Homeहिन्दीजानकारीगर्मियो में शरीर के बदबू से पीछा छुड़ाने के लिए अपनाए कुछ...

गर्मियो में शरीर के बदबू से पीछा छुड़ाने के लिए अपनाए कुछ घरेलू उपचारो को 

गर्मी के मौसम में तो कई प्रकार की परेशानियां होने लगती है जिनमें से पसीना और बदबू एक सबसे बड़ी समस्या है। गर्मी में कुछ लोगो को ना केवल बहुत ज्यादा पसीना आता है बल्कि पसीने आने के कारण गंदी बदबू भी आने लगती है। जिससे उन्हें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। कुछ लोग इसी के कारण बहुत परेशान होते हैं और एक्सपेंसिव एक्सपेंसिव परफ्यूम का उपयोग करते हैं लेकिन फिर भी शरीर से आने वाली गंदी बदबू खत्म नहीं होती। इसीलिए आज का यह पोस्ट हम उन्हीं के लिए लेकर आए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनके उपयोग से आप पसीने और बदबू की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपायो के बारे में जिन्हें आप बिना किसी बुरे प्रभाव के अपना सकते हैं। 

टमाटर  

टमाटर का एसिडिक नेचर स्किन पर मौजूद होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और ज्यादा पसीना आने से रोकता है जिससे बदबू की समस्या नहीं होती। इसके लिए आपको एक बाल्टी गर्म पानी लेना है और उसमें दो कप टमाटर का रस डालकर अपने शरीर के सभी हिस्सो को ठीक से धोना है जहां ज्यादा पसीना आता है। ऐसा आपको कम से कम हफ्ते में तीन-चार दिन तक करना है। 

नींबू का रस 

नींबू एक अम्लीय प्रकृति का फल है। जो हमारे शरीर के पीएच को कम करती है और इसके इस्तेमाल से बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर टिक नहीं पाती। नींबू का इस्तेमाल करने के लिए नींबू को दो हिस्सो में काट लेना है और इसे सीधे अपने अंडर आर्म्स पर रगरना है। और इसे पूरी तरह से सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लेना है। अगर आपका स्किन थोड़ा ज्यादा संवेदनशील है तो आप नींबू के रस के कुछ बूंदो को पानी के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इस उपाए को हो सके तो आपको रोजाना ही करना है इससे आपके शरीर से बदबू आने की समस्या कम हो जाएगी। 

बेकिंग सोडा  

इस सबके अलावा आप बेकिंग सोडा का भी उपयोग कर सकते हैं। बेकिंग सोडा ना केवल केक बनाने व खाने की चीजो में प्रयोग किया जाता है बल्कि इससे पसीने और बदबू आने की समस्या भी दूर हो सकती है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा लेना है और उसे ताजे नींबू के रस में मिला लेना है और इस मिश्रण को आपके शरीर में बदबू आने वाले हिस्सो पर लगाना है और सूख जाने पर नहा लेना है। 

आलू का प्रयोग करें 

गर्मी के मौसम में पसीना और बदबू को दूर करने के लिए आप चाहे तो आलू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक आलू लेना है उस आलू को अपने शरीर के गंध आने वाले हिस्से पर रब करके कुछ समय के लिए उसे ऐसे ही छोड़ देना है और कुछ समय बाद नहा लेना है। यह नुस्खा बहुत आसान है और बहुत कारगर भी होता है। 

सेव के सिरके का उपयोग करें   

सेब के सिरके का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन रखता है और जब शरीर का पीएच स्तर बना रहता है तो यह आपके शरीर से जल्दी बदबू नहीं आने देता। इसके उपयोग के लिए आप नहाते समय पानी में एक कप सेव का सिरका डाल लेने है और फिर उस पानी से नहाना है। अगर आप इस पानी से नहाना नहीं चाहते तो एक रुई पर सेव के सिरके को डाल लें और उसे अपने शरीर के बदबू आने वाले हिस्सो पर लगाए और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। 

गुलाब जल का उपयोग करें  

गुलाब जल का प्रयोग करें गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू को छुड़ाने के बदबू से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल भी बहुत कारगर साबित होता है यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है बदबू से राहत पाने का इसके लिए आपको गुलाब जल डालकर नहाने के पानी में गुलाब जल डाल लेना है इससे आप को ठंडक मिलेगी साथ ही पूरा दिन आप एक भीनी भीनी अलग सी खुशबू महसूस करेंगे और बदबू की समस्या भी नहीं होगी। 

गर्मियो में शरीर के बदबू से पीछा छुड़ाने के लिए अपनाए कुछ घरेलू उपचारो को

गर्मी के दिनो में केवल स्किन की बदबू ही नहीं आती, बल्कि पसीने के कारण सर से भी बदबू आती है। क्योंकि गर्मी में बालो के अंदर पसीना हो जाता है और वह न सुख पाने के कारण बदबू के रूप में महसूस होता है। बालो के बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको एक मग में आधा कप गुलाब जल और नींबू का रस मिला लेना है और जब आप अपने बालो को धोए तो धोने के बाद आखिरी में इस पानी से अपने बालो को अच्छी तरह धो लें।  

आपके शरीर से अगर ज्यादा बदबू आती है तो आपको हमेशा ही कुछ बातो का ख्याल करना चाहिए। जैसे कि अगर आपके शरीर से ज्यादा बदबू आने की समस्या होती है तो आपको रोजाना शावर लेना चाहिए। शरीर की बदबू को दूर रखने के लिए आपको ग्रीन सप्लीमेंट भी लेना चाहिए जैसे कि क्लोरोफिल या व्हीटग्रास। 

इन दिनो आपको कॉटन के कपड़े पहनना चाहिए, जिससे कि आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सकेगी और आपके पसीने की समस्या कम होगी और शरीर से बदबू भी नहीं आएगी। गर्मी में आपको कम मसालेदार भोजन करना चाहिए। इन दिनो आपको मेथी के दाने और ग्रीन टी के सेवन से अपने शरीर को नियमित रूप से डीटॉक्सिफाई करना है। 

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!