Thursday, May 19, 2022
Homeहिन्दीजानकारीMobile के जरिए आसानी से पैसे कमाने के कुछ आसान टिप्स

Mobile के जरिए आसानी से पैसे कमाने के कुछ आसान टिप्स

अगर आपके पास मोबाइल है जिसका आप कोई उपयोग नहीं करते तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत फायदेमंद रहने वाला है। दुनिया में ज्यादातर ऐसे लोग हैं जो मोबाइल रहते तो हैं लेकिन उसका पूरा उपयोग नहीं करते। इस पोस्ट में हम मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में बताएंगे, जिससे आप मोबाइल से बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपको केवल इन चीज़ो की आवश्यकता है

  • आपके पास एक अच्छा काम करने वाला मोबाइल फोन होने की आवश्यकता है।
  • आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • एक बैंक अकाउंट होना चाहिए, जिसपे आप काम करने के बाद पैसे ले सके ।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के आसान तरीके

क्या आपने कभि सोचा है कि आपके पास जो मोबाइल है उसके उपयोग से आप ना केवल जानकारी ले सकते हैं, बल्कि पैसे भी कमा सकते है। और आजकल के दौर में तो ज्यादातर लोग ही मोबाइल के सहायता से ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। ऐसे में अगर आप भी चाहें तो मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपको इसका तरीका बताएँगे व साथ ही आप इसकी शुरुआत कैसे कर सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी देने वाले हैं। तो आइए अब जानते है आप किन-किन तरीको को अपनाकर मोबाइल से पैसा कम सकते है।

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

Mobile के जरिए आसानी से पैसे कमाने के कुछ आसान टिप्स

1. Blogging 

एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आप लोगो को जानकारी देते हैं। इसके लिए अगर आपको किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है तो आप उसे विषय बनाकर उस पर आर्टिकल लिखें और उसे लिखने के बाद अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर दें। जब यूज़र इंटरनेट पर जाकर इस बारे में जानकारी सर्च करते है, और अगर आपके वेबसाइट की रैंकिंग अच्छी रहती है तो गूगल पर आपकी जानकारी सबसे ऊपर शो करती है। ऐसे में अगर आप लिखने में रुचि रखते हैं और अच्छी राइटिंग कर सकते हैं तो आप अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। रोज़ाना आप कुछ ना कुछ लिखे और उसे वेबसाइट पर डालते रहे। इसके साथ साथ आप फ्रीलांस राइटिंग का भी काम कर सकते हैं। जिसमे आप किसी दूसरे कंपनी के लिए लेख लिख कर देंगे और वह कंपनी उसके लिए आपको पैसे देगी।

2. Affiliate Marketing 

ऐसी कई बड़ी कम्पनी है जो अपने उत्पाद बेचने के लिए आपको पैसा देती है जैसे कि amazon, Flipcard, paytm, snapdeal इत्यादि, ऐसे में आपको कुछ नहीं करना होता। बस जब आप कोई लेख लिखते हैं तो उसमें कम्पनी के बताए गए प्रोडक्ट का affiliate link बनाकर डाल सकते है। और जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट खरीदता है, तो उस प्रोडक्ट को बिकवाने के लिए आपको उस कंपनी से पैसे मिलते हैं।

3. Reselling 

बहुत सी कंपनी आपको अपने उत्पाद की reselling करने के लिए भी पैसे देती है। जैसे कि SHECO जो कि SHEROES कंपनी के अंतर्गत एक बाजार समुदाय है। उदहारण के तौर पर जैसे एक दुकानदार किसी होलसेल वाले से कम दाम में सामान खरीदता है उसका दाम बढ़ाकर अपने ग्राहकों को बेचता है। ठीक वैसे ही वहां से आप किसी भी प्रोडक्ट को उसके मूल्य से ज्यादा मूल्य में अपने ग्राहकों को बेच कर मुनाफा के तौर पर पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप अपने बनाए गए किसी प्रोडक्ट को भी ऐसी वेबसाइट या एप के जरिए बेच सकते हैं, जीससे आपको बहुत मुनाफा होगा। बस आपको अपने उत्पाद का या किसी और के उत्पाद का अच्छे से प्रमोट करना है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा बिक जाए।

4. Whatsapp 

Whatsapp की मदत से भी आप पैसे कमा सकते है जिसमे आप अपनी वेबसाइट या app का लिंक या किसी उत्पाद का लिंक शेयर करके कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकती है। इन links को आप whatsapp के ग्रुप्स या अपने जानने वालो को भेज सकते हैं व उन्हें वह उत्पाद खरीदने या कोई लेख पढ़ने को प्रोत्साहित कर सकती है जिसके आपको पैसे मिलेंगे।

5. Youtube

यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है, जहां पर आप विभिन्न प्रकार के वीडियो सर्च करके देख सकते हैं। जिस प्रकार ब्लॉगिंग में लोग आर्टिकल के जरिए जानकारी देते हैं, उसी प्रकार यूट्यूब पर भी आप किसी भी प्रकार का वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करके जानकारी देकर पैसे कमा सकते हैं। केवल जानकारी ही नहीं यहां पर आप विभिन्न प्रकार के एंटरटेनिंग वीडियो जैसे कि Dance, Song, शायरी, कविता इत्यादि जैसी विभिन्न चीजों पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Mobile के जरिए आसानी से पैसे कमाने के कुछ आसान टिप्स

अगर आप  यूट्यूब पर चैनल बनाना चाहते हैं तो आप यह आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि यूट्यूब पर चैनल बनाना बिल्कुल ही फ्री होता है यहां पर आपको चैनल बनाने के लिए किसी प्रकार पैसे का भुगतान नहीं करना पड़ता, लेकिन आपके पास एक मोबाइल होना जरूरी है। ब्लॉगिंग या यूट्यूब के लिए यह जरूरी नहीं है की आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो आप अपने स्मार्टफोन के उपयोग से भी यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। इससे ना केवल आपको पैसा मिलेगा, बल्कि प्रसिद्धि भी मिलेगी। आपको बस कोई ना कोई रोचक विडियो बनानी है और youtube के अपने चैनल पर अपलोड कर देना है।

6. Google pay

गूगल पे ऑनलाइन माध्यम से बैंक से बैंक में पैसा भेजने का एक आसान जरिया है, जिसके द्वारा आप पैसा कमा सकते है। इसमें आप दो तरीको को अपना कर पैसे कमा सकते है एक तो रेफरल (Referral) और दूसरा पैसे भेजने पर मिलने वाला कूपन। अगर आप अपने किसी फ्रेंड या रिश्तेदार को अपना refferal लिंक देते है और वह उसे install कर लेता है तो उसके लिए आपको पैसे मिल जाएंगे। इसी प्रकार आप अगर किसी को पैसे ट्रांसफर करती है तो आपको एक कूपन (scratch card) मिलेगा जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

7. फेसबुक से (Facebook)

यूट्यूब की तरह ही आप फेसबुक से भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन फेसबुक पर वीडियो monetization के लिए आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो कम से कम 3 मिनट से ज्यादा का होना चाहिए। फेसबुक पर अपलोड किए गए लास्ट 60 दिनो में 30 हज़ार views होना चाहिए और लास्ट 60 दिन में ही 10 हज़ार फॉलोवर्स होने चाहिए। इसके लिए फेसबुक पर आप अपना पेज या ग्रुप बनाए और उसमें लोगो को जोड़कर किसी कंपनी की advertisement कर सकते है। इसके लिए आपको अपने पेज या ग्रुप पर हर दिन कुछ ना कुछ रोचक जानकारी डालनी होगी, ताकि उससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े। 

अगर कोई यूज़र फेसबुक पर डाले गए आपके वीडियो पर क्लिक करता है और वीडियो को एक मिनट तक देखता है। तो आपका वीडियो  view में काउंट होगा लेकिन अगर यूज़र एक मिनट से पहले  वीडियो बैक कर देता है तो वह वीडियो काउंट नहीं किया जाता । इस प्रकार आप यूट्यूब की तरह फेसबुक में भी वीडियो अपलोड करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं। इस तरह यूट्यूब की तुलना में फेसबुक पर वीडियो डालकर पैसे कमाना थोड़ा कठिन है, लेकिन अगर आपके फेसबुक पेज पर लाखो फॉलोवर्स है तो आपके लिए यह बहुत आसान है।

8. Game खेलकर

अगर आपको गेम खेलना अच्छा लगता है तो आप अपने मोबाइल पर गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल तो नए-नए कई प्रकार के गेम आ गए हैं, जीसे खेलने पर आपको पैसे मिलते है। ऐसी कई gaming websites या apps भी है जो आपको गेम खेलने व जीतने पर पैसे देती है। आप इन gaming sites का फायदा उठा सकते हैं और गेम खेलकर अछे खासे पैसे कमा सकते है। प्ले स्टोर पर भी  आपको  बहुत सारे मोबाइल गेम मिल जाते हैं जो पैसे कमाने पर आधारित होती है।

9. Instagram

Instagram एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ लोग फोटो के द्वारा एक दूसरे से जुड़े होते है। अगर आप अछा फोटो ले सकते हैं, तो इसके लिए आप अपना खुद का पेज शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा अपलोड कीए गए फोटो को देखकर लोग आपके पेज को फॉलो करेंगे, और उसके बाद आप किसी उत्पाद की advertisement करके पैसा कमा सकते हैं।

10. Online reviews 

Mobile के जरिए आसानी से पैसे कमाने के कुछ आसान टिप्स

आप कई websites पर जाकर उनके उत्पादों की समीक्षा करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको उनके वेबसाइट पर जाना है और वहां पर उपलब्ध प्रोडक्ट पर अपनी राय review रखनी है या लोगो के सवालो का जवाब देना है और इसके लिए वह कंपनी आपको पैसा देती है।

12. Spice Money App

आप चाहे तो Spice Money App के इस्तेमाल से पैसे कमा सकते हैं। दरअसल यह एक एप है इसमें आपको केवल इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है। जब आपको Spice Money का ID मिल जाता है, तो फिर आपको एक फिंगरप्रिंट सेंसर डिवाइस लेना होगा इस डिवाइस को आप Mantra से भी मंगा सकते हैं, और इस डिवाइस के मदत से आप अंगूठा लगाकर किसी भी बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं, और ऐसा करके आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आप फिंगर प्रिंट डिवाइस Mantra को मंगवाते हैं तो आपको उस डिवाइस को चलाने के लिए Mantra के दो एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। Spice Money App के द्वारा आप बैंक के कई कामों को कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं जैसे 

अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं, अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं, बैंक का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और इन सभी कामों के बदले आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाएंगे। 

दोस्तों अब आप भी मोबाइल के उपयोग से पैसे कमाने के आइडिया को फॉलो करके पैसे कमाना स्टार्ट कर दें। अगर आपको इस विषय से जुड़ा कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को जरूर लाइक करें और दूसरों के साथ भी शेयर करें ताकि लोग भी इन आइडिया को देखे, जाने और पैसे कमाने से पीछे ना रहे।

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: