Monday, May 16, 2022
Homeहिन्दीस्वास्थ्यपतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए

आलू

वजन बढ़ाने की बात होती है तो सबसे पहले नाम आता है आलू का आलू को आप अपने नियमित खान पान में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर पाया जाता है।जो वजन बढ़ाने में बेहद मददगार होता है। इसके लिए आप आलू कई प्रकार से खा सकते हैं, लेकिन ज्यादा तला-भुना ना खाएं।

घी

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा, क्योंकि घी में saturated fats और कैलारी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। घी को आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखे कि घी की मात्रा सीमित ही रहे।

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए

किशमिश

दिन भर में रोजाना एक मुट्ठी किशमिश जरूर खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागो में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाते हैं तो उससे भी आपका वजन बढ़ेगा।

अंडा

अंडे में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं अगर आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा। लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

केला

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। अगर आप रोजाना केले का सेवन करते हैं तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती हैं जो शरीर को ना केवल एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी काफ़ी मदद करती है। केला को आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, या केले का शेक बनाकर पी सकते हैं।

बादाम

बादाम भी शरीर के वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए आप रात में 3 से 4 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह उसे पीसके दूध में घोलकर पी जाएं। ऐसा आप एक महीने तक रोजाना ऐसा करें।

Peanut butter

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ता है। आप इसे किसी भी प्रकार खा सकते हैं, ब्रेड के साथ या रोटी के साथ। Peanut butter में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाई जााती हैं।

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए

पर्याप्त मात्रा में नींद लें

नींद को लोग वजन बढ़ने से जोड़कर नहीं देखते और अगर ऐसा कहा भी जाए कि पर्याप्त नींद लेने से वजन बढ़ता है तो वो इसे मजाक ही समझते हैं, जबकि यह सच है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर अच्छे से असर करेगा।दूध के साथ नट्स जैसे कि मूंगफली या ड्राय फ्रूट्स खाने से भी वजन बढ़ता है, लेकिन ध्यान रखे कि यह सब एक सीमित मात्रा में हो। कहीं ऐसा ना हो कि वजन बढ़ाने के चक्कर में आप और बीमार ही हो जाएं ।

बीन्स

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दाल खाने से भी वजन बढ़ता है। लायमा बीन्स और सोयाबीन ज्यादा कारगर हैं इसलिए आप इन्हें जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर भी होती है और ये तत्व वजन बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

अनार

रोजाना अनार के जूस का सेवन करें, अनार का जूस पीने से तेजी से वजन बढ़ता है।

चने और खजूर

पतले लोग अगर रोजाना चने के साथ खजूर खाते हैं तो वो बहुत जल्द ही वजन बढ़ा सकते हैं।

अखरोट और शहद

किशमिश को दूध के साथ मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोगो के वजन जल्दी बढ़ते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए ना करें ये चीज़े

कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में ज्यादतर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह बिल्कुल सही नहीं है, जंक फूड बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। और ऐसी कई चीज़े है जो नही खानी चाहिए जो जल्दी पचे नही। जैसे कि जंक फूड, ज्यादा तले भुने हुए चीज़े, बाहर के कई प्रकार के चीज़े होती है जो कभी नही खानी चाहिए। इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से यह खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन तो बढ़ा लेंगे, लेकिन इसके बाद आपको परेशानी होगी, और जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

निम्न कारणों से लोगो की वजन में कमी आने लगती है

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए
  • डायबिटीज

टाइप-1 डायबिटीज के कारण भी वजन घटता है। जब आपको डायबिटीज होनेे की आशंका होती है तो आपको भूख कम लगती है। 

  • अवसाद या तनाव –

वैसे तो अवसाद की स्थिति में व्यक्ति का वजन बढ़ता है, लेकिन कई बार व्यक्ति के मिज़ाज में चिड़चिड़ापन होति है जिस कारण उनके भूख में कमी आ जाती है और उनका वजन घटने लगता है।

  • हार्मोन सम्बंधित विकार- 

हार्मोन सम्बंधित विकार में एड्रीनल ग्लैंड्स (Adrenal glands) अपर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण करती है। जीसके कारण वजन में कमी आती है और यह सभी उम्र के लोगो में हो सकता है।

  • इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज– 

इसमें आंतों में सूजन आ जाती है, जिस कारन पेट में दर्द होता है, और व्यक्ति को भूख नहीं लगती है और धीरे-धीरे वजन घटने लगता है।

  • छोटी आँत में परेशानी –

जब आँत भोजन के जरूरी पोषक तत्वो को अवशोषित नहीं कर पाता है तो इस स्थिति को कुअवशोषण कहते हैं। और इस कारण भी वजन नहीं बढ़ता है और घटने लगता है।

  • रूमेटाइड अर्थराइटिस –

अर्थराइटिस होने के कारन भी वजन घटने लगता है। यह बीमारी 30 से 50 वर्ष की महिलाओ में होती है। यह एक सूजनकारी बीमारी है, जो शरीर के ऊर्जा घटाती और बढ़ती है।

  • थायरॉइड संबंधी परेशानी – 

हाइपोथायरायडिज्म में थायरॉयड ग्रंथी बेहद सक्रिय हो जाती है। जीससे शरीर की चयापचय क्रिया तेज हो जाती है और इसके कारण भी वजन घटने लगता है। 

  • वात दोष –

वात की वृद्धि होने के कारण जठराग्नि तेज हो जाती है जिस कारण व्यक्ति को और ज्यादा भूख लगती है और वह ज्यादा भोजन करता है लेकिन फिर भी वजन नहीं बढ़ता है।

  • पेट में अल्सर की समस्या होना (Pepticular)-

अल्सर होने के कारन पेट में तेज दर्द होता है जिस वजह से भोजन के प्रति अरूचि हो जाती है और भोजन ना करने पर व्यक्ति का वजन घटने लगता है।

  • ट्यूबरक्लोसिस (Tuberculosis)-

टी.बी. एक संक्रामक रोग है इसमें व्यक्ति की भूख कम हो जाती है, चयापचय क्रिया भी सुस्त हो जाती है और वजन तेजी से घटने लगता है। जिस प्रकार मोटापा आज लोगो की एक महान समस्या बनि हुई है उसी प्रकार दुबलेपन की समस्या आज के युवा पीढ़ी में देखी जाती है। क्योंकि वे अपने खान पान में ध्यान नहीं देते साथ ही वे अपने दिनचर्या को भी टालते रहते हैं। नियमित रूप से दिनचर्या का पालन करते हुए काम पर ध्यान न देने के कारण उनके शरीर का ग्रोथ नहीं हो पाता। और वे अपने दुबले पतले शरीर को लेकर परेशान रहते हैं और कई तरह की बीमारियो का सामना करते हैं।

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए

या फिर व्यक्ति के अंदर कुछ ऐसी समस्याएं भी होती हैं जो लोग समय पर नहीं समझ पाते और उनका इलाज नहीं करवाते जिस कारण अंदर ही अंदर उनकी सेहत खराब होती जाती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको दुबले पतले होने के कारण और उसे ठीक करने के उपाय बताएंगे, अगर आपको भी भूख ना लगने की समस्या है जिस वजह से आप की भी सेहत दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है तो आपको देर ना करते हुए डॉक्टर को संपर्क करके अपने आपको ठीक कर लेना चाहिए।

  • आहार संबंधित विकार 

भूख ना लगने की समस्या में आहार संबंधित विकार भी शामिल हो सकते हैं। जिसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा की स्थिति हो सकती है जो एक गंभीर मानसिक बीमारी है। इसमें व्यक्ति अपने शरीर, भोजन और खाने की आदतों के बारे में सोचने और समझने की क्षमता को बदल देता है और बहुत कम मात्रा में खाद्य पदार्थों को ग्रहण करता है। जिस कारण उनका वजन धीरे-धीरे कम होता चला जाता है।

  • कैंसर

कैंसर का ट्यूमर अक्सर बड़ी मात्रा में कैलोरी को बोर्न करता है जिस कारण बहुत अधिक मात्रा में व्यक्ति का वजन कम होने लगता है। 

  • कैलोरी युक्त आहार ग्रहण करें

आलू, शकरकंद, फुल क्रीम मिल्क, पनीर, केला, खजूर, चॉकलेट, पनीर, मछली, मिट, अंडा, ब्रेड, चावल आदि इन सब चीजों को खाएं। हमेशा रोटी पर घी और मक्खन लगाकर खाएं, दूध में हमेशा सिरप, चॉकलेट या बादाम पाउडर डालकर कैलोरी बढ़ाकर खाए। पानी की जगह दूध, छांछ या शरबत का सेवन करें।

  • प्रचुर मात्रा में प्रोटीन का सेवन

वजन कम होने के कारण शरीर की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। इसीलिए उच्च मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे कि दही, अंडा, मछली, मीट, राजमा इत्यादि खाएं।

  • खाने में देर ना करें

विभिन्न प्रकार के लड्डू, मेवे, सलाद, पनीर, सैंडविच, खजूर, गुड़ चना, साबूदाने की खीर, बादाम, किशमिश इत्यादि को अपने खाने में जरूर शामिल करें जिससे आप अपनी उर्जा के मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

  • उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थो को अपने भोजन में जरूर शामिल करें

इससे ना केवल आपकी रोज की बरसात की आवश्यकता पूर्ण होगी बल्कि आपके वजन बढ़ने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए आप बादाम, मूंगफली, सफेद तिल, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज को चाय के साथ विभिन्न तरीकों से ले सकते हैं। साथ ही तेल के लिए आप सरसो, कनोला, तिल, नारियल, जैतून, घर का बना सफेद मक्खन आदि को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए
  • खाने के समय को बांट लें

अगर आप एक बार में ज्यादा खाना नहीं खा पाते हैं। तो इसके लिए आप पूरे दिन के भोजन को 5 से 6 भागों में बांट लें। क्योंकि भोजन करना तो जरूरी है, लेकिन अगर आप एक बार में इतना खाना नहीं खा पाते हैं तो आपको सेंट्रल ओबेसिटी यानि (पेट निकलना) की समस्या हो सकती है और ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है। अगर आप सोच रहे हैं कि केवल खान-पान करने से ही आपका वजन बढ़ेगा, तो आप गलत सोच रहे हैं। अगर आप सही में अपने आपको तंदुरुस्त करके वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको खानपान के साथ ही कुछ और बातो का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे कि

  • एक्सरसाइज करें 

शरीर के लिए उपयुक्त बिहार में से आपको मांसपेशियां बनाने में मांसपेशियां बनाने में मदद करती है। इसके लिए आप किसी भी सर्टिफ़ाइड ट्रेनर से मिलकर अपने एक्सरसाइज की चार्ट बनवा ले और एक्सरसाइज उसी प्रकार एक्सरसाइज करके अपने खान-पान का ध्यान रखें।

  • योग करें 

योग करने से कई समस्याओ का समाधान होता है जैसे कि तनाव खराब मेटाबॉलिज्म स्टेमिना की कमियां प्रयोग से दूर होती है और यह आपके वजन बढ़ाने में काफ़ी मदद करती है। अगर आपके अंदर किसी प्रकार कमी है तो योग से आपकी वह कमी दूर हो जाएगी और अगर आप अपने खान-पान का ध्यान रखने के साथ-साथ योग पर भी ध्यान देते हैं तो बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ने लगेगा। करने से भूख भी लगती है।

  • वजन बढ़ाने के लिए अपनी आदतो को बदलें

भोजन करने से पहले पानी या किसी प्रकार ड्रिंक करने से बचें इस आदत से आपका पेट पहले ही भर जाता है और बाद में आप कुछ खा नहीं पाते हैं।

  • खाना खाते समय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रहें

खाना खाते समय मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट जैसे किसी भी प्रकार के गेजेट्स का प्रयोग ना करें। इनका यूज़ करके खाना खाते समय भोजन की मात्रा पर हमारा ध्यान नहीं जाता। इससे ओवरईटिंग की समश्या हो सकती है और इससे पाचन तंत्र संबंधी विकार भी हो सकते हैं।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: