Homeहिन्दीजानकारी"World photography Day 2021" जाने फ़ोटोग्राफी दिवस से जुड़ी कुछ महत्तपूर्ण जानकारी

“World photography Day 2021” जाने फ़ोटोग्राफी दिवस से जुड़ी कुछ महत्तपूर्ण जानकारी

दरअसल फोटोग्राफी एक जादू की तरह होता है जिसमें अनमोल पलो को संजो कर रखा जाता है। ताकि हम उन अनमोल पलो को हमेशा के लिए कैद कर सके और उन्हें देखकर हमेशा आनंदित हो सके। आज 19 अगस्त यानी विश्व फोटोग्राफी दिवस है हर साल दुनिया भर में 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के तौर पर मनाया जाता है। दरअसल यह दिन उन लोगो को समर्पित होता है जिन्होंने कुछ खास पलो को तस्वीरो में कैद करके उन्हें हमेशा के लिए यादगार बना दिया है। पूरी दुनिया के फोटोग्राफरो को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। आज से करीब 25, 30 साल पहले की बात करें तो बहुत से लोगो के पास कैमरा तक नहीं थे जिससे वह अपनी तस्वीरें खींच कर उन्हें याद के तौर पर संजोकर रख सके। लेकिन आज लगभग हर किसी के पास मोबाइल का कैमरा उपलब्ध है जिससे जिससे हर कोई हर समय आराम से किसी भी पल को संजोकर रख सकता है। 

फोटोग्राफी दिवस मनाने का उद्देश्य

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पूरी दुनिया भर के फोटोग्राफर को ऐसी तस्वीरे खींचने के लिए प्रोत्साहित करना होता है, जिसमें पूरे विश्व की स्पष्ट झलक मौजूद हो। यानी इसका उद्देश्य तस्वीरो के माध्यम से दुनिया को बाकी दुनिया से रूबरू कराना होता है और यह एक फोटोग्राफर कर सकता है। 

फोटोग्राफी दिवस पर क्या होता है

यह एक सालाना वैश्विक उत्सव है जिसमें फोटोग्राफी के इतिहास, कला, शिल्प और विज्ञान का प्रदर्शन होता है। क्योंकि आजकल सोशल मीडिया का जमाना चल पड़ा है ऐसे में इस साल इस दिवस के अवसर पर इंस्टाग्राम पर कई आयोजको ने घोषणा की है। इस साल आयोजको ने यह कहा है कि इस बार दुनिया की दुनिया के किसी कोने से आप इन आयोजनो में भाग ले सकते हैं। इसके लिए इंस्टाग्राम पेज पर अपनी खींची गई तस्वीरो से सेल्फी को #WorldPhotographyDay के साथ शेयर करें।आयोजकों ने कहा है कि स्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में इन तस्वीरो पर लाइक शेयर और कमेंट करें। 

साल 2021 में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का थीम

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के अनुसार इस बार वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के दस लाख टैग्स बनाने की योजना बनाई गई है। अब तक इस नाम से इंस्टाग्राम पर छह लाख टैग्स बन चुके हैं। आयोजको का कहना है कि # का उपयोग करते हुए अपनी बेहतरीन से बेहतरीन फोटोज इंस्टाग्राम पर शेयर करना है साथ ही अन्य तस्वीरो को भी लाइक और शेयर करना है। इस साल  कोरोना काल में मनाया जाने वाला दूसरा विश्व फोटोग्राफी दिवस है। इसलिए इस बार का थीम रखा गया है “Pandemic lockdown through the lens” यानी कि लेंस के माध्यम से महामारी का लॉकडाउन।

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का इतिहास

वैश्विक स्तर पर फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरुआत साल 1839 में 9 जनवरी के उपरांत में हुई थी। इसके पीछे एक कहानी छिपी हुई है दरअसल उस समय एक फोटोग्राफी प्रक्रिया की घोषणा की गई थी जिसे डॉगोरोटाइप प्रक्रिया कहा जाता था। और इसी प्रक्रिया को पूरी दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना गया। फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुईस डॉगोर ने इसका आविष्कार किया था।

“World photography Day 2021” जाने फ़ोटोग्राफी दिवस से जुड़ी कुछ महत्तपूर्ण जानकारी

जिसके बाद साल 1839 के 19 अगस्त को फ्रांस के सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की। यही वह दिन है जिसे हमेशा याद रखने के लिए हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिवस के महत्व की बात करें तो विश्व फोटोग्राफी दिवस केवल उन लोगो को याद करने के लिए ही नहीं मनाया जाता है जिन्होंने फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण भूमिका रखा है, अपना योगदान दिया है।बल्कि यह फोटोग्राफी के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले हर एक व्यक्ति को प्रोत्साहित करने साथ ही इस क्षेत्र में आगे आने वाले हर किसी को प्रोत्साहित करता है और अपना कौशल दिखाने के लिए प्रोत्साहन देता है।

दुनिया की पहली सेल्फी

आज सेल्फी लेना एक आम बात हो चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली सेल्फी कब ली गई थी और किसने ली थी ? दरअसल साल 1839 में आज से करीब 182 साल पहले अमेरिका के रॉबर्ट कर्नल ने दुनिया की पहली सेल्फी क्लिक की ली थी हालांकि उस समय सेल्फी क्या है यह कोई नहीं जानता था। रॉबर्ट कर्नल के द्वारा ली हुई वह तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस प्रिंट में सहेज कर रखा गया है।

प्रथम  वैश्विक ऑनलाइन गैलरी

फोटोग्राफी के शौकीन या प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए साल 2010 का 19 अगस्त का दिन ऐतिहासिक था। इस दिन पहली वैश्विक ऑनलाइन गैलरी की मेजबानी की गई थी जिसमें 250 से भी ज्यादा फोटोग्राफरो ने अपनी तस्वीरो के माध्यम से अपने विचारो को शेयर किया था और यह ऑनलाइन गैलरी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गई थी।

एक फोटोग्राफर में होते हैं ये खास बाते

  • एक फोटोग्राफर अपने कैमरे से जो तस्वीरे लेते हैं दरअसल वह उनकी कल्पना होती है जिसे वह वास्तव में देखना चाहते हैं। 
  • जब एक फोटोग्राफर कैमरे की नजर से दुनिया को देखना शुरु करता है तो एक अलग ही दुनिया दीखती है जो बहुत ही खूबसूरत होती है।
  • फोटोग्राफी एक महसूस करने और प्यार करने का तरीका होता है कैमरे से ली गई तस्वीर यादगार बनकर हमेशा के लिए रह जाती है जो उन छोटे-छोटे लम्हो की याद दिलाती है।
  • अच्छे बुरे लम्हे जिन्हें हम समय बीतने के साथ भूल जाते हैं लेकिन एक फोटोग्राफर उसे कैमरे की नजर से हमेशा के लिए कैद करके रख सकता है।
  • सुंदरता सभी चीजो में देखी जा सकती है सौंदर्य को देखना और उसकी रचना करना फोटोग्राफर की कल्पनाशीलता को दर्शाता है, जिसे वह कैमरे के जरिए तस्वीरो में कैद करते हैं।
  • एक फोटोग्राफर में यह गुण होता है कि वह किसी भी व्यक्ति के छोटे बड़े पलो में खुशियो का एक विशाल समंदर ढूंढ लेता है।
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!