Wednesday, May 18, 2022
Homeहिन्दीजानकारीगर्मी का मौसम अब आने ही वाला है, आइए जानते हैं गर्मी...

गर्मी का मौसम अब आने ही वाला है, आइए जानते हैं गर्मी से बचने और स्वस्थ रहने के कुछ घरेलू उपायो के बारे में।

गर्मी का सीजन अब आने वाला है और धीरे धीरे गर्मी का एहसास भी होने लगा है। गर्मी के सीजन को ज्यादातर लोग पसंद नही करते, क्योंकि गर्मी के दौरान हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। गर्मी के सीजन में ऐसे में तेज धूप आपकी स्किन के साथ सेहत को भी बेहद नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की गर्मियों में किस तरह का खानपान आपको इस मौसम में तरोताजा रखेगा। बसंत ऋतु की समाप्ति के बाद ग्रीष्म ऋतु आता है, अप्रैल से लेकर मई-जून तक ग्रीष्म ऋतु पूरे जोश में रहता है। इन दिनों सूर्य की किरणें अत्यंत उष्ण हो जाती हैं। इनके संपर्क में आने से हवा भी बहुत रूछ बन जाती है और यह रूछ हवा अन्य द्रव्यो को सुखाकर शुष्क बना देती हैं।

गर्मी का मौसम गर्मी लाने के  साथ ही कड़ी धूप और कई बीमारीयाँ लेकर आती है। ऐसे में अगर हम बचाव करके नहीं चलते तो हमारी सेहत का भारी नुकसान भी हो जाता है। मौसम बदलने के साथ हर किसी को उसके सेहत का ध्यान रखना चाहिए और खास करके गर्मी के मौसम में तो सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा का भी खास ख्याल रखना पड़ता है नहीं तो चेहरा और त्वचा झुलस जाती है। आजकल के जीवन में लोग इतना व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें इस सबके लिए समय तक नहीं मिलता। और उन्हें गर्मी के मौसम में धूप में बाहर जाना पड़ता है । ऐसे में अगर आप कुछ चीजों का ख्याल रखें तो आपकी त्वचा सही रहेगी और उनके चेहरे पर असर नहीं होगा ।

किसी के लिए भी उसका चेहरा मेटर करता है। क्योंकि किसी की भी नजर सबसे पहले चेहरे पर ही जाती है, लेकिन गर्मी में चेहरे इस कदर झुलस जाते हैं कि सुंदर लोगों के चेहरे ही बिगड़ जाते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें करके आप गर्मी में अपने चेहरे को बिगड़ने से बचा सकते हैं। शरीर में त्वचा अगर बिगड़ जाती है तो हम खुद बेजान सा महसूस करते हैं और हमें अपना त्वचा देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। हम अपने आप को देखना भी पसंद नहीं करते इसीलिए गर्मी में त्वचा का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं गर्मी में त्वचा को स्वस्थ रखने के कुछ उपायो के बारे में ।

किसी भी व्यक्ति को उसके इंप्रेशन का ध्यान रखना चाहिए। गर्मी के मौसम में तो हर किसी के शरीर से बदबू आना लाजमी होता है। लेकिन अगर कुछ बचाओ किए जाए तो यह परेशानी दूर हो सकती है। आजकल मार्केट में ऐसे कई परफ्यूम है जिन्हें यूज करके हम अपने शरीर के बदबू को रोक सकते हैं। लेकिन ज्यादातर परफ्यूम का इस्तेमाल करना भी  ठीक नहीं है। हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमारे शरीर से बदबू ना आए। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की यह कैसे पॉसिबल हो सकता है। अब गर्मी का मौसम होता है तो शरीर में पसीना आना लाजमी है और बड़ों की परेशानी तो होती ही है। ऐसे में हम कुछ ऐसे बचाव कर सकते हैं जिन्हें करके हम अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं और हमारे शरीर से बदबू ना आए। 

गर्मी में स्किन केयर टिप्स जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि इस मौसम में ग्लोइंग स्किन के उपाय ही त्वचा को नई चमक देती हैं। गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय करना हर किसी के लिए जरूरी है। तो आईए जानते हैं गर्मियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खो के बारे में। एक कटोरी में एक टेबलस्पून टमाटर का जूस और नारियल पानी लें और इसे अच्छी तरह मिला लें, अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाए, कुछ देर के लिए चेहरे की मसाज करके छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें।

गर्मियों में मुहांसों को दूर करने के उपाय 

गर्मियों में चेहरे पर मुहांसे या फुंसी जैसे दाने हो जाते हैं।जो बहुत आम बात हैं और ज्यादातर लोगो को इस समस्या का सामना करना पड़ता हैं। यह धूल, मिट्टी, गर्मी के वजह से शरीर पर आए ऑयल के कारण होती है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपनी त्वचा को साफ और नरम रखें, इसके लिए आप नींबू का रस और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरी में दो टेबलस्पून नींबू का रस और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लें और इन्हें मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, करीब पाँच मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें और पाँच मिनट बाद इसे ठंडे पानी से साफ करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि फेस पेक को लगाने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। और अगर आप चाहे तो इसे रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा की देखभाल

एक टेबलस्पून हल्दी पाउडर और दो टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लें। दोनों को मिलाकर  लिए चेहरे पर लगाएं, और 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसका उपयोग आप हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

गर्मियों में जवां त्वचा के लिए करें ये उपाय

आधा कप पपीता का गूदा और दो टेबलस्पून नींबू का रस लें और दोनों को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे 30 मिनट के लिए  चेहरे और गर्दन पर लगाकर  छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा दमकदार होगी। इसलिए जितना हो सके गर्मी से बचने की कोशिश करनी चाहिए, इसके लिए अगर आप कुछ घरेलू उपाय आजमाते हैं तो आपको जरूर राहत मिलेगी। 

स्किन के लिए करें ये उपाय

गर्मी के मौसम में हर कोई अपनी स्किन को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क होते है। ऐसे में किचन में रहने वाले खाने-पीने के कुछ सामान आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप खीरे के जूस को चेहरे पर लगा सकते हैं यह प्राकृतिक मॉइस्चराइजऱ की तरह ही काम करता है। इससे चेहरे पर ठंडक बनी रहती है और आप सनबर्न की समस्या से बचे रहेंगे।

घमौरियों के उपाय

गर्मी के दौरान हर कोई शरीर में होने वाली घमौरियों से परेशान रहते है। इससे बचने के लिए नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना लाभ दायक होता है। 

गर्मी का मौसम अब आने ही वाला है, आइए जानते हैं गर्मी से बचने और स्वस्थ रहने के कुछ घरेलू उपायो के बारे में।

चेहरे के लिए करें ये उपाय

गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है। इसके अलावा पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल होती है इन चीझो को लगाने से गर्मी में राहत मिलती है। 

गर्मी के मौसम में कड़ी धूप निकलती है ऐसे में अगर आप बाहर धूप में जाते हैं तो उस धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाने से आपकी त्वचा को ठंडक मीलगी। पीसी हुई चंदन, खीरे का रस, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें और गुलाब जल मिलाकर उसका लेप बना कर चेहरे पर लगाने से भी बहुत राहत मिलती है।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं की गर्मी की मौसम में आपका खान-पान आहार-विहार कैसा होना चाहिए। जिससे आप खुद को तंदुरुस्त और स्वस्थ रख सकते हैं।

खूब पानी पिए

गर्मी से बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पीना चाहिए। क्योंकि यह आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है। अगर आप बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो आप पानी के छीटों से फ्रेश महसूस करने लगेंगे। इस मौसम में जीतना हो सके दही, मौसमी ताजे फल जैसे की संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ग्रेप्स के जूस ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए।

खान-पान का ध्यान रखे

गर्मी के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पेट की खराबी और अधिक तेल युक्त व मसालेदार खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से बचना चाााहिए। नही तो पाचन-क्रिया प्रभावित होती है जिससे अनेक बीमारियां हो सकती हैं।

जलीय पदार्थों का सेवन करे

गर्मी में अधिक शुष्कता के कारण शरीर में जल की मात्रा कम हो जाती है। इसीलिए गर्मी के सीजन में शरीर मेें जल की पूर्ति के लिए ज्यादातर जल और जलीय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। धनिए को पानी में भिगो कर अच्छी तरह मसल लें और छानकर उसमें थोड़ी सी शक्कर मिला लें। इस पानी को पीने से गर्मियों में राहत मिलती है।

रसीले फलो का सेवन करें

गर्मियों में विटामिन A युक्त फ्रूट्स जैसे ब्लैक ग्रेप्स, हरे पत्ते वाली वेजिटेबल्स, विटामिन C युक्त रसीले फ्रूट्स जैसे आम, खट्टे फ्रूट्स और नींबू पानी लेने चाहिए। फलों में भी आपको रसीले पानी युक्त फलो का सेवन करना चाहिए। जैसे कि अंगूर, तरबूज ,खरबूजा, नारियल, केला ,मोसम्मी, आम, सेव ,अनार इत्यादि का सेवन करना चाहिए, ये हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को अंदर से ठंडा रखने में सहायक होते हैं। गर्मियों के मौसम में यह सब स्वाथ्य के लिए बहुत ही लाभदायक व स्वास्थ्यवर्धक होता है।

पानी युक्त मौसमी हरी सब्जियो का सेवन करें

गर्मी के सीजन में आपको पानी युक्त मौसमी हरी सब्जिया खानी चाहिए। पानी युक्त और मौसमी सब्जियों में आपको लौकी, गिलकी, परवल, नींबू, करेला, केला चौलाई की भाजी, हरी ककड़ी, हरा धनिया, पुदीने का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मी के मौसम में आप साठी के पुराने चावल, गेहूं, मक्खन, दूध, गाय का घी, उपयोग करें इनसे शरीर में शीतलता, स्फूर्ति व शक्ति आती है।

गर्मी के मौसम में कुछ चीज़ो का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो ऐसी चीजें स्वास्थ में लाभ के बजाए बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। आइए अब यह जानते हैं कि गरम मौसम में कौन सी चीज़ो का परहेज़ करनी चाहिए। क्योंकि जिस प्रकार कुछ पदार्थो को सेवन करना जरूरी होता है उसी प्रकार कुछ चीज़ों का परहेज करना भी जरूरी होता है।

गर्मी के मौसम में नहीं खाने लायक पदार्थ 

गर्मी के मौसम में कुछ पदार्थो का सेवन हमारे शरीर को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं जैसे कि चाय, कॉफी, सिगरेट ,बीड़ी ,तंबाकू इत्यादि जैसी चीज़े हमारे शरीर के लिए हानिकारक तो होती ही है । साथ ही ये पदार्थ गर्मी के मौसम में ज्यादा नुकसान दायक होते हैं।  इसलिए अगर आप इन सब चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे मौसम में आपको ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए। यह चीजें आपके स्वास्थ्य को बहुत ही हानी पहुंचा सकती हैं और खासकर फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बचें ।

Summer season pineapple set of isolated icons vector. Cocktail beverage with straw, watermelon and sunglasses. Flower and conch, sea star and shell

इस ऋतु में तीखे मिर्च मसालेदार तथा तले हुए बांसी पदार्थ, दुर्गंध युक्त पदार्थ, इमली आदि नही खानी चाहिए। बाजारू शीतल पेय पदार्थो को भी नहीं खरीदने चाहिए। जैसे की आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक,  डिब्बाबंद फलों के रस इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्मी में हर कोई बाज़ार में मिलने वाले पदार्थों का सेवन करके अपना प्यास बुझाते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ये सब सेहत के लिए बेहद हानि कारक होता है। यह हमारे स्वास्थ्य को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए आप इन बाजारों के सामानों से अपने आप बचाएं रखे।

गर्मी के मौसम में आम को भूंज कर मीठा पना बनाएं यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। खासकर गर्मी के मौसम में आम का पना प्राकृति का वरदान स्वरूप होता है। इसे आप हमेशा उपयोग करें यह आपके स्वास्थ्य को हमेशा स्थिर रखता है। गर्मी के समय ताजे फलों के रस, दूध और चावल की खीर, गुलकंद जैसे ठंडे पदार्थों का सेवन हमारे शरीर को विशेष फायदा देते है।

बालो के बदबु को रोके

गर्मी के मौसम में अगर आप रोजाना शेम्पू नही करते और आपके बाल बदबू देते हैं तो आप इसको उपाय से ठीक कर सकते हैं। बालों के पसीने को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर बालों को धोने से बालों के पसीने और बदबू खत्म होते हैं। 

अंडर आर्म्स की बदबू को कैसे रोके

किसी भी व्यक्ति के शरीर में अंडर आर्म्स की बदबू बेहद बुरी होती है। क्योंकि अंडर आर्म्स में ज्यादा पसीने आते हैं और वहां से ही बदबू आने की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप बेकिंग सोडा, पानी तथा नींबू रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में दस मिनट के लिए लगाकर बाद में ताजे पानी से धो लें, तो इससे वहां बदबू आने की समस्या कम होती है। दो बूंदे ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल को मिलाकर इस मिश्रण को अंडर आर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से समाधान मिलता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा और टेलकम पाउडर का पेस्ट भी लगाने से इसी तरह लगाकर धोने से आपको पसीने की दुर्गंध से राहत मिलत हैं। 

Jhuma Ray
Jhuma Ray
नमस्कार! मेरा नाम Jhuma Ray है। Writting मेरी Hobby या शौक नही, बल्कि मेरा जुनून है । नए नए विषयों पर Research करना और बेहतर से बेहतर जानकारियां निकालकर, उन्हों शब्दों से सजाना मुझे पसंद है। कृपया, आप लोग मेरे Articles को पढ़े और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निसंकोच मुझसे संपर्क करें। मैं अपने Readers के साथ एक खास रिश्ता बनाना चाहती हूँ। आशा है, आप लोग इसमें मेरा पूरा साथ देंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: