वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।

1
वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।
वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।

आज कल हर एक व्यक्ति के अनियमित जीवनशैली के कारण जो सबसे बड़ी बीमारी है वह है मोटापा। आज कल व्यक्ति के दिनचर्या के अनुसार यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है। भारत में ज्यादातर लोग मोटापा के शिकार हैं और इस मोटापे के वजह से ही शरीर में कई प्रकार की परेशानियां होने लगती हैं। और जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के उपाय ढूंढ़ने लगते हैं। लेकिन उचित जानकारी न होने के कारण लोग अपना वजन नहीं घटा पाते।

स्वास्थ ही व्यक्ति का एक अमूल्य धन होता है। जब तक व्यक्ति स्वस्थ है वह दुनिया की हर खुशी हर ख्वाहिश को पूरा कर सकता है लेकिन अगर स्वास्थ ही साथ ना दे तो व्यक्ति दुनिया में खुद एक बोझ बनकर रह जाता है। और आजकल की जीवन शैली के अनुसार व्यक्ति की सबसे बड़ी परेशानी है मोटापा। जिसे कम करने के पीछे व्यक्ति प्रयास करते हुए भी पतले नहीं हो पाते। लेकिन इसके लिए धैर्यवान होकर प्रयास करते रहना चाहिए आज के इस पोस्ट में मोटापा कम करने के उपाय बताने जा रहे हैं अगर आप भी मोटापा से परेशान हैं तो आप हमारे बताए गए उपायों को अपनाकर मोटापा कम कर सकते हैं।

मोटापा होने का कारण (Obesity Causes)

ज्यादा वजन (Over Weight) वाले व्यक्तियों के शरीर में गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण जरुरत से ज्यादा मात्रा में चर्बी (Toxins) हो जाती है और यह शरीर में धीरे-धीरे बड़ती रहती है। दरअसल वजन दो प्रमुख कारणों से बढ़ता है –

  • अस्वस्थ खान-पान 
  • शारीरिक गतिशीलता में कमी

वजन कम करने के उपाए 

वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।

गुनगुना पानी पिएँ (Lukewarm Water)

पानी को उबालकर आधा-आधा गिलास करके दिन में ढाई से तीन लीटर पीना चाहिए। इससे खाने का पाचन भी हो जाता है, और पेट भरा होने से भूख लगने का एहसास नही होता। यह शरीर के सभी सूक्ष्म गंदगीयो को साफ करता है, और शरीर से पेशाब तथा पसीना निकालता है। 

ग्रीन टी(Green tea)

मोटापा कम करने के लिए आप चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी में जहर शहद मिलाकर पूरे दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, ग्रीन टी में कैटकीन और कैफीन का स्रोत पाया जाता है और यह दोनों मोटापे को कम करने में मदद करते हैं।

दालचीनी का सेवन करें (Dalchini)

लगभग 200 मि.ली. पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें। और इसे गुनगुना हो जाने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसे एक बार सुबह खाली पेट पी लें और दोबारा रात को सोने से पहले पिएँ। दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है, जो हमारे शरीर को नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

शहद और अदरक का प्रयोग करें(Adrak and Sahad) 

लगभग 30 मि.ली. अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। अदरक और शहद शरीर के पाचन क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करता हैं। अदरक ज्यादा भूख लगने के समस्या को भी दूर करता है, तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है। इसे सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले लेना चाहिए।

शहद और निम्बू का प्रयोग करें(Lemon and Honey) 

एक गिलास पानी में दो चम्मच नींबू का रस , एक चम्मच शहद और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर सेवन करें। काली मिर्च में पाइपरीन (piperine) नामक तत्व पाया जाता है। यह शरीर में नई वसा कोशिकाओं को जमने नहीं देता है। नींबू में मौजूद एस्कोरबिक एसिड (Ascorbic Acid) शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

सेब के सिरके का सेवन करें(Apple Vinegar)

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू  का रस मिलाकर पी जाएं। इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर (Pectin Fibre) से लम्बे समय तक पेट भरा होने का एहसास कराता है। साथ ही यह लिवर में जमे फैट को घटाने में भी मदद करता है।

अश्वगन्धा का प्रयोग करें(Ashwagandha)

अश्वगंधा के दो पत्ते लेकर इसका पेस्ट बना लें और सुबह खाली पेट इस पेस्ट को गरम पानी के साथ पिएँ। अश्वगन्धा तनाव के कारण बढ़ने वाले मोटापे में मदद करता है। जब आप अधिक तनाव की अवस्था में रहते हैं तो आपके शरीर में कोर्सिटोल (Cortisol) नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनता है जीसके कारण हमें भूख अधिक लगती है। अश्वगन्धा शरीर में इस कोर्सिटोल (Cortisol) के लेवल को कम करता है।

पत्तागोभी का सेवन (Cabbage)

खाने में ज्यादा से ज्यादा पत्तागोभी का प्रयोग करें। इसे उबालकर या सलाद के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद टैरटेरिक एसिड (Tartaric Acid) शरीर के कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता जो की शरीर के वजन कम करने में हमारी सहायता करता है।

वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।

सौंफ का सेवन (Fennel) 

6 से 8 सौंफ के दानों को एक एक कप पानी में डालकर पाँच मिनट तक उबालें और इसे छानकर सुबह खाली पेट गर्म गर्म ही पिएँ। इससे आपके भूख लगने की समस्या से राहत मिलती है और खाना खाने की इच्छा कम होगी।

इलायची का सेवन(Cardamom) 

रात में सोने से पहले दो इलायची खाकर गर्म पानी पी लें यह वजन कम करने में सहायता करती है। इलायची पेट में जमे फैट को कम करती है और कोर्सिटोल (Cortisol) लेवल को भी नियंत्रित करती है। इसमें रहने वाले पोटेशियम (Potaseium), मैग्नेशियम (Magneseium), विटामिन बी 1, बी 6 (Vita B1, B6), और विटामिन सी (Vita C)  वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखता है। इलायची शरीर में पेशाब के रूप में जमा हुए अतिरिक्त जल को बाहर निकालती है।

पुदीना का प्रयोग करें (Peppermint)

पुदीने के पत्तो के रस की कुछ बूँदे गुनगुने पानी में मिलाएँ और इसे खाना खाने के आधे घण्टे बाद पिएँ। यह पाचन में सहायक होता है और पाचन क्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता करता है। लम्बे समय तक इसका उपयोग किया जा सकता है।

त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करें (Triphala)

रात में 200 मि.ली. पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण भिगा दें सुबह इस मिश्रण को उबालकर आधा कर लें और गुनगुना होने पर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। कुछ ही दिनों में निश्चित रूप से आपका वजन कम होगा त्रिफला शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदत करता है। त्रिफला (Triphala) शरीर के विषाक्त तत्वों को निकालने में मदद करता है। और खास करके आंतों में चिपके हुए पुराने मल को भी साफ करता है साथ ही यह कब्ज के समस्या को भी ठीक करता है।

जीरा, धनिया और अजवाइन का प्रयोग करें(Dhania, Jeera and Ajwain)

धनिया, जीरा, अजवायन और सौंफ की चाय बनाकर पिएं आप इसे भोजन के बाद भी पी सकते हैं। तुलसी, नींबू, अदरक डालकर बिना दूध वाली ब्लैक टी पिएं और हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

हल्दी का सेवन करें (Haldi)

हल्दी में विटामीन B, C, पौटेशियम, आयरन, ओमेगा- 3 फेटीऐसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड तथा फायबर्स इत्यादि प्रचुर परिमाण में पाए जाते हैं। यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं और अतिरिक्त चर्बी को घटाने का काम भी करते है।

आंवले का प्रयोग करें(Gooseberry)

वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।

इसमें प्रचुर परिमाण में विटामीन-C पाया जाता है, जो एक उत्तम एंटी-ओक्सीडेंट है यह शरीर से विषाक्त तत्वो को बाहर निकालने में भी मदद करता है। आंवला शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और कैलोरी को बर्न करने में हमारी मदद करता है, यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

इन बातो का ध्यान रखें 

  • अगर आप मोटापा दूर करना चाहते हैं तो दिन के समय न सोएं।
  • आपको जितना भूख लगा हो उससे थोड़ा कम खाना खाएं।
  • चीनी, नमक व मैदा जितना हो सके कम से कम मात्रा में खाएं।
  • जब आपको भूख लगे तभी खाना खाएं।
  • सोने के दो घण्टे पहले ही भोजन कर लें।
  • रात का भोजन हमेशा हल्का और आराम से पचने वाला होना चाहिए।संतुलित और कम वसा युक्त भोजन करें।
  • वजन घटाने के लिए अपने आहार योजना में पोषक तत्वो को जरूर से जरूर शामिल करें।
  • रोजाना सुबह उठकर सैर और व्यायाम करें
  • एक साथ ज्यादा खाना न खाके थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ सुपाच्य एवं हल्का खाना खाएं।
  • वजन कम करने के चक्कर में भोजन न छोड़ें, इसके बजाय आप संतुलित आहार का सेवन करें। 
  • अपने खान पान में हरी सब्जियाँ, फल, दही, छाछ, छिलके वाली दालें इत्यादि शामिल करना जरूरी है।
  • जूस और गुनगुने जल के साथ सप्ताह में एक बार उपवास जरूर रखना चाहिए। 
  • खाने को खूब चबा चबाकर खाएं।
  • भोजन समय पर करें। 

मोटापा कम करने के लिए करें ये परहेज

  • ज्यादातर  गेहूं के आंटे का भोजन जैसे कि रोटी आदि का सेवन करें और चावल व चावल से बने खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें।
  • अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो बिना भूख के खाना ना खाएँ। जब भोजन पूर्ण रूप से पच जाए और उसके बाद भूख लगे तभी भोजन करें।
  • सुबह उठकर व्ययाम करें अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं। तो आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होता और आपके शरीर में पहले से रहने वाले चर्बी कम होने लगते हैं।
  • अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो जितना हो सके उतना सादा भोजन करें। ज्यादा तेल मसालेदार सब्जियों का सेवन ना करें रोटी, दाल जैसे सादा भोजन मोटापा कम करने में कारगर है। पत्तेदार हरि सब्जियो का ही सेवन करें।
  • बाहर का कुछ भी ना खाएं बाहर के खाने से केवल स्वाद ही मिलता है लेकिन सेहत को नुकसान के अलावा और कुछ प्राप्त नहीं होता। मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले आपको जो बेहद जरूरी है वह है बाहर का खाना बैंड करना।
  • प्रचुर कार्बोहाइड्रैट युक्त भोजन जैसे चावल, आलू, सकरकन्द , मिठाईया, मीठे पेय पदार्थ, तले हुये खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, चाकॅलेट, चीज, बटर, पनीर, मछली, अंडा, मीट इत्यादि जैसी चीज़े वजन को बढ़ाने वाले होते है, इसीलिए चीज़ो का सेवन ना करें।

हल्का भोजन करें

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो आपका खान-पान हल्का होना चाहिए। जैसे कि आपका सुबह का भोजन भारी, दोपहर का भोजन सुबह के पूजन से हल्का और रात का भोजन सबसे ज्यादा हल्का होना चाहिए। आप रात में जितना कम खाते है आपके लिए उतना ही अच्छा होता है रात्रि के समय आपको हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले ही भोजन कर लेना चाहिए।

वजन बढ़ने पर अपनांए इन आसान उपायो को और घटांए वजन तेजी से।

मोटापे के कारण होने वाली बीमारीयाँ

मोटापा व्यक्ति का जीवन निराशा से भर देता है, मोटापे से विभिन्न प्रकार की कई गम्भीर बीमारिया हो सकती हैं। मोटापे के कारण ही कई बड़ी बीमरिया देखने को मिलती है जैसे कि डायबिटीज, अर्थराइटिस, उच्च रक्तचाप, ब्रेन स्ट्रोक व कैंसर जैसे गंभीर रोग हो जाते हैं।

अगर आपका वजन बढ़ गया है, जीससे आपको छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो यह एक आम बात है। अगर मोटापे के कारण आपकी एड़ियों में या जोड़ों में दर्द होने लगे, या आप अपने दिनचर्या को अच्छे से नहीं कर पा रहे हैं, तो आप डॉक्टर से मिलकर इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

वजन कम करने के चक्कर में अपने आपको कमजोर ना करें

एक बात का ध्यान रखें की वजन कम करने के चक्कर में अपने आपको कमजोर नहीं करना है मोटापा कम करने के डायट प्लान में आप पोषक तत्वों को शामिल करें, आपको अपना वजन कम करने के साथ-साथ अपने शरीर का ध्यान भी रखना है। अगर आप वजन कम करने के चक्कर में ज्यादा कमजोर हो जाते हैं, तो आपको कई प्रकार समश्याओं का सामना करना पड़ेगा।

अगर आप भी ज्यादा मोटे हैं, तो आप हमारे बताए गए उपायों को अपनाकर जल्दी से जल्दी अपने मोटापे को कम कर लें। क्योंकि मोटापे के कारण ही व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारियां लग जाती है और लंबी उम्र भी छोटी हो जाती है। और आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में वैसे भी लोग अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान नहीं रखते जिस कारण बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। अगर आप हमारे बताए गए इन उपायों को अपना लेते हैं, तो धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा और आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते सकेंगे। अगर मोटापे से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, साथ ही आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Reply