“T20 World Cup 2021” 29 साल के इतिहास में भारतीय टीम ने की पाकिस्तान से हार का सामना

0
"T20 World Cup 2021" 29 साल के इतिहास में भारतीय टीम ने की पाकिस्तान से हार का सामना

टी-20 विश्व कप साल 2021, रविवार को हुए भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला और इतिहास ही बदल गया। जब भी वर्ल्ड कप में मुकाबले पाकिस्तान और टीम इंडिया की होती है तो हमेशा यह गारंटी होती है कि जीत हमेशा भारतीय टीम की ही होगी। लेकिन रविवार को दुबई में इतिहास ही बदल गया जो पिछले 29 साल में कभी नहीं हुआ। पाकिस्तानि टीम ने कल भारत को वर्ल्ड कप के मैच में हराने में कामयाब हो गई। 

साल 1992 के बाद पहली बार कप्तान विराट के नाम यह अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया। मोहम्मद अजहरुद्दीन से लेकर महेंद्र सिंह धोनी किसी के भी कप्तान को यह नहीं देखना पड़ा था। लेकिन खेल में तो हार जीत लागी ही रहेगी और हर कप्तान और हर खेल के टीम में उतार-चढ़ाव होते रहेंगे। पाकिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। यह विश्वकप में पीछले 29 सालो में पाकिस्तान से भारतीय टीम की पहली हार रही। 

इस मैच के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने ट्वीट करके एक नायाब आईडिया दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि भारत और पाकिस्तान को हर साल न्यूट्रल वेन्यू पर कम से कम तीन टी-20 मुकाबले तो खेलने ही चाहिए। पीटरसन का यह सुझाव भारत-पाकिस्तान के मैच में रिकॉर्ड व्यूअरशिप के बाद आया है।

दरअसल भारत पाकिस्तान मैच को  एक सौ करोड़ से भी ज्यादा दर्शकों ने देखा था। जिसके बाद पूर्व इंग्लिश कप्तान ने कहा कि पाकिस्तान भारत और पाकिस्तान को और भी ज्यादा मैच खेलने चाहिए। पीटरसन ने लिखा कि यह एक अच्छा आईडिया है भारत को हर साल 5 दिन के समय अवधि में पाकिस्तान के खिलाफ न्यूट्रल वेन्यू पर कम से कम तीन टी-20 तो खेलने ही चाहिए। 15 सदस्य स्क्वाड और विजेता टीम को इनाम के तौर पर 15 मिलियन US डॉलर जो कि भारतीय रुपए में करीब 112 करोड रुपए होते हैं, शहर, देश और ब्रॉडकास्टर्स उस एक हफ़्ते के लिए कतार में खड़े हो जाएंगे।

T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अपनी अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई उसे वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान से हार मिली। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 151 रन बनाए थे, विराट कोहली ने अर्धशतक लगाया था और पाकिस्तानी टीम ने भारतीय टीम को 10 विकेट से हरा दिया। पीछले 29 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब पाकिस्तान ने भारतीय टीम को हराया। मैच में पाकिस्तान के टीम ने लक्ष्य को 17.5 ओवर में बिना विकेट के ही हासिल कर लिया। कप्तान बाबर आजम ने नाबाद 68 और मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 78 रन बनाए। 

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई। टीम इंडिया को पाकिस्तान से मिली हार के बाद इसके पीछे पांच गलतिया बताई जा रही है। जिसमें रोहित शर्मा, के एल राहुल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और सूर्यकुमार यादव सबसे आगे हैं।

दरअसल हार के यह पांच कारण इस प्रकार है 

दुबई के पिच पर टॉस बेहद महत्वपूर्ण होता है IPL 2020 और IPL 2021 के दूसरे चरण के मुकाबलो के दौरान 77 प्रतिशत मुकाबले लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीता हैै। टॉस हारने के बाद विराट कोहली ने कहा था कि वह भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे।

हार के दूसरे कारण की बात करें, तो भारतीयो ओपनर्स मैच में टीम इंडिया को अच्छी शुरूआत नहीं दिला सके। टीम ने 13 गेंदो पर 6 रन के स्कोर पर दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिया। रोहित शर्मा तो खाता तक नहीं खोल पाए, जबकि केएल राहुल ने 3 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव भी इस मैच में केवल 11 रन ही बना सके और इन कारणों से टीम इंडिया कुछ बड़ा स्कोर नहीं कर सकी और गेंदबाज दबाव में दिखेे।

टीम इंडिया के पाकिस्तान से हारने के तीसरे कारण की बात करें तो भारतीय तेज गेंदबाजों ने नई गेंद से एक भी विकेट नहीं ले सके। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने पहले छह ओवरो में बिना विकेट लिए ही 43 रन बना लिए थे। पाकिस्तान टीम के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए ही नाबाद 152 रन जोड़कर टीम को जीत दिला दी। 

टीम इंडिया के हारने की चौथे कारण की बात करें तो IPL में लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए पहले 18 विकेट ले लिए थे। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा और वरुण भी कुछ खास नहीं कर सके।टीम इंडिया के पास छठे गेंदबाज की भी कमी देखने को मिली, दरअसल शमी ने पहले दो ओवर में 19 रन और भुवनेश्वर ने पहले दो ओवर में 18 रन बनाए और ऐसे में टीम को छठे गेंदबाज की काफी कमी खली।

भारतीय टीम के हारने के पांचवे कारण की बात करें तो पाकिस्तान को अंतिम 8 ओवर में 67 रन बनाने थे और रनरेट 8 से ऊपर का था। इसके बाद भी गेंदबाज पाकिस्तान के बल्लेबाजो पर दबाव नहीं बना सके। 13 वे ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 16 रन दिए, बाबर और रिजवान ने ओवर में एक एक छक्का लगाया।

Leave a Reply