Wednesday, May 18, 2022
Homeहिन्दीजानकारीबालो को स्वस्थ, सिल्की, लंबा, घना और मजबूत बनाने के घरेलू उपाए

बालो को स्वस्थ, सिल्की, लंबा, घना और मजबूत बनाने के घरेलू उपाए

ज्यादातर लड़किया और महिलाए इस बात से ही परेशान रहती है, क्योंकि उनके बाल लंबे नहीं होते। बाल महिलाओ के सुंदरता को बढ़ाने का एक हिस्सा होता है। कुछ लोगो को लंबे बाल पसंद होते हैं तो कुछ लोगो को छोटे वाल ही पसंद होते हैं। लेकिन कुछ लोगो को जिन्हें लंबे बाल पसंद होते हैं उनके बाल नहीं बढ़ते जिस कारण वे अक्सर कई प्रकार के तेल और शैंपू का उपयोग तो करते हैं।

लेकिन उन्हें कुछ फायदा नहीं होता बल्कि उल्टा और साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। आज हम आपको बालो को लंबा करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपनाते हैं तो कम समय में ही आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।  घरेलू चीजें ऐसी होती है जिनका उपयोग करने से बाल लंबे और घने हो जाते हैं। और इन्हीं सब का उपयोग महंगे से महंगे तेल और शैंपू में भी किया जाता है। लेकिन हम जानकारी के अभाव में कोसते रहते हैं कि हमारा बाल लंबा नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आपके बाल लंबे हो सकते हैं।

प्याज का प्रयोग करें

प्याज केवल खाने में ही नहीं बल्कि बालो के लिए भी बहुत उपयोगी है। प्याज का प्रयोग करने के लिए आप प्याज के रस को निकाल ले और 10 मिनट तक अपने बालो में प्याज के रस से मसाज करें। मसाज करने के आधा घंटा बाद तक अपने बालो में प्याज के रस को लगे रहने दें और आधा घंटा बाद अच्छे से शैंपू करके बालो को धो लें। यह आपके बालो को बढ़ाने में मदद करेगी।

अंडा और दही प्रयोग करें

अंडा और दही भी बालो के लिए बहुत अच्छा होता है। यह केवल खाने की वस्तु ही नहीं है इससे बालो को भी बहुत पोषण मिलता है और बाल लंबे होने के साथ ही चमकदार भी होते हैं। इसके लिए आप अपने बालो के हिसाब से एक या दो अंडे लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही मिला लें। इसे मिलाकर आप अपने बालो में लगाएं और 1 घंटे के लिए बालो में इसे लगाकर छोड़ दें। 1 घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से बालो को धो लें ऐसा आप हफ्ते में एक बार करें इस उपाय से आपके बाल लंबे हो सकते हैं।

आंवला के फायदे

बालो को लंबा करने के लिए आंवला भी बहुत फायदेमंद होता है जब बालो को लंबा करने की बात होती है तो आंवला सबसे उपयोगी साबित है। इसके लिए आप आंवले का रस निकाल लें और उससे अपने बालो को धोए। आंवला बालो को जड़ से मजबूत करता है यह बालो को लंबा ही नहीं बल्कि बालो का झड़ना भी कम करता है और बालो को घना करने के साथ ही मुलायम भी बनाता है। 

एलोवेरा का उपयोग करें

एलोवेरा के विशेषताएं तो खत्म ही नहीं होती। यह बालो के साथ ही त्वचा, फेस और शरीर के हर एक हिस्से में जान डाल देती है। अगर आप एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं, तो आपके बाल झड़ना बंद होने के साथ ही लंबा भी होगा। इसके लिए आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार एलोवेरा जेल से अपने बालो को मसाज करना है। 

सेव का सिरका

बालो को लंबा करने में सेव का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है यह आपके बालो को लंबा कर सकता है। इसके लिए आपको अपने बालो के हिसाब से 2 मग पानी में सेव का सिरका मिला लेना है और अपने बालो को शैंपू करने के बाद उससे अपने बालो को धो लेना है।

चावल का पानी

क्या आप जानते हैं कि बालो को लंबा करने में चावल का पानी भी बहुत फायदेमंद है और यह एक आसान तरीका भी है। इसके लिए आप एक कटोरी चावल लें और उसमें तीन कटोरी पानी डालकर 15 से 20 मिनट तक चावल को भिगो दें। और उस चावल के पानी से 5 मिनट तक अपने बालो को मालिश करके सादे पानी से बालो को धो लें। इसमें बहुत प्रोटीन होता है जो आपके बालो को स्वस्थ बना सकता है।

अंडे का प्रयोग करें 

अंडा में शहद मिलाकर बालो में पूरी तरह से अच्छे से लगाए और आधे या एक घंटे बाद बालो को साफ पानी से धो लें। बालो की मजबूती के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है और अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। अंडे में सल्फर, आयोडीन, आयरन, जिंक, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे में मौजूद पेप्टाइड्स बालो के विकास में बहुत मदद करता है।

बालो को स्वस्थ, सिल्की, लंबा, घना और मजबूत बनाने के घरेलू उपाए

साथ ही अंडा हेयर फॉलिकल्स को भी बेहतर करता है। इसके अलावा, अंड में विटामिन A,  विटामिन E और विटामिन D पाया जाता है जो बालो का झड़ना बंद करने के साथ उन्हें लंबा, घना और सिल्की बनाता है। बालो के लिए अंडा एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालो को सिल्की व शाइनी बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

एलोवेरा जेल लगाए 

एलोवेरा जेल को बालो में प्रयोग करने के लिए  दो कप एलोवेरा जेल में दो चम्मच अरंडी का तेल, दो चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें और फिर इसे अच्छे से मिलाकर बालो में जड़ो से सीरो तक पूरी तरह अच्छे से लगाए और फिर दूसरे दिन बालो को धोकर शेम्पू और कंडीशनर कर लें।

एलोवेरा केवल चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है लवेरा में मीनू एसीटोल प्रोटियॉलिटिक एंजाइम पाए जाते हैं इसी कारण एलोवेरा बालों को मजबूत करने में बहुत कारीगर है। 

एलोवेरा में एंटीसेप्टिक व एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो बालो में डैंड्रफ होने से भी रक्षा करते हैं और बालो को सिल्की व शाइनी बनाते हैं। अरंडी का तेल बालो को न केवल बढ़ने में मदद करता है, बल्कि उन्हें घना और मुलायम भी बनाता है। 

दही का उपयोग करें 

बालो को सिल्की करने के लिए दही भी बहुत फायदेमंद है। दही में प्रोबायोटिक नामक कंपाउंड पाया जाता है जो हेयर फॉलिकल्स के ऐनाजेन स्टेज को बड़ाता है। इससे बालो का विकास होता है दही के उपयोग से बाल मजबूत होते हैं। दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है जिसके प्रयोग से डेंड्रफ भी खत्म होता है।

मेथी का प्रयोग करें 

मेथी में एस्ट्रोजन हॉर्मोन पाया जाता है। साथ ही इसमें निकोटीनिक एसिड और प्रोटीन भी पाया जाता है। जो बालो के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है। मेथी के दाने को आपको नारियल के तेल के साथ उपयोग करना है। नारियल के तेल में मेथी के दाने को डालकर कुछ हफ्तो के लिए रख देना है और उस तेल से अपने शरीर पर मालिश करनी है। और करीब आधे एक घंटे बाद बालो को अच्छी तरह से शैंपू करके धो लेना है। ऐसा करने से आपके बालो में चमक आने के साथ ही आपके बाल झड़ने की समस्या भी दूर होगी।

प्याज लगाए 

थोड़ा सा प्याज काट कर उसका रस निकाल लें और  उस रस को लेवेंडर ऑइल में डालकर रख दें। कुछ समय बाद बालो में अच्छे से उस ऑयल से मसाज करें और 15, 20 मिनट बाद बालो को शैंपू कर लें।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें 

बालो को सिल्की करने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक तरीका है। मुल्तानी मिट्टी केवल चेहरे पर चमक ही नहीं लाती बल्कि यह बालो को भी मुलायम बनाति है। मुल्तानी मिट्टी में क्लींजिंग एजेंट पाए जाते हैं, जो बालो को मजबूत करने के साथ बालो का टूटना भी बंद करता है। साथ ही यह बालो को बहुत सिल्की और मुलायम भी बना देता है। 
इसका प्रयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच चावल का आटा मिलाएं और अंडे के सफेद वाले हिस्से को मिक्स करके बालो में लगाएं और करीब 1 घंटे बाद बालो को शैंपू करके कंडीशनर लगा लेें।

नीम का तेल लगाए 

बालो को मुलायम बनाने के लिए नीम का तेल भी बहुत अच्छा होता है। नीम का तेल बनाने के लिए नारियल तेल में नीम का पिसा हुआ पेस्ट मिलाकर पांच मिनट अच्छे से उबाल लें और ठंडा होने के बाद उस तेल को छानकर बालो में अच्छी तरह मसाज करें।

आप एक-दो घंटे बाद बालो को शैंपू कर सकते हैं और हो सके तो आप पूरा रात भी रख सकते हैं। और अगले दिन बालो को शैंपू करके कंडीशनर करके देखें आपके बाल बहुत मुलायम हो जाएंगे।

बालो को स्वस्थ, सिल्की, लंबा, घना और मजबूत बनाने के घरेलू उपाए

नीम में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं। जो सर में किसी भी प्रकार संक्रमण, खुजली व डैंड्रफ को खत्म कर सकता है। नीम का तेल लगाने से बालो का विकास भी अच्छे से होता है। साथ ही बाल मजबूत व सिल्की होने के साथ बाल चमकदार भी बनते हैं। नीम में ओलिक, लिनोलिक व स्टीयरिक एसिड होते हैं।

इस सबके अलावा आपको अपने बालो को लंबा करने के साथ ही स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको और भी कुछ बचाव करके चलना चाहिए। जैसे कि आपको अपने बालो को ठंडे पानी से ही धोना चाहिए। गर्म पानी से बालो की नमी और पोषन खोने लगता है। जिससे आपके बाल खराब हो सकते हैं इसीलिए आप हमेशा ठंडे पानी से ही अपने बालो को धोएं।

अगर आप हफ्ते में बालो को एक या दो बार मसाज करते हैं तो यह आपके बालो के लिए बहुत अच्छा है। मसाज करने से सर में रक्त प्रवाह तेज होता है जो बालो के लिए फायदेमंद है।

लेकिन हमेशा किसी प्राकृतिक तेल से ही अपने बालो को और सर को हल्का गर्म करके मसाज करें। बालो के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको खानपान में वसा, प्रोटीन और पोषक तत्वो से भरपूर भोजन करना चाहिए।

पानी केवल अच्छे स्वास्थ्य के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि यह शरीर के हर एक अंग के लिए जरूरी है।किसी के भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं और बालो को भी पर्याप्त नमी मिलती है।

आप तो जानते ही होंगे कि बालो को लंबा करने में तेल बहुत जरूरी होता है इसके लिए आपको अपने बालो में नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए। तेल से बालो की जड़ो में मालिश करने से कुछ ही दिनो में बाल लंबे होने लगते हैं। अब बात करते हैं कुछ तेलो के बारे में जिनका उपयोग करके आप अपने बालो को लंबा कर सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालो को लंबा करने में फायदेमंद होता है। नारियल वैसे ही बहुत फायदेमंद होता है जो बालो के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे बालो मेंं लगाने के लिए आप नारियल का तेल लें और उसमें गुड़हल का फूल डालकर गर्म करें और जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो इससे अपने बालो को मालिश करें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल भी बालो को लंबा करने में बहुत लाभदायक होता है। बालो के आलावा जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल को बालो में लगाने के लिए आप इस तेल को पहले हल्का गुनगुना करें, और आधे घंटे तक अपने बालो की जड़ो से लेकर सिर तक मसाज करें। आप हफ्ते में तीन बार अपने बालों पर इसका प्रयोग करें आपके बाल जल्दी से जल्दी लंबे हो जायेंगे।

तिल का तेल

इसके अलावा आप चाहे तो तिल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं तिल के तेल में कई आवश्यक गुण पाए जाते हैं। इसका प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है जो बहुत ही पौष्टिक होता है। तिल के तेल से बालो का मसाज करने से कुछ ही दिनों में आपके बालो में फर्क दिखाई देने लगेगा आपके बाल काले, लंबे और घने दिखेंगे।

इस सबके अलावा अगर आपको अच्छे बाल और अच्छे स्वास्थ्य चाहिए तो इसके लिए अच्छे खान-पान की भी जरूरत होती है। अगर आप अपने खानपान में ध्यान देते हैं तो यह आपके चेहरे, बाल, स्वास्थ्य के क्षेत्र में झलकता है। इसीलिए अगर आप अच्छे बाल चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान का काफी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। शरीर के किसी भी अंग को अच्छा करने के आपको पौष्टिक खानपान करना चाहिए।

लेकिन आपको शराब या कोई भी नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए यह विटामिन C को नष्ट कर देते हैं। जिससे कि शरीर में काफी अंग प्रभावित होते हैं जैसे कि आपके बाल भी शुष्क और रूखे बन जाते हैं। 

ड्राई फ्रूट के साथ पोषक तत्व वाले आहार का सेवन करें। जैसे कि खजूर, कड़ी पत्ता, बदाम, अखरोट इन सब चीजो को खाए। इन सब चीजो को खाने से बालो का स्वास्थ अच्छा होता है और बाल मजबूत भी बनते हैं। बालो को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको अपने खान पान में मछली, दूध, अंडा, हरी सब्जियां और फलो के रस इत्यादि शामिल करना चाहिए। 

पालक

पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन, फोलेट, विटामिन C, और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। पालक का जूस पीने या सब्जी के तौर पर खाने से आपके बाल घने और काले रहेंगे।
शकरकंदशकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन और ऐंटी-ऑक्सिडेंट  आपके बालो को काफी घने और लंबे बनाएंगे।

अखरोटअखरोट में विटामिन E, ओमेगा-3, फैटी ऐसिड और बायोटीन नामक प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके बालो को काले और घने बनाएगी।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: