Homeहिन्दीजानकारीLaptop Care tips अपने लैपटॉप का रखे ख्याल और बचाए लैपटॉप की...

Laptop Care tips अपने लैपटॉप का रखे ख्याल और बचाए लैपटॉप की लाइफ।

आप किस तरह कुछ छोटे टिप्सो को अपना कर अपने लैपटॉप को लंबे समय तक ठीक से इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार लगातार काम करने और हमारी लापरवाही के कारण हमारा लैपटॉप या तो स्लो हो जाता है या कोई दूसरी समस्या आ जाती है। ऐसा बहुत बार होता है हम Laptop को खरीद तो लेते हैं लेकिन हमें पता नहीं होता कि Laptop को किन, किन चिजो से खतरा हो सकता है। 

Laptop के साफ़ सफाई का ध्यान रखे 

सबसे पहले आप अपने Laptop के सफाई का ध्यान रखे क्योंकी यह सबसे जरूरी होती है। जहां आप लेपटॉप को रखते हैं उस जगह पर धूल मिट्टी ना आने दे। लैपटॉप को किसी हल्के कपड़े से ढककर रखने के अलावा लैपटॉप के अंदर लगाकर बंद करने वाले कपड़े को हमेशा लगाकर ही लैपटॉप को बंद कर दे। नहीं तो अंदर धूल चली जाती है और फिर कीबोर्ड के अंदर धुल जाने से लैपटॉप जाम होने की समस्या होती है।

लैपटॉप से Liquid वस्तुओं को दूर रखे

किसी भी प्रकार की Technical मशीन या फिर Laptop ही क्यों ना हो उन सभी को Liquid यानी गीले सामग्री जैसे चीज़ो से हमेशा बचा कर रखने की आवश्यकता होती है। जिसमें चाय, Coffee, cold drink जैसे चीज़ें हमारे laptop के इंटरनल component को खराब कर सकते हैं। कभी कभी ऐसा भी होता है कि Liquid समान गिरने के कारण Keybord के बटन भी काम करने बंद कर देते हैं। जिसे ठीक कराने में आपको काफी पैसे लग सकते हैं। 

खाने वाले समानो को Laptop दूर रखे 

आज के समय में ज्यादातर लोग लैपटॉप पर काम करने लगे हैं। जिस कारण वो काम करने के साथ ही कुछ स्नेक्स, biscuit, chocolate कुछ भी समान को laptop के सामने बैठे ही खा लेते है। लेकिन उन्हें यह पता नही होता कि इसी वजह से लोगो के Laptop जल्दी ही खराब होने लगते हैं। क्योकि जब वह popcorn, chips, biscuit, chocolate जैसे कुछ भी समान खा रहे होते हैं, तो उनमे कुछ छोटे छोटे Biscuit या मिठाई के टुकड़े गिर जाते हैं और वह फिर laptop के keyboard के अंदर चलें जाते हैं।

Laptop को ऑइलि हाथ से ना छुवे  

कई बार ऐसा होता है कि हम जब जल्दी जल्दी में रहते हैं और किसी काम को जल्दी करने के चक्कर में हमे पता नहीं होता कि हमारे हाथ में क्या लगा हुआ है। कभी कभी तो हमारे हाथ पर आयल लगा होता है। और हम उसी हाथ से लैपटॉप को छू लेते है जिस कारण लैपटॉप के शाइनिंग पर फर्क पड़ता है। और आपका नया लैपटॉप ही पुराना दिखने लगता है इसीलिए जब भी आप लैपटॉप पर काम करने बैठे तो आप इन सभी बातों का जरूर ध्यान रखे । 

जब आप लैपटॉप को स्टार्ट करते हैं तो उस समय अगर आपको किसी प्रकार की नई आवाज आती है जो पहले नही आती थी तो यह किसी हार्डवेयर के फेल होने का संकेत होता हैं। हार्डवेयर के तौर पर आपके लैपटॉप में हार्ड ड्राइव, फैन या दूसरे पार्ट्स में किसी प्रकार खराबी आ सकती है। ऐसी आवाज होने पर आप जरूर गौर करें।
Laptop रखने वाले जगह का ध्यान रखे    

Laptop Care tips अपने लैपटॉप का रखे ख्याल और बचाए लैपटॉप की लाइफ।

लैपटॉप को हमेशा फ्लैट सतह पर रखें, इससे डैमेज होने की संभावना कम रहती है। साथ ही लैपटॉप को जब आप इस्तेमाल करे तोइसके लिए आप हवादार जगह का चुनाव करें तो ज्यादा बेहतर होगा। इससे आपके लैपटॉप में ओवरहीटिंग की समस्या कम आएगी। साथ ही लेेेपटॉप के चार्जिंग स्थान का भी रखें ध्यान ऐसे स्थान पर लैपटॉप चार्ज न करें जहां ज्यादा गर्मी और नमी हो। लैपटॉप चार्ज करने वाले कमरे के तापमान का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

इसके अलावा सूर्य की डायरेक्ट रोशनी से लैपटॉप को बचाके रखें। अगर आप सर्दियों में लैपटॉप को घर से बाहर निकाल रहे हैं तो इसे तुरंत ऑन न करे। इसे थोड़ी देर रूम के तापमान के मुताबिक ढलने दें तभी इसे स्टार्ट करें। नही तो ऐसा करने से आपके डिस्क ड्राइव को नुकसान पहुंच सकता है।

 Laptop में एंटीवायरस डालके रखे   

लैपटॉप में एक स्ट्रॉन्ग एंटीवायरस इन्स्टॉल्ड रखें। भले ही आपको लगता हो कि आप जो डाउनलोड कर रहे हैं वह सेफ है। ऐसे में एंटीवायरस न होने के कारण आपका लैपटॉप स्लो हो सकता है, सिस्टम हार्डवेयर में खराबी आ सकता है या डाटा खो भी सकता हैं।

Laptop को बिस्तर पर ना रखे

बिस्तर पर रखकर लैपटॉप का इस्तेमाल ना करें। अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो लैपटॉप में मौजूद फैन डस्ट धूल जैसे दूसरी ऐसी चीजों को खींच लेता है, इससे लैपटॉप के इंटरनल हिस्से में समस्या आ सकती है।

अगर आपको लैपटॉप में किसी प्रकार का ड्राइव लगाना है तो भी आपको उसे बेहद संभालकर लगाना चाहिए। सॉकेट में किसी गलत डिवाइस को डालने से लैपटॉप को नुकसान पहुंच सकता है। किसी भी रिमूवेबल ड्राइव को लैपटॉप से सावधानी से निकालें। Floppy drives या CD drives या पैन ड्राइव को निकालने के बाद जल्द ही इसे स्टोरेज बैग में रख लें। लापरवाही करने पर यह किसी कारण से डैमेज भी हो सकते हैं।
Laptop की बैट्री का ध्यान रखे   

लैपटॉप की बैट्री को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए सबसे पहले बिना वजह चल रहे फीचर को बंद करे। सबसे पहलेे यह चैक करें कि वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे फीचर चल तो नहीं रहे। वहीं लैपटॉप की ब्राइटनेस को कम करके रखें। क्योंकि ज्यादा ब्राइटनेस और वाईफाई का इस्तेमाल करने से बैट्री ज्यादा खर्च होती है।

बैटरी को लगातार चार्ज ना करें

लैपटॉप की बैटरी के फुल चार्ज होने के बाद लैपटॉप को चार्ज न करें। लैपटॉप की चार्जिंग पूरा होने के बाद लैपटॉप को चार्जिंग पोर्ट से हटा दें। जब भी लैपटॉप की बैटरी 15 प्रतिशत से कम हो तभी चार्जिंग पर लगाएं। बैट्री के लो होने से पहले ही बैटरी को चार्ज करें क्योंकि देर से चार्ज करने से बैट्री की होल्डिंग पॉवर कम होती है। चार्जिंग के दौरान एडप्टर खुद ही ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप लैपटॉप को गर्मी वाले स्थान पर रखते हैं तो इससे उसके तार पर नकारात्मक असर भी पड़ सकते हैं।

लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाए तो उसे जल्दी ही बदलवाए। वैसे तो नए लैपटॉप में बैट्री खराब होने की समस्या कम रहती है, लेकिन पुराने लैपटॉप की बैट्री खराब हो जाए तो तुरंत उसे बदलवा दें। क्योंकि खराब बैट्री आपके लैपटॉप के पार्ट्स खराब कर सकती है। लेेेपटॉप चार्जिंग के स्थान का रखें ध्यान ऐसे स्थान पर लैपटॉप चार्ज न करें जहां ज्यादा गर्मी और नमी हो। लैपटॉप चार्ज करने वाले कमरे के तापमान का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

