले पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया था, न्यूजीलैंड अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है, पाकिस्तान पहले नंबर और अफगानिस्तान दूसरे नंबर पर है। अफ़सोस के साथ कहना पड़ रहा है कि भारत-न्यूजीलैंड से पिछले 18 वर्षों से नहीं जीत सका। साल 2007 के T 20 विश्वकप से लेकर इस मैच तक।

दोनों देशों के बीच 8 से भी ज्यादा मैच खेले गए।जिसमें न्यूजीलैंड ने सात मुकाबले तो जीते जबकि एक मैच बारिश के कारण नहीं हो सका। टी20 विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच खेले गए जिनमें टीम इंडिया को इस बार भी हार का सामना करना पड़ा। विश्वकप मैचों में भारत आखिरी बार न्यूजीलैंड से साल 2003 में जीता था। इस मुकाबले में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने  स्टीफन फ्लॉमिंग की टीम को 7 विकेट से हराया था।

भारत की टीम के रोहित शर्मा, के एल राहुल, विराट कोहली जो की कप्तानी में है, ईशान किशन, विकेटकीपर ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह भारत के टीम में हैं।

वहीं इसके विपरीत विपक्षी टीम न्यूजीलैंड के टीम में मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, कप्तान केन विलियमसन, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, एडम मिल्न, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट ये सभी न्यूजीलैंड की टीम में थे।

Leave a Reply