Homeहिन्दीजानकारीगर्मियो में चेहरे को गोरा करने के लिए अपनाए कुछ उपायो के बारे में।

गर्मियो में चेहरे को गोरा करने के लिए अपनाए कुछ उपायो के बारे में।

दुनिया में कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर और गोरा दिखे उसका चेहरा गोरा होने के साथ उसके चेहरे पर रौनक भी रहे लेकिन ऐसा होता नहीं है। कई लोगो के चेहरे के रंग सांवले होते हैं तो कई लोगो के चेहरे के रंग काले भी होते हैं। और कभी-कभी तो गर्मियो के मौसम में धूप में बाहर आने जाने के कारण गोरे लोग भी काले दिखने लगते हैं।

इसके अलावा प्रदूषण वाले वातावरण में जाने पर भी धूल मिट्टी के वजह से चेहरे की चमक चली जाती है, और चेहरा काला भी पड़ जाता है। चेहरे की त्वचा मुरझा जाती है अगर भी अपने चेहरे के कालेपन को दूर करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें।

इस पोस्ट में हम आपको चेहरे को गोरा और रौनक दार बनाने के कुछ उपाय बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप गोरा बन सकते हैं और सुंदर दिख सकते हैं। दुनिया में कोई कुछ भी कहे लेकिन अगर कोई किसी के आगे थोड़ा भी फीका रहता है तो उसका आत्मविश्वास कमजोर पड़ने लगता है।

चेहरे के काले पड़ने का कारण

  • व्यक्ति का स्वास्थ्य पित्त, कफ का संतुलन और वात पर निर्भर करता है। जब शरीर में इन सब का संतुलन बिगड़ने लगता है तो त्वचा का रंग फीका पड़ने लगती है और व्यक्ति सावला हो जाता है।
  • इस सबके अलावा ज्यादा थकान, तनाव और बाहर जाने पर धूल, मिट्टी, प्रदूषण के क्षेत्र में आने से और ज्यादा धूप में जाने के कारण भी शरीर का रंग काला पड़ जाता है। 
  • इसके अलावा जब व्यक्ति को बुखार या किसी और कारण से स्वास्थ सम्बन्धी परेशानी होती है तब भी उनके चेहरे काले पड़ जाते हैं।
  • इसके अलावा जब व्यक्ति का उम्र बढ़ने लगता है तब भी चेहरे की प्राकृतिक चमक और नमी खो जाती है। ऐसे में अगर व्यक्ति उचित देखभाल करें तो चेहरा सुन्दर हो सकता है।

पके हुए केले का उपयोग करें

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए आप पके हुए केले को पीसकर दूध के साथ मिला लें और चेहरे पर लगाने के 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे की मैल और मुरझाइ त्वचा खिलने लगेगी।

चावल, दूध और शहद का उपयोग करें

चेहरे के सांवलेपन को दूर करने के लिए आप चावल, दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप थोड़े से चावल को पीस लें और उसमें दूध और एक से आधा चम्मच शहद मिलाकर 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस प्रयोग को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं इससे आपके चेहरे का सांवलापन निश्चित रूप से ठीक होने लगेगा और आपका चेहरा गोरा दिखने लगेगा।

टमाटर और अंगूर के रस का उपयोग करें 

चेहरे के सांवलेपन को ठिक करने के लिए टमाटर और अंगूर के रस को निकाल लें और उसे चेहरे पर लगाएं। और कुछ देर बाद उसे धो लें आप आप चाहे तो नियमित ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करनेेे से चेहरे का सांवलापन दूर हो जाएगा।

पपीता भी है फायदेमंद

चेहरे के सांवलापन को दूर करने में पपीता भी फायदेमंद है पपीते में रहने वाले एंजाइम चेहरे के सांवलेपन को दूर कर सकता है। शहद भी त्वचा में नमी पैदा करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।इसीलिए आप आधा पके हुए पपीता ले और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।

चंदन, नारियल पानी और बदाम का तेल

चंदन के पाउडर को नारियल पानी में मिलाकर उसे पेस्ट बना लें और उसमें बदाम तेल के कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर लगाएं और उसे 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपका चेहरा चमकदार दिखने लगेगा।

खीरे का उपयोग करें

इसके लिए थोड़े से परिमाण में खीरे को काट लें और उसे थोड़े से पानी में उबालें। और जब पानी उबालकर आधा रह जाए तो उस उबले हुए पानी को ठंडा करके उससे अपने चेहरे को धोएं रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे का सांवलापन दूर होगा।

चमेली का फूल 

चेहरे के सांवलेपन को दूर करने में चमेली का फूल भी फायदेमंद हैै। चमेली के 15 से 20 फूलो को लेकर अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं। इससे सांवलापन दूर होने के साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ेगी। 

कच्चा दूध लगाए

त्वचा काली पड़ने के साथ मुरझा भी जाती है ऐसे में कच्चा दूध आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप थोड़ा सा कच्चा दूध लें और उसे सुबह शाम अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी मुरझाई त्वचा धीरे-धीरे धमाकेदार हो जाएगी।

नींबू, खीरा और गुलाब जल का प्रयोग करें 

नींबू, खीरा और गुलाब जल त्वचा को ठंडक देता है। इन मिलाकर त्वचा पर लगाने से लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें इसके अलावा एक चम्मच नींबू के रस ले और एक चम्मच ककरी का रस निकालने और इनमें हल्दी पाउडर एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर उनका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं इससे भी चेहरे के कालेपन को दूर किया जा सकता है 

आलू का रस भी है उपयोगी

रुई के द्वारा आलू के रस को चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आलू का रस काली त्वचा पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है।

हल्दी  

हल्दी चेहरे को निखारने के लिए सदियो से प्रयोग किया जाता आया है। जो कि एक प्राकृतिक तरीका है।  हल्दी को आप दूध में मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनो में आपके चेहरे का रंग निखरने लगेगा।

बेसन भी एक नेचुरल उपाय है चेहरे को साफ करने का। इसके लिए आप बेसन में थोड़ा सा दूध या दही मिलाए और उसमें थोड़ा-सा नींबू या टमाटर का रस मिलाकर लगाने से चेहरा कुछ ही दिनो में साफ हो जाता है।

चंदन पाउडर 

चेहरे के रंग को निखारने के लिए चंदन बहुत ही कारगर उपाय है। चंदन के दाग धब्बों को भी काम करता है इसीलिए आप चंदन का उपयोग करें।
चरौली

चरौली का उपयोग करें  चरौली  के उपयोग से रंग गोरा होता है और यह बहुत ही प्रयोग किया जाता है। इसमें गुलाब की पत्तियो का पेस्ट बनाकर भी प्रयोग किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का उपयोग करें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के रंग को साफ करने का एक  घरेलू नुस्खा है। 

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के मृत कोशिकाओ को हटाकर उसे चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और और दो तीन चम्मच गुलाब जल मिला लें और उसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें और ठंडे पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करके स्किन को ग्लोइंग बनाती है।

शहद और हल्दी का प्रयोग करें 

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए आपको दो चम्मच शहद लेना है और एक चम्मच हल्दी लेनी है और इन्हें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छे से लगाना है और जब यह पूरी तरह सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। शहद स्किन को जवान बनाती है और लंबे समय तक झुड़ियो से बचाए रखने में मदद करती है।

संतरे के छिलके  

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का उपयोग करें। इसके लिए आपको संतरे के छिलके को तेज धूप में अच्छी तरह सुखा लेना है और यह जब सूख जाए तो इसे मिक्सी में पूरी तरह पाउडर की तरह पीस कर दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और तीन चार चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा का रंग गहरा होता है संतरे के छिलके में पॉलीमेथोक्सी फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो यूवी किरणो और उससे होने वाले नुकसान को बचाने में मदद करता है।

गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो यूवी किरणो से होने वाले नुकसान को बचाता है। जैसे कि चेहरे पर रेडनेस और झुरिया नहीं होती। एवोकाडो ऑयल में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन D पाया जाता है जो स्किन को अच्छा बनाने के लिए कारगर होता है। इसीलिए आप थोड़े से परिमाण में गाजर का रस निकाल लें और उसमें एवोकाडो ऑयल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

केसर लगाए

चेहरे को साफ करने के लिए केसर बहुत ही उपयोगी वस्तु है जो चेहरे को गोरा कर सकता है। इसके लिए आप केसर के चार पांच रेशे ले, आधा चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच दूध मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

गर्मियो में चेहरे को गोरा करने के लिए अपनाए कुछ उपायो के बारे में।

लेकिन सबसे पहले केसर के चार पाँच रेशे को दूध में कम से कम एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें और फिर उसमें चंदन मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। 

ओट्स

चेहरे के रंग को साफ करने के लिए ओट्स भी फायदेमंद है। इसके लिए आपको ओट्स को पीस लेना है और उसमें दहि या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है और इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसकी मदद से आपकी त्वचा की ऊपरी परत साफ हो जाएगी यह चेहरे के मृत कोशिकाओ को हटाने में मदद करता है और चेहरे की गंदगी को भी साफ करता है।

मूंग दाल का उपयोग करें

इसके लिए आपको मूंग दाल को एक कप पानी में एक दिन पहले ही रात को भिगो देना है और फिर सुबह इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर मूंग दाल को पीसकर पेस्ट बना कर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करना है और कुछ देर बाद चेहरे को धो लेना है।

ग्रीन टी का उपयोग करें 

ग्रीन टी के पाउडर में नींबू का रस और शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर 15, 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और कुछ समय बाद से चेहरे को धोकर साफ करें। ग्रीन टी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कि त्वचा को स्वस्थ धमकदार बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा की चमक और निखार भी लाने में मदद करती है।

त्वचा को सुंदर और चमकदार गोरा बनाने के लिए केवल ऊपरी बचाव ही जरूरी नहीं है। बल्कि आपको खानपान में भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप अपनी रंगत को निखारना चाहते हैं तो आपको जरूरी पोषक तत्व वाले आहार खाना चाहिए। जैसे कि विटामिन C, विटामिन E युक्त खाद्य पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करनी चाहिए। 

अपने खाने में आपको टमाटर, गाजर इत्यादि जैसे चीजो को शामिल करना चाहिए। इस सबके अलावा आपको खाने में मौसमी ताजे फल और सब्जियों को भी खाना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स भी खाना चाहिए जैसे कि बदाम, काजू, किसमिस इत्यादि। सुंदर त्वचा के लिए दही भी खाना बहुत जरूरी होता है समय-समय पर आपको दही का भी सेवन करना चाहिए। केले का सेवन भी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए कारगर होता है। इसके अलावा आपको मछली और अन्य चीजो को भी खाना चाहिए जिसमें फैटी एसिड, omega-3 मौजूद हो। स्वस्थ खानपान के अलावा जो सबसे ज्यादा जरूरी है वह है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना।

स्वस्थ व्यक्ति के लिए खूब सारा पानी पीना बहुत जरूरी होता है ताकि त्वचा हाइड्रेटेड रहे। त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आपको खान पान में नारियल पानी को भी शामिल करना चाहिए।

तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं आपको सुंदर दिखने के लिए किन चीजो को नहीं खाना चाहिए। नहीं खाने वाली चीजो में आपको बाहरी चीजें बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। आपको मीठा भी कम मात्रा में ही खाना चाहिए। बाहर के फास्ट फूड का सेवन भी कम से कम ही करना चाहिए। चाय और कॉफी की जगह भी आपको ग्रीन टी ही लेना अच्छा होता है।

प्राकृतिक रूप से सुंदर रहने के लिए खानपान में ध्यान देने के साथ ऊपरी बचाव करने के साथ आपको कुछ और बचाव करना चाहिए। जैसे कि आपको रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप हटाकर सोना चाहिए मेकअप के साथ सोने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और त्वचा की प्राकृतिक चमक खो सकती है।

शराब का सेवन भी सुंदरता पर असर डालता है इसीलिए आपको शराब या धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए। त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए केमिकल वाली चीजो से जितना हो सके दूर ही रखनी चाहिए और प्राकृतिक व घरेलू चीजो को ही उपयोग करना चाहिए। अगर आप हमेशा चमकदार और सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको कम से कम तनाव लेना चाहिए तनाव लेने से त्वचा पर भी बहुत असर पड़ता है। साथ ही स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है जिससे त्वचा काली पड़ने के साथ ही झुलस जाती है इसीलिए तनाव कम लें। तनाव ना होने के लिए सुबह-सुबह मेडिटेशन, योग, ध्यान आदि करें।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!