विंड पैनल का ध्यान रखें

लैपटॉप को चलाते समय इस बात का ध्यान रखे कि उसके विंड पैनल वाला स्थान को खुला रखे। ताकि लैपटॉप से निकलने वाली गर्मी पूरी तरह से निकल जाए। अगर विंड पैनल के बीच अवरोध रहता है तो लैपटॉप जल्द ही गर्म हो जाएगा। जो इसके इंटरनल पार्ट्स के लिए खतरनाक है। आप जिससे लैपटॉप चार्ज करते हैं उसके चार्जिंग केबल का भी ध्यान रखेें लैपटॉप को चार्ज करते समय इस बात का ध्यान रखे कि केबल कहीं से मुड़ी हुुुई न हो। इससे केबल के कटने और खराब होने का खतरा बढ़ जाता है और शॉर्टसर्किट होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

लैपटॉप को ध्यान से उठाना चाहिए 

लैपटॉप को हमेशा उसके बेस या उसके निचले हिस्से से ध्यान से उठाना चाहिए। कुछ लोग लैपटॉप के स्क्रीन को पकड़ कर ही उठा लेते हैं जो कि बेहद गलत तरीका है। लैपटॉप के मॉनिटर स्क्रीन पर अगर आप ज्यादा प्रेशर डालते हैं तो आपके लैपटॉप की स्क्रीन अलग हो सकती है। साथ ही लैपटॉप के अंदर के पार्ट्स पर भी इसका असर पड़ सकता है।

लैपटॉप पर कोई वजनदार सामान ना रखें

कुछ लोग लैपटॉप के ऊपर मोबाइल या कोई भी भारी सामान को अनजाने में रख देते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। लैपटॉप खुद एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है इस पर आपको वजन दार समान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके लैपटॉप पर असड़ सकता है और धीरे-धीरे आपका लैपटॉप डैमेज हो सकता है।

लैपटॉप को कभी भी कार में नहीं छोड़नी चाहिए

कुछ लोग कार के अंदर लैपटॉप चलाते हैं और कार के अंदर ही लैपटॉप रखके कार बंद करके कुछ काम निपटाने चले जाते हैं। लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। बंद कार के अंदर तापमान तेजी से बदलता है जिसका असर लैपटॉप में पड़ने लगता है और लैपटॉप के सर्किट पर भी असर पड़ता है।

लैपटॉप के साथ चार्जर का भी ध्यान रखें

लैपटॉप के साथ ही आपको उसके पावर कार्ड का भी ध्यान रखा चाहिए। आपको लैपटॉप के पावर यानि चार्जर को कभी झटके से नहीं खींचना चाहिए। इससे आपके लैपटॉप की चार्जिंग पोर्ट सर्किट खराब हो सकती है। साथ ही लैपटॉप के पिन पर असर पड़ने से लैपटॉप का पिन बिगड़ जाएगा और फिर लैपटॉप को पूरा खोलकर ठीक करना पड़ता है।

लैपटॉप को ज्यादा टाइम तक स्लीप ना करें

अगर आप 2 घंटे से ज्यादा लैपटॉप का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उसे शटडाउन कर दें, क्योंकि ज्यादा टाइम तक लैपटॉप को स्लिप नहीं करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा आपको 15 से 20 मिनट लैपटॉप को स्लिप रखना चाहिए इससे ज्यादा अगर आप इधर उधर जा रहे हैं तो आपको लैपटॉप शटडाउन कर देना चाहिए।

इस पोस्ट में हमने आपको लैपटॉप के ध्यान रखने के कुछ टिप्स के बारे में बताया हैं

इन टिप्स को अपनाकर आप अपने लैपटॉप को लंबे समय तक ठीक से चला सकते हैं और अपने पैसे खर्च होने से बचा सकते हैं। वैसे भी आजकल घर हो या ऑफिस हर एक काम के लिए लैपटॉप की ही आवश्यकता होती है। इसे ध्यान से चलाना बहुत जरूरी है, हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताए गए इन बातों का ख्याल रखेंगे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को जरूर लाइक करे और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।

Leave a Reply Cancel reply

error: Content is protected !!