गर्मी के मौसम में बच्चो को बीमारियो से बचाने के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ के लिए करें कुछ उपाए .

0
68
गर्मी के मौसम में बच्चो को बीमारियो से बचाने के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ के लिए करें कुछ उपाए .
गर्मी के मौसम में बच्चो को बीमारियो से बचाने के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ के लिए करें कुछ उपाए .

गर्मी के मौसम में तपती धूप और गर्म तापमान होना तो लाजमी है जिससे खासकर बच्चो को कई प्रकार परेशानी हो जाती है। गर्मी के दिनो में अगर हम अपने बच्चे का सही प्रकार ध्यान ना रखे तो उन्हें कई प्रकार समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि डायरिया, डिहाइड्रेशन, घबराहट, जी मचलना, भूख ना लगना जैसी कई समस्याएं। जिससे बचने के लिए हमें गर्मी के मौसम में कई प्रकार सावधानिया बरतकर चलना चाहिए ताकि बच्चे बीमारियो से बचे रहे और उन्हें किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे।

इन दिनो अपने बच्चे के केवल खान-पान ही नहीं बल्कि उनके पहनावे के साथ हर एक चीज में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। और जिन बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनके लिए तो और भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि उन पर कोई भी संक्रमण तेजी से हावी हो जाते हैं और उन्हें बहुत ज्यादा बीमार कर देते हैं।

गर्मी के मौसम में बच्चो को बीमारियो से बचाने के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ के लिए करें कुछ उपाए .

तो चलिए दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं क्योंकि अब गर्मी का मौसम आ चुका है धीरे-धीरे अब गर्मी परवान चढ़ेगी और बच्चो को विभिन्न बीमारिया होंगी। ऐसे में जरूरी है कि हम पहले से ही सावधानी बरते और अपने बच्चे को स्वस्थ रखें। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि गर्मी के मौसम में किस प्रकार अपने बच्चो के जीने के तरीको में बदलाव करने की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें हर एक बीमारी से बचा सके।

सबसे पहले जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हमें अपने बच्चे के खानपान में कैसे बदलाव करने की जरूरत है। गर्मी के मौसम में भूख ना लगना एक भारी समस्या है इसीलिए ज्यादातर बच्चे गर्मी के मौसम में बीमारी के शिकार बनते हैं। वैसे भी आज कल के बच्चे खाना खाने में रुचि नहीं रखते जो एक आम बात है और गर्मी का मौसम आते ही अगर आप उनका बचाव नहीं करते तो बच्चे और ज्यादा बीमार होते चले जाते हैं।

बच्चो को ज्यादा से ज्यादा पानी पीलाए।

गर्मी के मौसम में बच्चो को प्यास लगती है तो वो पानी से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम वगैरह खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम बच्चो को ऐसा करने से रोके और उन्हें ठंडा पानी पिलाएं। क्योंकि बच्चे ज्यादा पानी नहीं पीते, लेकिन पानी पीना बच्चे के सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। और गर्मी के मौसम की बात आती है तो ठंडा पानी शरीर के लिए अमृत के समान है। 

गर्मी के दिनो में आप अपने बच्चे को ज्यादा से ज्यादा भरपूर मात्रा में पानी पिलाए। पानी पीने से शरीर की गर्मी और शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पाचन क्रिया ठीक रहती है। अगर बच्चे इन दिनो पर्याप्त पानी नहीं पीते तो उन्हें भूख ना लगने की समस्या हो सकती है इसके अलावा भी शरीर में कई प्रकार परेशानी दिखाई देने लगते हैं।

गर्मी के मौसम में बच्चो को बीमारियो से बचाने के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ के लिए करें कुछ उपाए .

खान पान का रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में आपको अपने बच्चो के खान पान में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। खासकर इस मौसम में आपको बाहर के मिलने वाले खाने की चीज़ो से बचके रहना चाहिए। बाहर का खाना कभी भी किसी के लिए ठीक नहीं होता लेकिन अगर गर्मी के मौसम की बात आती है तो यह और भी खतरनाक होता है।

बच्चे अगर इस मौसम में बाहर का खाना खाए, तो उन्हें टाइफाइड, पीलिया, हैजा, दस्त जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर दूसरे मौसम की बात होती है तो शरीर उतनी कैपेबिलिटी रखता है कि उनसे लड़ ले। लेकिन गर्मी के मौसम में यह बीमारियां शरीर पर जल्दी हावी हो सकती है इसीलिए आप अपने बच्चो को बाहर का खाना खाने ना दे।

इन दिनो चटपटा खाना आपके बच्चे के स्वास्थ्य संतुलन को बिगाड़ सकता है। गर्मी के दिनो में आपको अपने बच्चे के डाइट चार्ट में दाल, रोटी, हरी सब्जी, दही, किसी प्रकार खट्टा अचार इत्यादि सीमित मात्रा में सिमित मात्रा में खिलाना चाहिए। लंच में बच्चो को हल्का खाना देना चाहिए और फास्ट फूड जैसे चीजो से दूर रखना ही शरीर के लिए अच्छा होता है।

बाहर धुप में ना जाने दें

बच्चे के स्कूल जाते या कहीं बाहर घूमने जाते दौरान ध्यान रखें, कि उन्हें इस मौसम के धूप से बचा कर रखें। इस समय के धूप में बाहर जाने से बच्चो को बचा कर रखें। उनके स्कूल जाने और आने के समय धूप चश्मे और छतरी का उपयोग करें। अगर स्कूल ज्यादा दूर हो तो रिक्शा या स्कूल बस से जाना ही बेहतर होता है। क्योंकि इन दिनो के धूप में बाहर निकलना बच्चो को बीमार कर सकती है।

बच्चो को बाहर खेलने से रोके। क्योंकि बच्चे बेहद शरारती होते हैं, वे अपने धून में भूल जाते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। ऐसे में बड़ो की जिम्मेदारी बनती है कि वे बच्चो को उन सब से बचा के रखे जो उनके सेहत के लिए हानिकारक है। ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे बाहर धूप में ना जाए जब बच्चे स्कूल से आए तो आप उन्हें शाम को पार्क या किसी अच्छी जगह घुमाने ले जा सकते हैं। जहां वह फ्री होकर खेल सके इसके अलावा आप गार्डन में उनके फ्रेंड्स को बुलाकर उनके साथ खेलने का आयोजन कर सकते है।

गर्मी के मौसम में बच्चो को बीमारियो से बचाने के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ के लिए करें कुछ उपाए .


अगर बच्चे तेज धूप में बाहर जाते हैं तो उन्हें गर्मी के वजह से एलर्जी और घमौरी हो सकती है। जो धीरे-धीरे उनके पूरे शरीर में फैल जाएंगी इसके अलावा गर्मी के समय शरीर के कई हिस्सो में फ़ोड़े भी निकाल आते हैं इस मामले में आपको डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए।   

अगर आप इस मौसम में अपने बच्चे का ठीक से ध्यान रखते हैं तो आप अपने बच्चे को कई बीमारियो से बचा सकते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ी भी लापरवाही बरतते हैं तो छोटी सी लापरवाही बाद में चलकर आपके बच्चे को कमजोर बना देगी। इस पोस्ट में हमने जो आपको छोटी सी जानकारी दी है अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए आप उन बदलावो को जरूर अपनाए और अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के साथ खुद भी स्वस्थ रहें।

Leave a Reply Cancel reply