Homeहिन्दीजानकारीआइए जानते हैं घर बैठे महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कुछ काम।

आइए जानते हैं घर बैठे महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कुछ काम।

अगर आप महिला हैं और आप घर बैठे हैं कुछ करके पैसे कमाना चाहती है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद है। आजके इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर बैठे किस तरह पैसे कमा सकती है। आज के इस पोस्ट में हम ऐसे कुछ कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाएं चाहे तो आसानी से कर सकती है और अच्छे खासे पैसे कमा सकती है। दोस्तों आजकल बाहर जॉब मिलना बेहद मुश्किल हो गया है और ऐसे में अगर महिलाओं की बात करें तो महिलाओं के लिए तो और समस्या हो जाती है।

क्योंकि कभी महिला के परिवार वाले चाहते हैं कि वह घर से बाहर ना निकले तो कभी उनकी जिम्मेदारी इतनी बढ़ जाती है कि उनका घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिलाएं ऐसा क्या करें कि उन्हें घर बैठे बोर होना ना परे ? ऐसे में उनके लिए एक ही ऑप्शन बचता है की वह कुछ ऐसा काम करें जो वे अपनी मर्जी के अनुसार जब चाहे तब कर सकती है और पैसे कमाने के साथ अपने आप को अपने पैर पर खड़ा देख सकती है। साथ ही अपने तनाव को दूर कर सकती है, अपने छोटे मोटे खर्चे के लिए उसी किसी और पर निर्भर न रहना पड़े।

कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो घर पर बैठे बैठे तनाव का शिकार हो जाती है घर में बैठे बोर होकर तनाव से ग्रस्त हो जाने पर उनकी ज़िन्दगी बोरिंग लगने लगती है। ऐसे में उन्हें चाहिए कि वे अपने आप को किसी काम में व्यस्त रखें लेकिन वह सोच नहीं पाती कि वह ऐसा कौन सा काम करें जो करके वे पैसे कमाने के साथ-साथ अपने आपको इंजॉय करें। ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ कामो के बारे में बताएंगे जो करके आपको मजा तो आएगा ही साथ में आप पैसे भी कमाएंगे और अपना पहचान भी बनाएंगे और इसके लिए आपको बाहर जाकर जॉब करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे अच्छे-अच्छे घरेलू कामों के बारे में जो महिलाएं चाहे तो आसानी से कर सकती है।

कुकिंग

अगर आप एक महिला है और आप घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं तो आप ऐसे में अपनी खुशी का हुनर आजमा सकती है। अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती है और चाहती कुछ पैसे कमाए तो आप अपना एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकती हैं।

अब आप सोच रहे हैं कि आखिर हम कुकिंग यानी खाना बनाने से कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं तो ऐसे में हम आपको कहेंगे कि आपके पास एक अच्छा मौका है। क्योंकि घर का बना खाना हमेशा ही होटल में बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप अच्छा खाना बनाना नहीं भी जानती है तो कोई बात नहीं। आजकल तो इंटरनेट पर वैसे भी कई वेबसाइट है जिस पर अच्छे-अच्छे रेसिपी बताए जाते हैं।

साथ ही यूट्यूब के इस्तेमाल करके भी आप अच्छा खाना बनाना सीख सकते हैं यह आपके लिए एक अच्छा मौका है पैसे कमाने का। आप ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं। इसमें आप को सामान खरीदकर टिफिन बना कर उनको पहुंचाना होता है आप चाहे तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

मेकअप और ब्यूटी पार्लर

दोस्तों आप तो जानते ही हैं कि पहले से ही महिलाओं का सबसे फेवरेट काम यही रहा है। मेकअप, ब्यूटी पार्लर का काम हर एक महिला को पसंद होता है और यह काम करना उन्हें बहुत पसंद होता है। ऐसे में अगर आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर का काम कर सकती है। अगर आपको ब्यूटी पार्लर का काम थोड़ा बहुत आता है तो आप ऐसे में इसकी शुरुआत कर सकती है और एक तरफ आप काम की शुरुआत करके दूसरी तरफ ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर सकती है। ऐसे में घर के अंदर ही एक ब्यूटी पार्लर खोल सकती है और काम की शुरुआत कर सकती हैं।

आइए जानते हैं घर बैठे महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कुछ काम।

काम शुरू करने के बाद आप पार्लर के बारे में अपने सहेली, रिश्तेदार सबको बताएं ताकि आगे चलकर आपके पार्लर के बारे में हर कोई जान सके। अगर आप आगे चलके ब्यूटीशियन में कुछ अच्छा कमाल करके दिखाएंगे तो आपको शादी वगैरह जैसे बड़े-बड़े पार्टियों का आर्डर भी मिलने लगेगा और आपका बिजनेस बहुत आगे चलने लगेगा।

फ्रीलांस राइटिंग

अगर आप कुछ अच्छा लिखना जानती हैं आपको लिखना अच्छा लगता है तो आप ऐसे में यह काम को शुरू कर सकती है। या फिर अगर आपको ब्यूटी पार्लर जैसे कामों में इंटरेस्ट नहीं है तो आप इस काम को शुरू कर सकती है।इसके लिए आपको भाषा का ज्ञान रहना जरूरी है अगर आप अच्छी खासी भाषा का नॉलेज रखते हैं और कुछ अच्छा लिखना जानते हैं जैसे कि किसी टॉपिक पर आर्टिकल या फिर कविता, शायरी जैसे कुछ लिखना जानती है तो आप फ्रीलांस राइटिंग का काम कर सकती है। यह जरूरी नहीं कि आठ घंटे किया जाने वाला ऑफिस का काम ही जॉब करना और पैसे कमाने का रास्ता होता है। अगर आप लिखने का शौक रखती हैं तो आप घर बैठे मैगजीन और न्यूज़पेपर के लिए आर्टिकल लिख सकती है।

और आप इस क्षेत्र में चाहे तो जॉब से भी ज्यादा पैसे कमा सकती हैं।

होम ट्यूशन

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पढ़ना या पढ़ाने में अच्छा लगता है तो आपके लिए इससे अच्छा काम नहीं हो सकता। यह काफी सीधा सरल काम है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं है अगर आपके घर के आसपास छोटे-मोटे बच्चे हैं उन्हें आप होम ट्यूशन दे सकती है। आजकल  ज्यादातर बच्चों के मां-बाप उनका ट्यूशन देना ही बेहतर समझते हैं। ऐसे में आपके लिए यह एक बेहद अच्छा मौका है बच्चों को पढ़ाने का। इसके अलावा अगर आप पढ़ाई की ज्यादा नॉलेज रखती हैं तो आप अपना ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू कर सकती है।

क्योंकि आजकल यह भी बेहद प्रचलन में है कुछ बच्चे ऑनलाइन क्लासेस से पढ़ना पसंद करते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा और वीडियो बनाकर डालनी होगी। अगर आगे चलकर आपके वीडियो फेमस होते हैं तो आप अच्छे खासे पैसे कमा लेंगे। अगर आपके पास मोबाइल है या लैपटॉप है और आप कुछ खास करना चाहते हैं तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लिखने की कला होनी चाहिए। आप किसी भी प्रकार का ब्लॉग बना सकती है और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं होती।

अगर आप अपना वेबसाइट बना ले और रोजाना उस पर दो घंटा भी काम करें तो आप बेहद अच्छा ब्लॉग बना सकती है। अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहे तो यह आपके लिए एक अच्छा काम हो सकता है। इसके लिए आप ब्लॉगिंग से जुड़ी सारी जानकारीयो को ठीक से जानने के बाद इस काम में आगे बढ़े। लेकिन इसके लिए आपके पास लिखने की कला और भाषा का ज्ञान होना पड़ेगा, तभी आप इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और आप ज्यादा पढ़ाई लिखाई की नॉलेज नहीं रखती तो आपके लिए एक और अच्छा काम हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको हाथों की कला दिखानी होगी। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो हाथ से पर्स, विभिन्न प्रकार के घरों में रखने वाले सजावटी वस्तु,

और भी कई प्रकार की चीज़े बनाने में माहिर होती है।महिलाओं के लिए पैसे कमाने का यह एक बेहद अच्छा काम है। क्योंकि आजकल मार्केट में ऐसी चीज़े देखने को मिलती है हालांकि पहले लोग ऐसी चीजें बनाकर घर के लिए इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब यह बाजार में भी मिलने लगा है और इसकी मांग भी ज्यादा हो गई है। आप इन घरेलू चीज़ो को बनाए और अगर आपके काम को पसंद किया जाता है, तो आगे चलकर विदेशों से भी आपके काम की मांग की जाएगी और आप आगे चलकर बहुत पैसे कमा पाएंगे।

इसके अलावा अगर आप खाना बनाना नहीं जानती, पढ़ी-लिखी भी कम है या आप किसी प्रकार हाथ की कला भी नहीं जानते तो भी आपके लिए एक ऐसा काम है जो आप कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ दिन ठीक से प्रैक्टिस कर लेनी है और फिर आपको इस काम में पूरे मन से लग जाना है।

आइए जानते हैं घर बैठे महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कुछ काम।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा काम है अगर आप खाना बनाना नहीं भी जानती हैं, पढ़ी-लिखी भी नहीं है तो आप ऐसे में अचार का बिजनेस कर सकती है। क्योंकि लोग बाजार का अचार खाना पसंद नहीं करते, लोग हमेशा ही घर के अचार की ही मांग करते हैं। अगर आप घर जैसा अचार बनाकर सेल करें तो यह आपके लिए एक बेहद अच्छा काम हो सकता है, आप अचार का बिजनेस शुरू कर सकती है।

हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप पहले ही बिजनेस शुरू कर दें आप थोड़े-थोड़े काम को करें उसके बाद काम में आगे बढ़े। अगर आपका आचार लोगों को पसंद आता है तो आप बाजार के दुकानों में आचार को सेल करें धीरे धीरे लोग आपके अचार के बारे में जानेंगे और उन्हें अगर आप का अचार पसंद आता है तो आपको घर पर आकर आर्डर देंगे। इस तरह आप का अचार का काम एक बड़ा रूप लेकर बिजनेस का रूप ले लेगा। और आप केवल पैसे ही नहीं कमाआएंगे आप अपना एक अलग पहचान भी बना लेंगे।

बुटीक खोलें

अगर आपको इन सब कामों में से कोई भी पसंद नहीं आया तो भी आपके लिए एक काम है और वह है बुटीक।

जी हां लेकिन इसके लिए आपको ना किसी हस्तकाला की आवश्यकता है ना कुछ ज्यादा पढ़े लिखे होने की आवश्यकता है और ना ही इंटरनेट या ऑनलाइन कामो से जुड़ने की आवश्यकता है। इस काम को आप बेहद आसानी से कर सकते हैं।

आप अपने मन के अनुसार किसी भी वस्तु का समान का भी हो सकते हैं आप चाहे तो कब हराया कपड़ा बर्तन मूर्ति चमड़े के सामान, प्लास्टिक के सामान, घर सजाने के आभूषण, लड़की के सजने के आभूषण जैसे चीजों के बुटीक खोल सकती है और इसके लिए आपको बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है। आप अपने घर के सामने ही बुटीक खोल सकती है और घर से ही सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

रेस्टोरेंट

अगर आप बुटीक नहीं खोलना चाहते तो आप रेस्टोरेंट या किसी दूसरे खाने की चीज का दुकान खोल सकती है। क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग बाहर खाना खाना पसंद करते हैं। छोटा से छोटा त्यौहार या खुशी के मौके पर लोग बाहर जाकर अपनी फैमिली, दोस्त, यार के साथ खाना खाते हैं पार्टी देते हैं।

ऐसे में अगर आप रेस्टोरेंट खोलेंगे तो आज के समय के हिसाब से आपको ज्यादा फायदा होगा और अगर आप रेस्टोरेंट नहीं खोलना चाहती तो आप छोटासा कैफे भी खोल सकती है। क्योंकि आजकल के युवा पीढ़ी लड़के और लड़कियां अपने अपने दोस्त यार के साथ ऐसे ही जगह की खोज करते हैं। जहां बैठकर वह अपने दोस्त के साथ टाइम पास कर सके ऐसे में आप कैफे खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका घर टाउन में होना जरूरी है तभी आप इस बिजनेस को कर सकती है। क्योंकि अगर आपका घर किसी खाली क्षेत्र में है तो शायद आपका यह व्यापार नहीं चलेगा। लेकिन अगर शहर के बीच में आपका घर है तो आप घर के सामने कैफे या रेस्टोरेंट खोल सकती हैं।

व्यायाम ट्रेनर 

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह हमेशा स्वस्थ रहें और उसे किसी भी प्रकार की बीमारी ना हो। ऐसे में व्यक्ति को ध्यान व्यायाम करना जरूरी है और इसके लिए लोग जिम जैसे जगहों पर जाकर व्ययाम करते हैं और अगर पार्क में भी जाते हैं तो उनको ट्रेन करने के लिए कोई नहीं होता। ऐसे में वह जिम की तलाश में रहते हैं लेकिन अगर आप व्यायाम कराने की ट्रेनिंग करना सीख लेते हैं तो आप घर पर व्यायाम सिखा सकती है। इसके लिए आपको घर के किसी एक कमरे को खाली कर लेना है और उस कमरे में आप योगा, मेडिटेशन, जुंबा जैसे चीजों को सिखा सकती है और ट्रेनर बनकर अच्छे पहचान और पैसे कमा सकती है। इसके लिए आपको बस सुबह और शाम ही काफी है आपको पूरा दिन काम भी नहीं करना पड़ता।

हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों में से आपको कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा उसका चयन करके आप उस पर काम करना शुरू करें। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इन तरीकों को देखकर अपने अनुसार काम का चयन करें और पैसे कमाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर भी बने।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!