पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ जरुरी बाते।

0
पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ जरुरी बाते।
पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ जरुरी बाते।

पति पत्नी का रिश्ता एक बेहद ही नाजुक रिलेशन होता है, पति और पत्नी का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता है जिसमें आप एक दूसरे से अपने मन की बात को शेयर कर सकते हैं। पति और पत्नी दोनों अपने जीवन से जुड़े तमाम बातो को एक दूसरे के सामने खोल कर बयान कर सकते हैं। लेकिन कुछ बाते ऐसी भी होती हैं जिन्हें कभी भी एक पत्नी को अपने पति से शेयर नहीं करना चाहिए इससे जीवन में कई प्रकार की समस्या हो सकती है। क्योंकि पति पत्नी का रिश्ता प्रेम और विश्वास पर ही टिका रहता है।

अगर आप शादी से पहले किसी पुरुष के साथ प्रेम संबंध में थीं तो आप इस बात को अपने पति के सामने कभी भी स्वीकार ना करें। उन्हें इस बारे में आपको बताने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आप शादी के बाद उस व्यक्ति का नाम लेंगे या फिर उसके विषय में ज्यादा बात करते हैं तो ऐसा करने से आपके आने वाले फ्यूचर में समस्या आ सकती है। महिलाओ को शादी के बाद इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि वे अपने ससुराल और मायके के किसी भी व्यक्ति जैसे की सास, ननद, बहन, देवर, माता, पिता की बुराई पति के सामने ना करें। ऐसा करने से दोनो परिवारो में विवाद बन सकता है और पति पत्नी के बीच दूरिया बढ़ सकती है, इसीलिए कभी भी किसी भी व्यक्ति की बुराई पति के सामने ना करें।

* घर और बाहर दोनो मैटर को अलग अलग रखें

अगर कोई पत्नी नौकरी या किसी प्रकार कार्य में रहती है, तो उसके साथ ऑफिस में कई तरह के बात हो जाते हैं। उन्हें कई प्रकार के लोग मिलते हैं, कई तरीको से उन्हें हैंडल करना पड़ता है। लेकिन आपको बाहर के बात को बाहर ही हैंडल करके घर में आना चाहिए।

* ससुराल और मायके की तुलना कंही ना करें 

शादी के बाद महिलाए अक्सर अपने पतियो से कहती हैं कि उनके मायके में ऐसा कुछ नहीं होता है, ये नहीं होता, वो नहीं होता लेकिन आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। आपके ससुराल और मायके के मैटर को आपको अलग अलग ही रखना सही होता है, अगर आप अपने रिश्ते को सही बनाए रखना चाहते हैं तो।

पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ जरुरी बाते।

* पति को नीचा ना दिखाए

कभी-कभी ऐसा भी होता है, कि कुछ पत्नियां अपने सुंदरता या अपने गुणों को लेकर इतनी मगरूर होती है कि वे समय-समय पर अपने पति के सामने अपने उसे काबिलियत को बार-बार बयान करती है। जिस कारण पति को लगता है कि वे कहीं ना कहीं अपनी पत्नी से कम होने के साथ-साथ उनकी पत्नी उन्हें अपने लायक नहीं समझती है। ऐसे में पति पत्नी के रिश्ते में खटास आ जाती है और छोटी-छोटी बातो को लेकर नीचा होने की भावना बन जाती है। तो ज़ाहिर सी बात है होने पर खटास आना स्वाभाविक है।

* अपने पति के बुराइयो को नागिने

कुछ पत्नीया अपने पति के अंदर रहने वाले कुछ बुराइयो को लोगो के सामने शेयर कर देती हैं। इसके बारे में लोगों से बात करती है लेकिन समझदार लोगों को ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से रिश्ते खराब होते हैं, क्योंकि ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो ऐसी बातो को आसानी से लेते हैं। लेकिन कुछ पति ऐसे भी होते हैं, जो अपने बुराइयों को बर्दाश्त नहीं कर पाते और आपसे दूरिया बना लेते हैं। कभी कभी पति पत्नी के रिश्ते में इस बात को लेकर तनाव और हीन भावना भी बन जाता है।

* ना बोले की आपको उन पर भरोसा नही है

पति पत्नी के बीच तो छोटे-छोटे झगड़े होते रहते हैं, लेकिन कुछ पत्नियां झगड़े के बीच में यह कह देती है कि उन्हें उन पर विश्वास नहीं है। लेकिन पत्नीयो को ऐसा कभि नही करना चाहिए पति पत्नी का रिश्ता एक विश्वास पर टिका होता है। अगर आप इस बात को बार-बार अपने पति के सामने बोलती हैं, तो उन्हें भी लगता है कि आपको उन पर सच में भरोसा नहीं है। इसीलिए अगर आप ऐसा बार-बार बोलते हैं तो आपको ऐसा नहीं बोलना चाहिए इस तरह बोलने से पति पत्नी के रिश्ते में दरार आ जाती है।

* अपने पति के गुणों को पहचाने

दरअसल यह दुनिया की रीत है व्यक्ति लोगो के अवगुणों को जल्दी ही पहचान लेते हैं। लेकिन उनके अंदर रहने वाले गुणों को पहचानने में देर कर देते हैं और समय बीतने के बाद उन्हें उनके गुणों का एहसास होता है लेकिन उनके पास पछताने के सिवा दूसरा कुछ नही बचता। पति पत्नी के रिश्ते में भी ऐसा ही होता है कुछ पत्नियां अपने पति के अवगुणों को लेकर दिन रात रोती रहती हैं, परेशान होती है। मन ही मन अपने किस्मत को कोसती है लेकिन ऐसा कभि नही करना चाहिए। क्योंकि हर किसी में हर एक गुण नही पाया जाता जरूर आपके पति में भी कुछ ऐसे गुण है जो सराहनीय है। आपको अपने पति के उन गुणो का सम्मान करना चाहिए।

* बात-बात पर झगड़ा ना करे

पति पत्नी के रिश्ते में झगड़ा होना तो स्वाभाविक होता है लेकिन अगर यह झागरा हद से ज्यादा होने लगे तो यह रिश्ते टूटने का संकेत होता है। ऐसे में पत्नी ही ऐसे बातो को संभाल सकती है क्योंकि पत्नियों की सहनशीलता पतियो से ज्यादा होती है। अगर आप अपने रिश्ते को बचाए रखना चाहती हैं, तो आप अपने पति से ज्यादा झगड़ा ना करें।

लेकिन हम यह भी नहीं कह रहे हैं की आप अपने पति के झगड़ो को बर्दाश्त करते रहे। आप अपने पति को प्यार से समझाने का प्रयास करे और झगड़ा होने की नौबत ही ना आए ऐसी परिस्थिति बनाएं। अगर आपके पति ज्यादा झगड़ालू स्वभाव के हैं आप समझदारी से उनसे छोटी छोटी बातों में झगड़ा करने के बजाए उनके झगड़ालू स्वभाव को सरल करने में ध्यान केंद्रित करें।

पतले दुबले शरीर को सही करने के लिए जाने कुछ अचूक उपाए

* अपने पति में इंटरेस्ट लें

आप अपने पति में दिलचस्पी लेना ना छोड़े, अगर आप उनके छोटी-छोटी बातो में दिलचस्पी लेना छोड़ देते हैं तो उन्हें लगता है कि आप अब उनसे प्यार नहीं करती। इसीलिए अपने पति को प्यार और दिलचस्पी के मामले में कमी ना होने दें और कुछ समय उनके साथ भी बिताए।

* अपनी अहमियत का अहसास कराए

सामने वाले को जब तक आपके अहमियत का पता नहीं चलता तब तक उसे आपका कदर नहीं होता। इसीलिए किसी भी रिश्ते में सामने वाले को आपके अहमियत को जानना जरूरी है। अगर आपके पति आपके अहमियत को नहीं समझते आपसे हमेशा अलग व्यवहार करते हैं। ऐसे में आपको उन्हें धीरे-धीरे अपने अहमियत और अपने गुणों का अहसास कराएं ताकि उन्हें आपका कदर हो। लेकिन हम यह नहीं कह रहे हैं की आप अपनी अच्छाइयों को उनके सामने गिनवाने लगे। आप उन्हें कुछ दिनों के लिए अकेला छोर दें ताकि उन्हें आपके अहमियत का पता चल सके। पति और पत्नी का रिश्ता इतना नाजुक होता है, कि एक छोटा सा कारण ही इस रिश्ते को आसानी से तोड़ देता है और केवल एक मजबूत डोर इस रिश्ते को जन्मों तक बांधे रखता है। ऐसे में पति और पत्नी दोनों में से अगर एक भी थोड़ा समझदार होते हैं तो रिश्ते बन जाते हैं लेकिन अगर पति और पत्नी दोनों नासमझ स्वभाव के होते हैं तो उन दोनों के रिश्ते में छोटे-छोटे ना समझदारी वाले हरकत होते रहते हैं।

जिस वजह से दोनों का रिश्ता टूटने में समय नहीं लगता और समय बीतने पर अपने रिश्ते के अहमियत को समझने लगते हैं, लेकिन समय चले जाने के कारण उनके पास पछताने के सिवा और कुछ नहीं बचता। इसीलिए अगर आप पत्नी है और अपने रिश्ते को बचाए रखना चाहती हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने रिश्ते को मेंटेन करके रखें और अगर आपके पति थोड़े झगड़ालू स्वभाव के हैं तो आप थोड़े शांत बनकर रहे। अगर आप भी उनके तरह ही सोच रखने लगते हैं, तो आपका रिश्ता खत्म होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक करें, और शेयर करें।

Leave a Reply