Wednesday, May 18, 2022
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गर्मियों के सीजन में कच्चे आम खाने के फायदे और बनाने की विधि

कच्चे आम की सब्‍जी के बारे में कम ही लोगो को मालूम होगा। दरअसल ज्यादातर लोग कच्चे आम से या तो खट्ठी चटनी बनाते हैं, या फिर मिठी चटनी बनाते हैं। कभी कभी कच्चे आम का अचार बना लेते हैं। लेकिन कच्चे आम की सब्जी कोई नहीं बनाता है।

कच्चा आम विटामिन C का एक समृद्धि स्रोत होता है। इसके कई फायदे हैं यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने, बीमारियो से लड़ने और मसूड़ों से खून आने की समस्या को ठीक करता है। कच्चा आम त्वचा की चमक को भी बड़ाता हैै, साथ ही ये बालो को भी मजबूत बनाने में सहायक होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण इससे चपापचय को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है। कच्चे आम में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और पोटेशियम भी मौजूद होता है। उष्णकटिबंधीय देशो में चीनी, पानी, इलायची के साथ कच्चे आम के पल्प का सेवन किया जाता है।

गर्मियों में कच्चा आम खाने के बहुत फायदे होते हैं। गर्मियों में अगर आप मसालेदार भोजन खा लेते हैं, तो आपके पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप एसिडिटी की समस्या में है तो आप कच्चे आम को काले नमक के साथ खा सकते हैं। इससे आपके भोजन जल्दी पच जाएंगे।

कच्चा आम खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। अगर आपका पेट ज्यादा बढ़ गया है तो भी आप कच्चे आम का सेवन करें। इससे आपके शरीर में बदलाव दिखने लगेंगे। गर्मियो में लू से बचने के लिए कच्चा आम खाया जाता है। इसके अलावा शरीर में पानी की आपूर्ति के लिए भी कच्चे आम को खाया जाता है।

क्या आप जानते हैं कि इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए कच्चा आम फायदेमंद होता है। कच्चा आम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। अगर आप थोड़े से परिमाण में कच्चा आम खाएं तो इससे आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
शुगर लेवल को भी कम करने में कच्चा आम सहायता करता है। कच्चा आम खाने से शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। कच्चे आम को शरीर में आयरन की आपूर्ति के लिए भी खाया जा सकता है। अगर आपको शुगर की शिकायत है तो आप कच्चे आम को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कच्चे आम की खट्टी मीठी चटनी

कच्चे आम की चटनी को हरा धनिया और कई मसालो के साथ पीसकर बनाया जाता है जो बहुत ही टेस्टी लगता है। इस रेसिपी से बनाई गई चटनी में खट्टे, मीठे और तीखे स्वाद होते हैं। इस चटनी को मिर्ची, लहसुन, अदरक से और तीखा बनाया जाता है और धनिया, भूना हुवा जीरा चटनी को एक अनूठा स्वाद देता है। इस चटनी में थोड़ी सी मात्रा में चीनी भी डाली जाती है जो थोड़ी थोड़ी मीठी स्वाद देती है। कच्चे आम की चटनी बनाने के लिए आम को छोटे-छोटे टुकड़ो में ठीक से धोकर काट लेना चाहिए। उसके बाद मिक्सी में आम के कटे हुए टुकड़ो को थोड़ी सी हरी मिर्च, हरा धनिया, थोड़ा सा अदरक और स्वादानुसार नमक डालकर पेस्ट की तरह पूरी तरह से पीस लें।

कच्चे आम की मीठी चटनी

कच्चे आम की मीठी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आम को काटकर कद्दूकस करके रख लें और फिर कराही गर्म करके थोड़ा सा तेल डाले और उसमें पांच फोरन और सुखे मिर्च को डालकर थोड़ी देर बाद कटा हुआ आम डाल दें और आधा कप पानी डालकर मिला दें। साथ ही उसमें थोड़े से परिमाण में चुटकी भर नमक डाल दें और इसे डॉक्टर अच्छे से उबाल आने तक पकने दें। जब यह पूरी तरह से पक कर गल जाए तो उसमें स्वाद अनुसार चीनी डाल दें।

गर्मियों के सीजन में कच्चे आम खाने के फायदे और बनाने की विधि

इस चटनी में आप खजूर भी डालकर मिला सकते हैं, और चटनी को गाढ़ा होने तक आप इसे ठीक से पकने दें। इस मीठी चटनी को जेम भी कहा जाता है इसको आप फ्रिज में रख कर 2 महीने तक खा सकते हैं। यह 2 महीने तक खराब नहीं होती इस चटनी को आप  पूरी, पराठा, ब्रेड, दाल, चावल इत्यादि सब पर खा सकते हैं।
कच्चे आम की सब्जी 

कच्चे आम की सब्जी बनाने के लिए आपको जिन चीज़ो की आवश्यकता है वह है कच्‍चा आम, कटा हुआ कप गुड़, लाल मिर्च, चम्‍मच राई, कड़ी पत्‍ती, घिसा हुआ नारियल, 1 चम्मच कटा हरा धनिया और नमक स्‍वादानुसार। 

विधि

सबसे पहले कटे हुए कच्‍चे आम के टुकड़े को एक पैन में डाल कर अच्छे से उबाल लें। अब एक बॉउल में थोड़ा सा पानी डाल कर उसमें गुड़ को मसलकर डाल दें और पानी में अच्छी तरह मिक्‍स कर दें। और अब गुड़ वाले पानी को छान कर अलग रख दें, फिर एक पैन में साबुत लाल मिर्च को डालकर अच्छि तरह भून लें। 

अब उबले हुए आम को मिक्सी में पीस लें और फिर उसके पेस्ट में भुनी हुई लाल मिर्च और घिसा नारियल डाल कर फिर से उसे पीस कर पेस्ट बना लें। और इतना करने के बाद अब एक पैन लें, उसमें थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें और उसमें राई और कड़ी पत्ता डालकर फ्राई करें।

जब राई लाल हो जाए तो उसमें गुड़ वाला पानी डालकर उबाल लें, और तब उसमें तैयार आम का पेस्‍ट डालकर अच्छी तरह मिला लें।  और फिर एक कप पानी और थोड़ा सा नमक डालकर मिलाएं आम की सब्जी को पांच मिनट तक पकने के बाद गैस बंद कर दें। इस प्रकार आपकी आम की सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी। 

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
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