Homeहिन्दीजानकारीइम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपनाए कुछ अच्छी आदतो को...

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपनाए कुछ अच्छी आदतो को और बचे रहे बीमारियो से

इस कोरोना काल में लोगो को अपना बचाव करने के साथ ही जिस पर लोगो का सबसे ज्यादा ध्यान गया है वह है व्यक्ति का इम्यून सिस्टम यानी की रोग प्रतिरोधक क्षमता। जो हमें बीमारियो से बचाती है यह बैक्टीरिया, फंगस, वायरस जैसे टॉक्सिन्स से लड़ती है और हमारे शरीर को बीमार होने से बचाती है। जब व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है तो उसे सर्दी खांसी बुखार जल्दी नहीं हो पाता यह सब छोटी-छोटी बीमारियां उससे दूर रहती है। मजबूत इम्यूनिटी के कारण ही फेफड़े, किडनी और लीवर संक्रमण, हेपेटाइटिस और अन्य गंभीर बीमारियो से भी हम बचे रहते हैं।

कोरोना वायरस के इस दौर में अपने आपका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में लोगो का इम्यून सिस्टम बहुत अहमियत रखता है। क्योंकि जिनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उनको बीमारियां जल्दी आक्रमण नहीं कर सकती और जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनको कोई भी बीमारी जल्दी से आक्रमण कर देती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपनाए कुछ अच्छी आदतो को और बचे रहे बीमारियो से

आज हम आपको इम्यून सिस्टम मजबूत करने के बारे में बताएंगे, कि किन उपायो को अपनाकर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। बच्चा, बूढ़ा, जवान हर किसी का रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना चाहिए और आज के दौर के महामारी को देखते हुए तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो गया है। आज हम आपको इम्यून सिस्टम मजबूत करने के कुछ उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। जिससे कि कोई भी बीमारी आपको जल्दी से आक्रमण ना करें।

इम्यून सिस्टम हमारे शरीर कोशिकाओ और ऊतकों का एक कहां एक कंपलेक्स नेटवर्क है जो रोगाणु और कीटाणुओ से लड़ने में शरीर की मदद करता है। इम्यून सिस्टम के कारण ही हमारे शरीर को रोगो की पहचान करने में मदद मिलती है।

एक अच्छी सोच के साथ सुबह उठे 

एक अच्छी और पॉजिटिव सोच के साथ दिन की शुरुआत करें। सुबह आंख खुलने के बाद बैठे-बैठे ही प्रकाश और ऊर्जा के देवता सूर्य देव को प्रनाम करें और अंदर ही अंदर यह महसूस करें कि आप अंदर से प्रकाशित और ऊर्जावान हो रहे हैं। और अपने माता-पिता-गुरु-इष्टदेव को याद करके उन्हें नमन करें ऐसा करने पर आप अच्छा महसूस करेंगे। 

गुनगुना पानी पिएं  

पुरी तरह से रिलेक्स बैठकर धीरे-धीरे आधा लीटर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़े से परिमाण में अदरक का रस डालकर पिएं। सुबह सुबह शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करने से शरीर के विषैले और अवांछित चीजो को निकालने में मदद मिलती है इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। जरूरत के अनुसार समय-समय पर दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहे, और हो सके तो ठंडा पानी या कृत्रिम पेय पदार्थो को ना पीएं।

सुबह जल्दी उठे 

सुबह उठने के बाद जितनी जल्दी हो सके आप उतनी जल्दी शौच आदि से निवृत हो लें। क्योंकि जितनी जल्दी आप पुरी तरह फ्रेस हो लेंगे आपके इम्यून सिस्टम के लिए यह उतना ही अच्छा है।

तुलसी के पत्ते

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में तुलसी के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप रोजाना चार-पांच तुलसी के पत्ते लें, काली मिर्च के एक दो दाना लेें और  एक दो लौंग लें अब इन सबको एक साथ पान की तरह खूब चबा चबाकर और आनंद लेकर खाएं। नियमित तौर पर किया जाने वाला योगाभ्यास भी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है, इसीलिए आप रोजाना नियमित रूप से योगाभ्यास करें।

