Tuesday, May 17, 2022
Homeहिन्दीजानकारी"देश को मिला नया मंत्र" 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर...

“देश को मिला नया मंत्र” 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर PM नरेंद्र मोदी ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त यानी आज रविवार के दिन भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 7 बजकर 30 मिनिट पर अपना संबोधन शुरू किया और देश के वीर जवानो को श्रद्धांजलि देने के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, डा. बीआर अंबेडकर का नाम लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने खास तौर से असम, महाराष्ट्र और देश के अन्य क्षेत्र के महापुरुषो का नाम लिया और उन्हें नमन किया। साथ ही तीनो सेनाओ जल सेना, थल सेना, वायु सेना के सैनिको को भी सैल्यूट किया। चलिए जानते हैं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर PM मोदी ने क्या क्या कहा

अमृत महोत्सव की हुई शुरुआत

भरत के 75वे स्वतंत्रता दिवस के साथ देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के जश्न की शुरुआत हो गई है। अमृत महोत्सव एक गहन, देशव्यापी अभियान है जो नागरिको की भागीदारी सुनिश्चित करके एक जनआंदोलन में परिवर्तन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। अमृत काल 25 वर्ष का है लेकिन हमें अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए इंतजार नहीं करना है हमारे पास एक पल भी गवांने के लिए नहीं है हमें एक नागरिक के तौर पर अपने आप को बदलना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जल्द ही पूर्वोत्तर के हर क्षेत्र तक रेल लाइन है बन जाएगी जिससे कि वह बांग्लादेश, म्यांमार और अन्य पड़ोसी देशो से जुड़ जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का कार्य चल रहा है, जल्द ही वहां विधानसभा चुनाव का रास्ता भी प्रशस्त होगा। और लद्दाख में भी यूनिवर्सिटी का कार्य शुरू किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा, की देश में पूंजीवाद, समाजवाद की चर्चा जरूर होती है, लेकिन सहकारवाद यानी कोऑपरेटिव की चर्चा जरूर होनी चाहिए। सहकारिता सामूहिक प्रयास का रास्ता है और इसके लिए अलग सहकारिता मंत्रालय बनाया गया है, ताकि अड़चनें दूर हो।

सैनिक स्कूलो में अब पड़ेगी बेटिया भी

आज देश के 75 वीर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बेटियो को एक नया अधिकार दे दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले से इसका ऐलान किया कि देश के सभी सैनिक स्कूलो को अब देश की बेटियो के लिए भी खोला जाएगा। ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना में जाने वाली देश की हर बेटियो को एक नई सौगात दी है। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने “यही समय सही समय” का नया मंत्र भी दिया।

कोरोणा वॉरियर्स का किया धन्यवाद

लाल किले के प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने कोराना काल में लगातार सेवाएं देने वाले डॉक्टरो, चिकित्साकर्मियो, सफाई कर्मियो, वैक्सीन निर्माताओ और सभी हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करो का आभार जताया। पीएम ने उनकी सेवाओ के लिए उनकी सराहना करते हुए उन्हें आजादी के दिन की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने देश की युवा पीढ़ी का गौरव बढ़ाने वाले टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियो का भी स्वागत किया।

ओलंपिक पदक विजेताओ को खास निमंत्रण

नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट की थीम पर आज देश आजादी का 75 वां वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर लाल किले में ध्वजारोहण कार्यक्रम के लिए टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर देश का नाम गर्व से ऊंचा करने वाले सभी खिलाड़ियो को खास न्योता दिया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर भारत के इन सभी पदक विजेताओ, पदक वीरो और ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियो के लिए तालियां बजवाई और उनका उत्साहवर्धन किया।

पीएम ने कहा कि इन्होंने केवल पदक जीतने का काम नहीं किया बल्कि यह लाखो खिलाड़ियो के लिए प्रेरणा बन गए हैं। आपको बता दें कि भारत ने इस साल ओलंपिक इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए कुल 7 मेडल अपने नाम किया है। सबसे खास बात तो यह रही कि ओलंपिक के 127 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार ट्रैक एंड फील्ड इंवेट में गोल्ड पर कब्जा जमाया भारत के लिए यह कारनामा जैवलीन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने किया।

वायुसेना ने की पुष्पवर्षा

आजादी के इस शुभ अवसर पर देश के वायुसेना ने लालकिले में ध्वजरोहन के बाद पुष्पवर्षा की। यह पहला अवसर था जब वायुसेना ने हेलीकॉप्टर के द्वारा पुष्पवर्षा की है। वायुसेना द्वारा किए गए इस पुष्पवर्षा का नजारा काफी ही रोमांचित करने वाला और भव्य था। किसाान है देश की शान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से किसानो को संदेश देते हुए कहा कि देश में परिवार विभाजन ने किसानो की भूमि को छोटा कर दिया है। लेकिन अब हमें देश के इन छोटे-छोटे किसानो को देश की शान बनानी है। इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के हर गरीब तक पोषण पहुंचाने के काम को सरकार प्राथमिकता देगी। 

राष्ट्रगान के लिए बनाई वेबसाइट

मानना है की स्थानीय स्तर पर किए गए छोटे-छोटे महत्वपूर्ण परिवर्तन भी राष्ट्रीय लाभ में फायदेमंद साबित होंगे। इसके अलावा इसका और एक मकसद है डिजिटल माध्यम से राष्ट्रगान को एक साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में गाना । इसके लिए सरकार ने rashtragaan.in वेबसाइट बनाई है जिस पर राष्ट्रगान गाकर वीडियो बनाके अपलोड किए जा रहे हैं।

यही समय, सही समय है’

PM नरेंद्र मोदी ने कहा जब साल 2047 में आजादी के 100 साल पूरे होंगे तब जो भी देश के प्रधानमंत्री होंगे और यहां से जब वह संबोधन करेंगे तब उन्हीं बातों का जिक्र किया जाएगा आज मैं यहां से जिनका संकल्प कर रहा हूं। 21वीं सदी में भारत को अपने सपनो को पूरा होने से कोई बाधा अब नहीं रोक सकती। हमारी एकजुटता ही हमारी ताकत है राष्ट्रप्रेम की भावना है यह समय साथ मिलकर स्वप्न देखने का है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह समय सही समय है भारत का अनमोल समय है, असंख्य भुजाओ की शक्ति है। हर क्षेत्र से देश की भक्ति है तुम उठो तिरंगा लहरा दो भारत के भाग्य को फहरा दो यही समय सही समय है।

देश को आजादी दिलाने वाले नायको को PM मोदी का सलाम

75वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर PM नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, भगत सिंह, अशफाकउल्ला खां, रानी लक्ष्मीबाई, सरदार वल्लभभाई पटेल, पंडित जवाहरलाल नेहरू, बाबासाहेब अंबेडकर के साथ अन्य सभी महान वीरो को आज पुरा देश ने याद कर रहा है। मोदी जी ने कहा कि जय और पराजय तो आते रहते हैं, लेकिन मन में बसी हुई आजादी की चाह इनके मन से कभी खत्म नहीं हुई।

बंटवारे का दर्द नहीं भूल सकता हिंदुस्तान

स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने 14 अगस्त को हुए बंटवारे की बात भी कही। मोदी ने कहा कि बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी कर देता है। यह पिछली सदी की सबसे बड़ी शताब्दियों में से एक है। और अब भारत ने यह फैसला लिया है कि अब से हर साल 14 अगस्त को “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के रूप में उस विभाजन को याद करेगा। जब लोग बंटवारे के समय अत्याचार सह रहेे थे इसीलिए अब से हर साल लोगो का सम्मान किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना का कहर बहुत चुनौतियो के साथ आया था और पूरे देश में इन मुश्किलो का डटकर सामना किया। यह हमारी ताकत है कि आज वैक्सीन के लिए हमें किसी बाहरी देश पर निर्भर नहीं होना पड़ा। अगर भारत के पास अपनी वैक्सीन नहीं होती तो पता नहीं आज क्या होता। पोलियो की वैक्सीन पाने में भारत को कई साल गांवाने परे लेकिन इतने बड़े संकट के दौरान हमारे वैज्ञानिको ने इतिहास रच दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमृत काल का लक्ष्य है देश में सबसे आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराना। हम किसी से कम ना हो, सरकार बिना वजह लोगो की जिंदगी में दखल ना दें। लेकिन यह संकल्प तब तक पूरा नहीं होगा जब तक परिश्रम ना की जाए। मोदी ने कहा कि हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना है हमारे पास गांवाने के लिए समय बिल्कुल नहीं है क्योंकि हमें हमारे देश को और खुद को बदलना होगा।

सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास” मिशन से हम आगे बढ़ रहे हैं। मोदी ने अपने इस संबोधन में अब एक और नया नारा जोड़ दिया है मोदी जी ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की बात कही। PM मोदी ने कहा कि पिछले सात साल में सरकार की कई योजनाओ के द्वारा आम लोगो तक मदद पहुंची है।


पीएम मोदी ने कहा कि अब हमें शत प्रतिशत का लक्ष्य रखना है हर गांव तक सड़के हो हर किसी का बैंक खाता हो, इन सब लक्ष्यो को हमें पूरा करना है। PM मोदी ने कहा कि अब गरीबो को पोषण युक्त चावल दिया जाएगा। मिड- डे मील के चावल को भी इस मिशन में शामिल किया जाएगा। साल 2024 तक हर योजना के तहत मिलने वाले चावल को पोषण युक्त किया जाएगा।

गांवो को आधुनिक बनाने पर फोकस 

मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर हो रहा है, और अब जल्द ही देश के हर अस्पताल के पास अपने ऑक्सीजन प्लांट होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान नॉर्थ ईस्ट में हो रहे सरकार के कामकाज के बारे में भी जानकारी दी। हर राज्य की राजधानी को रेलवे सुविधा से जोड़ा जा रहा है इसके अलावा वहां के टूरिज्म पर भी ज़ोर दिया जा रहा है।

PM मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में डीलिमिटेशन की प्रक्रिया जारी है। आने वाले समय में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी भी जारी है। लद्दाख में भी आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते हुए देख रहा है, हम आदिवासी इलाकों पर भी ध्यान दे रहे हैं जहां विकास को तेजी से पहुंचाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब सहकारवाद पर भी ध्यान दे रहा है, ये अर्थव्यवस्था की एक अहम शक्ति है। इसके लिए हमारी सरकार ने एक अलग मंत्रालय भी बनाई है क्योंकि राज्यो के साथ मिलकर इस क्षेत्र को मजबूत करना ज़रूरी है। ऐसे में हमें अपने गांवो को आगे बढ़ाने के लिए जोर लगानी होगी पिछले कुछ सालो में गांवो में सड़क-बिजली पहुंचा है और अब गांवो को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से भी ताकत मिल रही है।

आगे के पच्चीस साल होंगे देश के लिए अहम 

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशो की तुलना में भारत में कम संख्या में लोग कोरोना से पीड़ित हुए हैं। लेकिन यह कहना कि हमारे सामने किसी प्रकार कोई चुनौती नहीं थी तो यह गलत होगा। तमाम प्रयासो के बाद भी हम कितने लोगो को बचा नहीं पाए, कितने ही बच्चो के सिर से साया उठ गया। इसी के बीच मोदी ने कहा कि आने वाले आगे के 25 साल हमारे देश के लिए बेहद अहम होगी देश का भविष्य तय करेंगे।

आत्मनिर्भरता की ओर देश के कदम

PM नरेंद्र मोदी ने लालकिले से ग्रीन हाइड्रोजन योजना का भी ऐलान किया, मोदी जी ने कहा कि हमें अपने देश को एनर्जी के सेक्टर में आत्मनिर्भर बनाना है। साथ ही एक्सपोर्ट का मास्टर भी बनाना है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370, GST, वन रैंक वन पेंशन, रामजन्मभूमि मामलो का शांतिपूर्ण समाधान के साथ कई ऐसे फैसले हैं जिन्हें पिछले कुछ सालो में सच करते हुए देश ने देखा है। PM मोदी ने कहा कि आज देश बदल रहा है, कड़े से कड़े फैसले लेने में भी भारत रुकता नहीं है।

साथ ही मोदी ने कहा कि कोरोना काल के बाद दुनिया का वर्ल्ड ऑर्डर ही बदल रहा है भारत अब आतंकवाद की चुनौती से लड़ रहा है और हिम्मत के साथ जवाब दे रहा है। मैं देश को यह भी विश्वास दिलाता हूं कि सेनाओ के हाथ मजबूत करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

100 लाख करोड़ योजना का ऐलान

लालकिले से PM मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वे सप्ताह में, 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेंगी। देश में नई गति से एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना ने लोगों के सपनों को उड़ान दी है। मोदी  जी ने ये भी कहा कि देश में जल्द ही ‘प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना’ का ऐलान किया जाएगाा। जो 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजना होगी और यह लाखो युवाओं के लिए रोजगार का अवसर लेकर आएगी। ये देश के लिए मास्टरप्लान होगा जो नए इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगा।

स्टार्टअप से लेकर खेल तक पीएम ने कही ये बातें

मोदी ने कहा कि सरकार उद्योग जगत के लिए नियमों को आसान करने में जुटी हुुुई हैै स्टार्टअप के लिए भी यही कोशिश की जा रही है। आज देश में स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन रहे हैं, जो देश के नए वेल्थ क्रिएटर्स हैंं। आज देश में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी नहीं है, अब गुड गर्वनेंस पर भी बल दिया जा रहा हैै। 

मोदी जी ने कहा कि हमारी सरकार ने अपने आने के बाद सैकड़ों कानूनों को हटा दिया है। देश में पहले किसी नागरिक को नक्शा बनाने की छूट नहीं थी। बिना वजह 200 साल पुराने कानूनों को लागू रखने का क्या मतलब है इसीलिए हमने बिना वजह के कानूनों को हटा दिया हैै। खेल के मैदान में भाषा रुकावट नहींं बनी है यही कारण है कि आज हमारे युवा खिलने लगे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जीवन के दुसरे मैदानों में भी यही करना होगा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति अहम भूमिका निभाएगी। स्पोर्ट्स को अब मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है। आज देश में स्पोर्ट्स को लेकर नई जागरुकता आई है, इस बार ओलंपिक में भी हमने इतिहास रचते हुए देखा है।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: