सपने में पूर्वज व पितरो को देखने का मतलब शुभ और अशुभ सबकुछ।

10
सपने में पूर्वज व पितरो को देखने का मतलब शुभ और अशुभ सबकुछ।
सपने में पूर्वज व पितरो को देखने का मतलब शुभ और अशुभ सबकुछ।

सपना हमारे जीवन का एक हिस्सा होता है अक्सर लोग तरह तरह के सपने देखते हैं जो एक आम बात है। स्वप्न शास्त्र में यह माना जाता है कि हर एक सपने का कोई न कोई अर्थ होता है, जिससे व्यक्ति की जिंदगी प्रभावित होती है। कहा जाता है कि रात को आने वाले सपनो से भविष्य में आने वाली परिस्थितियों का अनुमान लगाया जा सकता है। स्वप्न शास्त्र भी इसी गणना पर आधारित है। स्वप्न शास्त्र में यह कहा जाता है कि सपने हमारा भविष्य बताते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार आज हम जानेंगे कि सपने में पितरों को देखने का क्या अर्थ होता है। 

सपने में हम पूर्वजो/पितरों को क्यों देखते हैं।

जब किसी व्यक्ति को उसके परिवार के मरे हुए पूर्वजों के सपने बार-बार आते हैं तो ऐसे में उन्हें सपनों को समझने की कोशिश करनी चाहिए। सपने में वह क्या कहना चाहते हैं या जिंदगी हमें क्या संकेत दे रही है इसके बारे में हम अंदाजा लगा सकते हैं। कभी कभार जब आपके कुंडलि या घर में किसी तरह का पितृ दोष होता हैं तो ग्रह शांति करवाने की आवश्यकता होती है। तो भी हमें सपने में पूर्वज दिखाई देते हैं, यह सपने के ऊपर निर्भर करता है कि हमें कैसे सपने आ रहे हैं।

वैसे तो बहुत कम लोग होते हैं जो सपने में पूर्वजों को देखते हैं, और यह बहुत स्वाभाविक बात है। लेकिन ऐसे में कुछ व्यक्ति डर जाते हैं और उन्हें अंदर ही कई सवाल परेशान करने लगते हैं। आज का यह पोस्ट उन लोगों के लिए ही है जिनके सपने में पूर्वज दिखाई देते हैं तो आइए जानते हैं सपने में पूर्वज देखने के शुभ और अशुभ फल के बारे में।

सपने में पितरों व पूर्वजो को देखने के शुभ परिणाम

* स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में अपने पितरों को मुस्कुराते हुए देखते है तो यह सपना शुभ फल देने वाला होता है

स्वप्न शास्त्र में यह माना जाता है कि ऐसे सपने देखने से पितरों की कृपा से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है। ऐसे सपनों से यह पता लगाया जा सकता है कि आपके परिवार के पितृ आपसे प्रसन्न हैं। कहा जाता हैं कि ऐसे सपने देखने से पितरों की कृपा से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

* खुद से बात करते हुए देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह माना जाता है कि अगर आप सपने में अपने पितरों को खुद से बात करते हुए देखते हैं, तो यह इस बात का संकेत देता है कि आपके पितृ आपके भविष्य से जुड़ी किसी घटना के लिए आपको आगाह करना चाहते हैं। यानि कि ऐसे सपने आपको दुर्घटना से बचाने वाले होते हैं।

* बाल संवारते हुए देखना

अगर आपने सपने में अपने पितरों को आपके बाल संवारते हुए या बालों से जू निकालते हुए देखते हैं। तो ऐसे सपने का मतलब यह है कि आपके पितरों ने अपने आशीर्वाद से आपके जीवन में आने वाली परेशानियों को खत्म कर दिया है। यह सपना बेहद शुभ फल देता है।

* मिठाई बांटते हुए देखते

अगर आप अपने सपने में पितरों को मिठाई बांटते हुए देखते हैं तो यह शुभ होता है। कहा जाता है कि अगर आपके सपने में पितृ मिठाई बांटे या खुद मिठाई खाते हुवे दिखे। या फिर आपको मिठाई खिलाएं तो यह आपके घर परिवार में मांगलिक कार्यों को खींच कर लाते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि ऐसे सपने तब ही आते हैं जब घर में संतान के या शादी के योग बनते हैं।

सपने में पितरों को देखने के कुछ अशुभ परिणाम भी होते हैं आइए जानते हैं सपने में पितरों को किस स्थिति में देखने से क्या परिणाम होते हैं।

* सपने में पूर्वजों को बीमार देखना

अगर आप सपने में देखते हैं कि आपके पूर्वज बुरी स्थिति में है जैसे कि आपके पूर्वज को कोई भारी बीमारी है तो यह बिल्कुल भी शुभ नहीं होता। और यह सपना आप बार-बार देखते हैं तो  यह इस बात का संकेत करता है कि आपके पूर्वज की आत्मा अभी भटक रही है और वह बुरे हालत में है। वे परेशान है, पीड़ित है, दुखी है और उनकी गति नहीं हो रही है ऐसे में आपको पितृ शांति की पूजा करवानी चाहिए या कुछ ऐसे उपायो को करना चाहिए जो आपके पूर्वजों को शांति दें।

* सपने में पितरों को गुस्सा करते हुए देखना अशुभ माना जाता है

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक कहा जाता हैं कि अगर कोई व्यक्ति सपने में अपने पितरों को गुस्सा करते हुए देखता है तो इसका मतलब यह है कि उसके पितर उस व्यक्ति से खुश नहीं है। ज्यादातार ऐसे सपने उन लोगो को ही आते हैं जिनके घर में पितृदोष लगा होता है। वैसे तो पूर्वजों को सपने में देखना बेहद ही साधारण बात है लेकिन सपने में पितरों को देखने के पिछे कई मतलब छुपे रहते हैं वैज्ञानिक दृष्टि से सपने में पितरों को देखने का मतलब। 

अगर वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो सपना आना स्वभाविक है। क्योंकि सोने के दौरान हमारा मस्तिष्क कई अवस्था में रहते हैं। उस समय हमारे मन में जिन बातों का गहरा प्रभाव होता है, सपने में हमें अक्सर वही बातें दिखाई देते हैं। तो अगर आपको श्राद्ध पक्ष में सपने में पूर्वज दिखाई देते हैं तो इसका क्या मतलब होता है आइए जानते हैं।

दरअसल, इसका मतलब होता है किसी प्रकार का शुभ समाचार मिलना।  कहा जाता है कि अगर आपके सपने में कोई पूर्वज दिखाई दे रहें हैं या फिर वह अगर शांति की मुद्रा में खड़े हैं। तो यह इस बात का संकेत देते हैं कि आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला है।

* श्राद्ध ग्रहण करने का ऐसे मिलता है संकेत

श्राद्ध करने के बाद अगर आपको सपने में आपके पूर्वज आशीर्वाद देते हुए दिखाई देते हैं इसका मतलब है कि आपके पूर्वज आपको सुखी, संपन्नता और सफलता का आशीर्वाद दे रहें हैं । इसका मतलब है कि आपके द्वारा किया गया श्राद्ध आपके पूर्वजो ने ग्रहण कर लिया है और वे आपसे बहुत खुश हैं।

* पितरो का आत्मा भटकने का संकेत देते हैं ये सपने

यदि आपको मृत परिजन बार-बार सपना दे रहे हैं, तो इसका अर्थ वे आपको बताना चाहते हैं कि उनकी आत्मा भटकने की स्थिति में है। अपन पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए आपको घर में एक बार रामायण या गिता का पाठ करवाना चाहिए।

* बहुत करीब दिखाई दे मृत परिजन

अगर आपको अपने परिजन बहुत करीब दिखाई देते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है की वे अपने परिवार के मोह से बाहर नहीं निकल पाए हैं। इसलिए इस तरह का सपना आने पर हर दिन गाय को रोटी खिलाएं और अमावस्या के दिन धूप देकर उन्हें भोग लगाएं। ऐसा करने से हमेशा आपके घर सुख-समृद्धि बनी रहती है।

* सपने में कोई वस्‍तु मांगें

अगर श्राद्धपक्ष में आपको आपके पूर्वज सपने में ऐसी अवस्था में नज़र आते हैं जिसमें वे हमें निर्वस्‍त्र दिखाई दे रहे हैं या फिर उनके पैरों में जूते-चप्‍पल नहीं हैं या फिर वह भूखे हैं तो य‍ह इस बात का संकेत होता है कि वे हमसे कुछ मांग रहे हैं। इसलिए इस तरह का स्वप्न आने पर किसी गरीब को जरुरत की चीज़ों का दान करें ।

इस पोस्ट से आपको यह जानकारी अवश्य मिल गई होगी कि सपने में पितरों के आने का क्या मतलब होता है। अगर आप सपने में पितरों व पूर्वजों को देखते हैं तो आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि जीवन में आपको कैसी परिस्थिति आने वाली है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Reply