“National Parents Day” राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के अवसर पर इससे जुड़ी सभी महत्तपुर्ण जानकारी

2
"National Parents Day" राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के अवसर पर इससे जुड़ी सभी महत्तपुर्ण जानकारी

National Parents Day कब मनाया जाता है

हर साल जुलाई महीने के चौथे रविवार को National Parents Day के तौर पर मनाया जाता है। इस साल 2021 में देश भर में 25 जुलाई के दिन यह दिवस मनाया जाएगा, यानी पूरे देश भर में लोग अपने मां-बाप को सम्मान देंगे।

क्यों मनाया जाता है यह दिवस

हमारे देश में छोटी उम्र से ही बच्चो को यह संस्कार दिए जाते हैं की माता पिता भगवान के समान होते हैं जो सच भी है। और यह संस्कार ज़िन्दगी भर बच्चे के साथ ही रहता है। हम हर छोटे बड़े काम से पहले सुबह सबेरे उठ कर माता पिता के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेकर अपने दिन की शुरुवात करते हैं।

पूरे साल भर में 1 दिन ऐसा होना चाहिए जब हम एक साथ अपने माता पिता का सम्मान करें, अपने अपने माता पिता को सबसे खास और महत्वपूर्ण महसूस कराएं। इस लिए हमारे देश में हर साल जुलाई के चौथे रविवार के दिन राष्ट्रीय स्तर पर मातृ पितृ दिवस मनाया जाता है।

National Parents Day की शुरुआत

National parents day की शुरुवात 8 जुलाई साल 1973 के दिन से हुई थी। दरअसल 8 जुलाई के दिन दक्षिण कोरिया में मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन एक फैसला लिया गया की इस दिन केवल मातृ दिवस ही नहीं बल्कि मातृ और पितृ दिवस मनाया जाएगा। और तभी से 8 जुलाई के दिन हर साल दक्षिण कोरिया में मातृ और पितृ दिवस मनाया जाता है।

मगर इसको अंतराष्टीय तौर पर मनाया गया साल 1994 से जब अमेरिका में इस बात की घोषणा की गई थी की हर साल जुलाई के चौथे रविवार के दिन राष्ट्रीय मातृ पितृ दिवस यानी National Parents Day के तौर पर मनाया जाएगा। हमारे देश में भी इसी तर्ज़ पर हर साल जुलाई के चौथे रविवार को राष्ट्रीय मातृ पितृ दिवस यानी “National Parents Day” मनाया जाता हैै।

National Parents Day का महत्व

माँ अगर मरना और प्यार का सागर होती है तो पिता भी समर्पण और त्याग की एक मूरत होते है। जो बिना किसी स्वार्थ के अपने बच्चो का लालन पालन करते हैं और शायद इसी लिए इनको भगवान का दर्जा दिया गया है। अपनी हर मुमकिन कोशिश करके माँ बाप अपने बच्चों की सारी सुख सुविधाएँ देते हैं, उनको पढ़ाते हैं, लिखाते हैं। अपने बच्चो के  हर छोटी बड़ी ख्वाहिशों को पूरा करना ही उनका सपना बन जाता है।

भले वो उनको पूरा करने की स्तिथि में हों या ना हो लेकिन फिर भी वह अपनी हर मुमकिन कोशिश करते हैं। अपनी ख्वाहिशों को दबा कर वो अपने बच्चों को हर प्रकार खुशियां देते हैं जीसके पीछे उनका कोई स्वार्थ नही होता। इसीलिए कहा जाता है कि दुनिया में कोई चाहकर भी अपने मां-बाप के एहसानों का बदला नहीं चुका सकता अपनी पूरी जिंदगी भी उनके सेवा में लगा कर कभी बच्चे अपने पेरेंट्स का एहसान नहीं चुका सकते उनके पैरों के नीचे ही स्वर्ग होता है। संतान एक बार अपने फ़र्ज़ से मुकर भी जाए लेकिन माँ बाप कभी अपने फ़र्ज़ से नहीं मुकरते।

“National Parents Day” राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के अवसर पर इससे जुड़ी सभी महत्तपुर्ण जानकारीv

इसीलिए हर एक व्यक्ति को चाहिए कि वह भले ही उसकी उम्र कुछ भी हो लेकिन अपनी जिंदगी में उसे जिंदगी भर मां बाप का सेवा करते रहना चाहिए जिंदगी भर मां-बाप का सम्मान करना चाहिए। और यह दिवस भी कहीं ना कहीं इसी उद्देश्य से मनाया जाता है ताकि दुनिया के हर एक बच्चे को उसके जिम्मेदारी का एहसास हो वे अपने माता-पिता के प्रति हमेशा प्रेम और सम्मान रखें। अपने कर्तव्य से कभी पीछे ना हटे और अपने माता पिता को हमेशा सरांखो पर रखें। 

तो आइए इस अवसर पर हम यह जानते हैं कि इस दिवस को हम किस प्रकार मनाएं और किस तरह से अपने माता पिता के प्रति इस दिवस को और खास बनाए। ताकि उन्हें एक दिन ही सही अपने अहमियत का अहसास हो, उन्हें यह पता चले कि आप उनका कितना सम्मान करते हैं और वह अपने आप को खुश किस्मत समझ सके, उन्हे अपने बच्चो पर गर्व महसूस हो।

National Parents Day को कैसे बनाए खास

  • अपने पेरेंट्स के लिए कोई गिफ्ट ले जाएँ जो उन्हें पसंद हो।
  • उनके लिए आप खुद अपने हाथो से वो खाने की चीज़ बनाए जो उन्हें पसंद हो।
  • उनके साथ पूरा दिन समय बिताए और आपयह ज्यादा आसानी से कर सकते हैं क्योंकि यह रविवार का दिन होता है। 
  • ज्यादा से ज्यादा अपने पेरेंट्स से बाते करें उनको बहुत अच्छा लगेगा जब आप उनसे बैठ कर बात करेंगे।
  • आप उनके कमरे की साफ़ सफाई अपने हाथो से करें।
  • उनको अगर कोई खेल खेलना पसंद हो तो उनके साथ वो भी खेलें।
  • अगर आपके पैरेंट्स को भजन या पुराने गाने सुनने में रूचि है तोआप उन्हे सारेगामा का कारवां दे सकते हैं जिससे हज़ारो गाने और भजन सुने जा सकते हैं। यह आपके पैरेंट्स के लिए एक बेहतरीन तोहफा है। 
  • इस दिन आप अपने पैरेंट्स को किसी अच्छे जगह यानी कि उनके पसंदीदा जगह पर घुमाने ले जा सकते हैं। 
  • उन्हें पूरा दिन इंजॉय करवा सकते हैं उन्हें जो जो करने में मजा आता है वहसब कर सकते हैं और उन्हें खुशी से सकते हैं।
  • इस दिन आप उनके लिए कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे उन्हें आप पर गर्व महसूस हो और वह अपने आपको खास महसूस कर सके।

हमें हर दिन हर समय अपने जन्मदाता माता-पिता का सम्मान करना चाहिए। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी जिंदगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें इस दुनिया में लाने वाले अपने माता-पिता के लिए ही समय नहीं बचता। इसीलिए इस पेरेंट्स डे पर हम उन सभी बच्चों से दरख्वास्त करते हैं कि कुछ ही पल सही, लेकिन अपने माता-पिता को जरूर अपना समय दें।

उन्हें थोड़ी सी ही सही लेकिन खुशी दे, उन्हें यह अहसास कराए कि वह दुनिया में सबसे खुशकिस्मत है कि उन्हें आप जैसे बच्चे मिले हैं। क्योंकि दुनिया में हर माता-पिता अपने आपको इसलिए खुश कस्मत समझता है कि उसके बच्चे हैं चाहे उनके बच्चे अच्छे हो या बुरे हर एक माता पिता के लिए उनके बच्चे हमेशा अच्छे ही होते हैं। 

तो हमारा भी यही फर्ज बनता है कि हम अपने माता-पिता का यह विश्वास ना टूटने दे उन्हें भी यह एहसास कराए कि वह भी खुश किस्मत है, उन्हें दुनिया की हर खुशी देना हमारा पहला कर्तव्य बनता है। इस पोस्ट में हमने आपको नेशनल पेरेंट्स डे से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आप लोगो को अच्छी लगी होगी, अगर यह पोस्ट आप लोगो को अच्छा लगा तो लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Reply