पर्याप्त मात्रा में नींद लें

इम्यूनिटी को बढ़ाने में नींद भी बहुत जरूरी होता है। इसीलिए 8 घंटे की नींद व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है। कहा जाता है कि सोते समय व्यक्ति का इम्यून सिस्टम बीमारियो से बेहतर तरीके से लड़ पाता है इससे बीमारीया जल्दी ठीक होती है। ऐसे में जो लोग पर्याप्त मात्रा में अच्छी नींद नहीं लेते उन्हें कई तरह की बीमारियां हो सकती है। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग केवल 6 घंटे की नींद लेते हैं उन्हें खांसी, जुकाम जैसी बीमारी होने की संभावना होती है। इसीलिए सेहतमंद रहने के लिए हमें कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी बहुत जरूरी होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से व्यक्ति का दिमाग और शरीर चुस्त रहता है और साथ ही इम्यून सिस्टम भी बढ़ाता है।

पोषक तत्व वाले आहार का सेवन करें

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए पोषक तत्व वाले आहार का सेवन करना चाहिए जैसे कि मौसमी फल, सब्जियां, मेवे, फलिया इत्यादि। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही यह शरीर में फ्री रेडिकल से भी लड़ते हैं जिससे आपकी कोशिकाएं सुरक्षित रहती है। प्लांट फूड्स में पाए जाने वाले फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

खूब पानी पिए

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि पानी की कमी होने पर किडनी पर बुरा असर पड़ता है और इससे आपको कई प्रकार की बीमारी होने का खतरा रहता है। इसीलिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है जिसके लिए आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

हेल्दी और फैट वाली चीज़ो को खाएं

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए हेल्दी और फैट वाली चीजो का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल और सैल्मन को आहार में शामिल कर सकते हैं। ऑलिव में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियो को कंट्रोल करता है। यह शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में भी मदद करता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

तनाव से दूर रहें

व्यक्ति जितना ही तनाव लेता है उसका असर उसकी इम्यूनिटी पर ही जाकर पड़ता है। लंबे समय तक तनाव में रहने पर इम्यून सेल की कार्य क्षमता प्रभावित होती है। जिस कारण इन्फ्लेमेशन बढ़ सकता है ऐसे में तनाव को दूर करने के लिए आपको मेडिटेशन, एक्सरसाइज, योग, ध्यान इत्यादि करना चाहिए इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगी।

सेव का सिरका और लहसुन का उपयोग करें

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए सेव का सिरका लें और उसमें भीगी हुई लहसुन की दो कलियां डालकर 1 दिन के लिए छोड़ दें। सेव का सिरका और लहसुन दोनो ही इम्यूनोमोड्यूलेटर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी कारगर उपाय है।

हल्दी पाउडर और शहद

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए रोजाना रात को आपको दूध के साथ आधा चम्मच हल्दी पाउडर और उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर सोते समय पिना है इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हल्दी बहुत उपयोगी होता है और शहद भी इम्यूनोमोड्यूलेटर होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद है।

आंवला और शहद

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह आधा चम्मच आंवला पाउडर लें और उसमें शहद मिलाकर खाएं। आंवला विटामिन C का एक महान स्रोत है और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

धूप में जाएं

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने का धूप एक अच्छा और फ्री का उपाय है क्योंकि धूप में विटामिन D होता है। जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए जरूरत पड़ने वाले विटामिनो में विटामिन D भी शामिल है। इसीलिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट धूप में बिताने चाहिए यह आपको शक्ति और ऊर्जा से भर देगा।

योग ध्यान और इबादत करें

जब भी समय मिले आपको ध्यान, योग, प्रार्थना या इबादत करते रहना चाहिए। क्योंकि जब मन शांत और भयमुक्त रहता है तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है यह सबसे आसान और कारगर इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने का उपाय है।

रसदार फलो का सेवन करें

रसदार फलों का सेवन करें, रसदार फलो में जैसे कि मौसमी, संतरा, अनार इन सब चीजों को जूस बनाकर पिएं। लेकिन ध्यान रखें कि उसमें नमक, शक्कर इत्यादि ना मिलाएं। आप इन फलो को विना जूस बनाए ऐसे भी खा सकते हैं।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!